• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial

बजर बट्टू बचाएगा घर को काली नजर के असर से, जानें कैसे

परिवार में अक्सर कलह होती है? लोग पड़ जाते हैं बीमार? ऐसे करें बजर बट्टू का इस्तेमाल।
Published -19 Apr 2022, 19:31 ISTUpdated -19 Apr 2022, 19:43 IST
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial
  • Published -19 Apr 2022, 19:31 ISTUpdated -19 Apr 2022, 19:43 IST
Next
Article
Nazar Battu main

बजर बट्टू को नजर बट्टू या बिजूका भी कहा जाता है। आपने अक्सर नजर बट्टू को घर के दरवाजे, बालकनी या किसी ऐसी जगह जहां सबकी नजर जाती हो वहां जरूर देखा होगा। कुछ किसान भी अपने खेतों में बिजूका लगाते हैं। किसान अपने खेतों को चील-कौओं से बचाने के लिए बिजूका लगाते हैं। बिजूका जानवरों को इंसान का भ्रम देता है। इससे किसानों को खेतों की रखवाली के पैसे नहीं देने होते हैं। ऐसा माना जाता है कि बजर बट्टू घर को बुरी नजर के प्रभाव से बचाता है। 

कई लोग गोल मटके को काले रंग से पेंट कर इसपर इंसान के चेहरे से मिलती-जुलती आकृति बनाते हैं और कुछ बजर बट्टू बाजार से खरीदकर लाते हैं। वहीं दुकानदार अपनी शॉप को नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए नींबू मिर्च लटकाते हैं। बजर बट्टू के अलावा भी ऐसे कई टोटके हैं जिनका इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है। क्या आप भी अपने घर को काली नजर के बुरे असर से बचाना चाहती हैं? तो जानें पंडित अमित मिश्रा से कि बजर बट्टू को घर में कैसे लगाया जाए और किस तरह से ये आपको नेगेटिव एनर्जी के प्रभाव से बचाएगा।

नजर उतारने के लिए

black magic

कई बार अच्छी लाइफस्टाइल या किसी ख़ास वजह से लोगों की आंखों से निकलने वाली शक्तिशाली नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव ना केवल व्यक्ति के घर पर बल्कि उसकी सेहत और जीवनशैली पर भी पड़ सकता है। इसे नजर लगना कहते हैं। ऐसे में नजर उतारने के लिए आप संबंधित व्यक्ति के सिर के ऊपर से सात बार बजरबट्टू घुमाएं और फिर इसे किसी बहते हुए जल स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। आप इसे किसी ऐसी जगह भी दाल सकती हैं जहां किसी की नजर ना पड़े।

इसे भी पढ़ें: कहीं वास्तुदोष के कारण तो नहीं बढ़ रहा आपका कर्ज, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

घर को ना लगे काली नजर

evil eye

क्या आपने इतना सुंदर घर बनवाया है जिसे देखकर हर किसी के मुंह से तारीफ निकल जाती है? कुछ लोग आपके घर को देखकर खुश होते हैं और कुछ मन ही मन जल भुन जाते हैं। ऐसे में उनकी काली नजर आपके घर पर पड़ सकती है। घर को बुरी नजर के नकारात्मक प्रभाव से बचाने के लिए आप एक मोटे लाल अभिमंत्रित धागे में बजर बट्टू बांधकर टांग दें। अगर बजर बट्टू  टूट जाता है या इसमें दरार पड़ जाती है तो इसका अर्थ है कि घर में नेगेटिव एनर्जी का वास है।

इसे भी पढ़ें: शादी में आ रही है अड़चन तो इन वास्तु टिप्स को अपनाने से हो जाएंगी सारी मुश्किलें दूर

तंत्र क्रिया होगा निष्फल

nimbu mirch

मकान बनवाते समय जो लोग आपसे जलन का भाव रखते हैं अक्सर कुछ ऐसा तंत्र मंत्र या टोटका नींव में डाल देते हैं जिससे अक्सर परिवार के सदस्यों में कलह बनी रहती है, पति-पत्नी में लड़ाई होती रहती है, अच्छा खासा व्यापार चौपट हो जाता है, घर के सदस्य अक्सर बीमार रहते हैं, दवाई भी असर करना बंद कर देती है, नौकरी छूट जाती है और कई बार तो राजा भी रंक होने के कगार पर आ जाता है। अगर आप इस स्थिति से बचना चाहते हैं तो भवन निर्माण कराते समय ही घर के दक्षिण दिशा वाले कॉर्नर में एक अभिमंत्रित बजरबट्टू (मंत्रों द्वारा पूजा करवाया हुआ बजरबट्टू) गाड़ दें। इससे घर पर किसी भी प्रकार का तंत्र मंत्र असर नहीं करेगा।

Recommended Video

एक्सीडेंट से बचाव

कई बार आपने देखा होगा कि एकदम नई कार या बाइक का एक्सीडेंट हो जाता है। ऐसा बुरी नजर के कारण होना संभव हो सकता है। ऐसे में जब गाड़ी नई खरीद कर लाएं अपनी गाड़ी के आगे छोटा सा बजर बट्टू टांग दें। इससे आपकी गाड़ी नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव से बची रहेगी।

आप अपने घर को बुरी नजर से बचाने के लिए या खुद की नजर उतारने के लिए इस तरह से बजर बट्टू का इस्तेमाल कर सकती हैं, यह लेख यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

image credit: shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।