भारत के इन टॉप 10 अमीर लोगों की ये हैं राशियां, जानिए क्या है मुकेश अंबानी की राशि

आज आपको बताने जा रहे हैं भारत के उद्योगपतियों की राशि के बारे में। जानिए मुकेश अंबानी से लेकर किरण मजूमदार शॉ जैसे अमीर भारतीयों की राशि क्या है।
Instagramthe richest zodiac

पिछले हफ्ते जारी हुए IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट-2020 के अनुसार मुकेश अंबानी एक बार फिर भारत के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। इस साल भी उन्होंने भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है। हालांकि इस लिस्ट में भारत की बड़ी-बड़ी शख़्सियतों का नाम शामिल है। वार्षिक रिपोर्ट में भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों के साथ-साथ नई और पुरानी कंपनियों की कमाई पर भी नजर रखी गई है और अमीर लोगों का संक्षिप्त डेटा प्रस्तुत किया गया। हालांकि इन अमीरों के बारे में हम अक्सर पढ़ते रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ये किस राशि के हैं। 

जीक्यू की रिपोर्ट के अनुसार मेष राशि में जन्में अमीर लोगों के लिए यह साल अच्छा रहा है, और उनकी संचयी संपत्ति में 55% की वृद्धि दर्ज की गई। मेष राशि में जन्में लोगों के बाद अमीरों की लिस्ट में वृश्चिक राशि के लोग आते हैं। आइए बताते हैं आपको मुकेश अंबानी समेत इन अमीर भारतीयों की राशि क्या है- 

1मुकेश अंबानी

mukesh ambani

इस साल सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में मुकेश अंबानी का नाम पहले स्थान पर है। उनकी संचयी संपत्ति में 52% की वृद्धि देखी गई है। मुकेश अंबानी की राशि मेष है। माना जाता है कि इस राशि के लोग आत्म विश्वासी, ईमानदार और साहसी होते हैं। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के लिए यह साल काफी अच्छा साबित हो रहा है।

2सावित्री जिंदल

Savitri Jindal

सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में महिलाओं का भी नाम शामिल है। इस लिस्ट में सावित्री जिंदल का नाम शामिल हैं। जिंदल स्टील एंड पावर की चेयरपर्सन एमेरिटस सावित्री जिंदल की उम्र 70 साल है और उनकी राशि मीन है। फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक साल 2005 में कंपनी के फाउंडर ओम प्रकाश जिंदल के निधन के बाद से उनकी पत्नी सावित्री जिंदल अपने चार बेटों के साथ पूरी कंपनी को चलाती हैं।  उनकी कंपनी की सलाना कमाई $5.8 बिलियन  है।

3अश्विन दानी

ashwin dani

भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अश्विन दानी का भी नाम आता है। इनकी राशि ‎वृश्चिक है। इस साल उनकी संचयी संपत्ति में 52% की वृद्धि देखी गई है। अश्विन दानी लगातार नौ साल से देश के सबसे धनी शख्स बने हुए हैं।

4किरण मजूमदार शॉ

Kiran Mazumdar Shaw

किरण मजूमदार शॉ बायोकॉन की संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष हैं। 67 वर्षीय किरण मजूमदार की नेट वर्थ $4.3 बिलियन है। उन्होंने 1978 में कंपनी की स्थापना की थी। भारत की धनी महिलाओं में एक किरण मजूमदार शॉ की राशि भी मेष है।

5राधाकृष्णन दामानी

Radhakishan Damani

D-Mart रिटेल चेन चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट के संस्थापक राधाकृष्णन दामानी भारत के अमीर शख़्सों में से एक हैं। इस साल उनकी संचयी संपत्ति में 35% की वृद्धि देखी गई है और उनकी राशि मीन है। रिटले मार्केट में राधाकृष्णन दामानी को किंग कहा जाता है।

6स्म‍िता कृष्णा

Smita Crishna

अमीरों की लिस्ट में गोदरेज की स्मिता कृष्णा भी टॉप पर हैं। देश की सबसे अमीर महिला स्मिता कृष्णा गोदरेज इंडस्ट्रीज के बोर्ड में हैं। उनकी गोदरेज ग्रुप में बड़ी हिस्सेदारी है। 70 वर्षीय स्मिता कृष्णा की नेट वर्थ $2.2  बिलियन है। वहीं उनकी राशि मकर है।

7करसनभाई पटेल

Karsanbhai Patel

भारतीय उद्योगपति करसनभाई पटेल निरमा समूह के संस्थापक हैं। निरमा आज लोगों के बीच इतना पॉपुलर है कि आज भी लोग जनरल स्टोर पर जाकर निरमा ही मांगते हैं। इस साल करसनभाई पटेल की संचयी संपत्ति में 33% वृद्धि देखी गई है। उनकी राशि मकर है।

8लीना तिवारी

Leena Tewari

भारतीय अमीर महिला लीना तिवारी या लीना गांधी तिवारी 58 साल की है और फार्मा कंपनी USV इंडिया की चेयरपर्सन हैं। इसे उनके दिवंगत पिता विठ्ठल गांधी ने 1961 में रेवलॉन के साथ स्थापित किया था। लीना तिवारी की नेट वर्थ $1.8 बिलियन है और उनकी राशि मेष है।

9शिव नाडर

Shiv Nadar

एचसीएल चीफ स्ट्रैटेजिक ऑफिसर के रूप में कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर शिव नाडर देश के अमीर व्यक्तियों में से एक है। इस साल उनकी संचयी संपत्ति में 30% वृद्धि देखी गई है और उनकी राशि कर्क है।

10राधा वेम्बू

Radha Vembu

फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक वह जोहो मेल की प्रोडक्ट मैनेजर रही हैं जिसे 2007 में बदल दिया गया। उनकी राशि तुला है और नेट वर्थ की बात करें तो $1.2 बिलियन है। अगर आपको ये आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।