• Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial
  • Tue, 11 Sep 2018 14:19 IST

खाना गरम करना हो या फिर बेक करना हो माइक्रोवेव कुकिंग में कई तरह से काम आता है। बेस्‍ट बात यह है कि इससे काम तेजी से और अच्‍छे से हो जाता है। माइक्रोवेव में पका खाना हेल्‍दी भी होता है और टेस्‍टी भी। मगर कई बार खाना पकाते वक्‍त माइक्रोवेव गंदा हो जाता है। ऐसे में बहुत सी महिलाएं जो माइक्रोवेव को क्‍लीन करना अच्‍छे से नहीं जानती हैं। माइक्रोवेव में जमी चिकनाई और दाग-धब्‍बों को साफ करने के लिए आज हम इस वीडियो के माध्‍यम से आपको कुछ टिप्‍स देंगे। इन टिप्‍स को अपना कर आप अपना माइक्रोवेव 5 मिनट में साफ कर सकेंगी। 

बेकिंग सोडा और नींबू 

बेकिंग सोडा कई तरह के दाग छुड़ाने के काम आता है। आप इससे माइक्रोवेव पर लगे दाग-धब्‍बों को भी मिटा सकती हैं। इसके लिए आपको मिश्रण तैयार करना होगा। आपको 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिला कर 2-3 मिनवट के लिए माइक्रोवेव के अंदर रख देना चाहिए। इसके बाद माइक्रोवेव को 3 मिनट तक हीट करें और फिर मिश्रण को निकाल कर कपड़े से माइक्रोवेव को साफ करें। 

कास्टिक सोडा 

अगर आप चाहती हैं कि आपका माइक्रोवेव नया जैसे चमके तो आप इसके लिए अपने ग्रिल, टिन और रैक को निकाल कर सभी को कास्टिक सोडा से बने सोल्‍यूशन से साफ करें। आप इसके लिए इन चीजों को 2 मिनट तक सोल्‍यूशन में छोड़ सकती हैं। जब आप इन चीजों को सोल्‍यूशन से बाहर निकालेंगी तो आप देखेंगी कि न तो इसमें चिकनाई है और न दाग-धब्‍बे। इससे माइक्रोवेव और भी ज्‍यादा चमकदार हो जाता है। बाद आप इसे सूखे कपड़े से पोंछ सकती हैं। 

पुदीने की पत्तियां 

आप माइक्रोवेव को पुदीने की पत्तियों से भी साफ कर सकती हैं इसके लिए आपको पुदीने की कुछ पत्तियों को पानी में भिगो कर माइक्रोवेव के अंदर रखना होता है। इसके बाद आप 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव को हीट करिए और फिर साफ कपड़े से उसे साफ कर दीजिए।