घर सजाने और खूबसूरत बनाने का शौक हर किसी को होता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि घर को सजाने के लिए अगर हम कोई काम वास्तु के अनुसार करें तो इससे काफी फायदे भी हो सकते हैं। वास्तु शास्त्र पूरी तरह से दिशाओं पर आधारित है और अगर कोई चीज़ घर की गलत दिशा में रखी जाए तो वो नुकसान करती है, लेकिन अगर उसे ही हम घर की सही दिशा में रख दें तो फायदा भरपूर हो सकता है। इसी कड़ी में हमने बात की वास्तु एक्सपर्ट रिद्धी बहल से। उन्होंने हमारे कुछ सवालों का जवाब दिया और बताया कि आखिर वास्तु में वाटर एलिमेंट का इस्तेमाल कैसे धन के लिए किया जा सकता है।

घर में कैसे लगाना चाहिए शीशा-

घरों में शीशा तो होता ही है, लेकिन अगर उसका प्लेसमेंट सही तरह से किया जाएगा तो ये धन के लिए फायदेमंद वास्तु टिप हो सकता है। घर में अगर आप आइना या शीशा लगाना चाहती हैं तो ध्यान रखें कि ये सही दिशा में हो। वास्तु के अनुसार इसे नॉर्थ या नॉर्थ ईस्ट में रखना फायदेमंद होता है। रिद्धी बहल के अनुसार, 'कई लोग घर सजाने के लिए शीशा लगाते हैं, इसके लिए भी सही दिशा का ध्यान रखना चाहिए।'

एक्सपर्ट रिद्धी बहल कहती हैं कि अगर घर में नॉर्थ या नॉर्थ ईस्ट दिशा में शीशा लगाया जाएगा तो ये धन का लाभ करवाएगा। शीशा वाटर एलिमेंट है और ये बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

ridhi bahl mirror placement

इसे जरूर पढ़ें- पति-पत्नी के रिश्‍ते को मधुर बनाने के लिए रिद्धि बहल के ये टिप्स अपनाएं

घर में बहते हुए पानी की तस्वीर के लिए रखें ध्यान-

अक्सर हमने देखा है कि घरों में बहते पानी की तस्वीर या फिर ऐसा कोई स्टैचू लगाया जाता है जिसमें पानी बहता हुआ दिखता है। इस तरह के सेटअप को तभी सही माना जा सकता है जब ये घर की नॉर्थ दिशा में हो। चाहें आप इसे घर के एंट्रेंस में लगाएं, या फिर अंदर किसी कमरे में, ये ध्यान रखना जरूरी है कि आप दिशा कौन सी चुन रही हैं। बहता पानी भी धन के प्रवाह का चिन्ह होता है। इसलिए ऐसे डायरेक्शन में इसे न लगाएं कि घर से बाहर ये बहता हुआ दिखे। अगर आप बहते हुए पानी की तस्वीर किसी को गिफ्ट भी करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं। पर ये बात उस वक्त भी लागू होगी कि तस्वीर या स्टैचू का प्लेसमेंट घर में कहां किया गया है।

running water painting

साउथ ईस्ट (दक्षिण पूर्व दिशा) में न लगाएं वाटर एलिमेंट का कोई भी चिन्ह-

रिद्धि बहल के अनुसार अगर आपने अपना वाटर एलिमेंट घर की साउथ ईस्ट दिशा में लगाते हैं तो ये बहुत गलत होगा। एक्सपर्ट रिद्धी बहल कहती हैं कि, 'घर में साउथ ईस्ट दिशा पैसे की रिकवरी की दिशा होती है। ऐसा कहा जाता है कि पैसा पानी की तरह बह गया तो वो इस दिशा से ही हो सकता है। कई बार लोग कहते हैं कि वो मेहनत तो कर रहे हैं, लेकिन पैसा आ नहीं रहा। इस दिशा में अगर वाटर एलिमेंट जैसे आइना या फिर पानी की तस्वीर लगाई गई है तो ये असर हो सकता है।'

अगर आपका पैसा अटक-अटक कर आ रहा है, किसी काम की पेमेंट नहीं हो रही है तो उस दोष को हटाने के लिए भी ये ध्यान रखें कि जल एलिमेंट की कोई भी चीज़ घर की साउथ ईस्ट दिशा में न हो। ऐसा ही ऑफिस के लिए भी लागू होता है।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- वास्तु एक्सपर्ट रिद्धि बहल के बताए ये टिप्स फॉलो करें, रात में आएगी गहरी नींद

घर के दरवाज़े पर लगा रही हैं ऐसी तस्वीर तो-

रिद्धी बहल के अनुसार अगर आप घर के दरवाज़े पर भी ऐसी तस्वीर लगा रही हैं तो ये ध्यान रखिए कि उसकी दिशा क्या है। ये किसी भी हालत में साउथ या साउथ ईस्ट नहीं होनी चाहिए वर्ना लाभ नहीं होगा। वास्तु शास्त्र में हर चीज़ का डायरेक्शन ध्यान में रखा जाता है और होम डेकोर आइडिया वास्तु से लिए जा सकते हैं।



वास्तु शास्त्र में जिस तरह से चीज़ों के प्लेसमेंट का ध्यान रखा जाता है वो हमारे लिए कई मामलों में फायदेमंद साबित हो सकता है। ध्यान रखने वाली बात ये है कि कई बार घर में मौजूद आम चीज़ें भी हमारी लाइफस्टाइल और पॉजिटिव एनर्जी पर असर डाल रही होती हैं। घर या ऑफिस में कुछ छोटे-छोटे बदलाव हमारी जिंदगी में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Photo Credit: Freepik/ Pinterest