आजकल कपल्स अपनी मैरिड लाइफ में कई तरह की चुनौतियों का सामना करते हैं। कई बार उनके बीच कंपेटेबिलिटी नहीं बन पाती तो कई बार छोटी-बड़ी बातों को लेकर पैदा हुआ विवाद वैवाहिक जीवन में जहर घोल देता है। ऐसे में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होना कोई हैरानी की बात नहीं है। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में पार्टनर से मिलने वाली विशेष अटेंशन महिलाओं को अपील करती है। लेकिन यह सुखद अहसास महिलाओं की जिंदगी पर किस तरह से भारी पड़ सकता है, इसके बारे में महिलाएं बहुत गंभीरता से नहीं सोच पातीं। हमने बात की रिलेशनशिप कोच पंकज दीक्षित से और उन्होंने हमें इस बारे में कुछ अहम सुझाव दिए जो इस प्रकार हैं-

शादी के बाद बहुत सी महिलाएं फील करती हैं कि पति के साथ उनका रिश्ता बहुत अच्छा नहीं चल रहा और उनका ट्रू लव कहीं और है। अगर आपको लगता है कि मैरिज में बात नहीं बन रही है, कैजुअल लव अफेयर है तो उसे सीरियस बनाने से बचें और जितनी जल्दी संभव हो सके, उससे बाहर आ जाएं। 

extra marital inside

सोच-समझकर उठाएं कदम

किसी वजह से अगर आप अपने एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को लेकर सीरियस हो जाए, तो जाहिर सी बात है आपका अंतिम लक्ष्य उनके साथ शादी करने या साथ रहने का होगा। ऐसे में स्टेप बाई स्टेप जाएं। अपने नए रिश्ते के बारे में चरणबद्ध तरीके से पति और परिवार वालों से बात करें, उन्हें अपनी स्थितियों से वाकिफ कराएं। आपके लिए यही सबसे सही होगा कि आप धार्मिक, पारिवारिक और कानूनी पहलुओं के बारे में पहले से सोच लें और जो भी फैसला लें, म्यूचुअली डिजाइड करके लें। हो सकता है कि इस दौरान आपके लिए स्थितियां सहज ना करें, पति या परिवार के साथ मनमुटाव हो, लेकिन बाद की लाइफ को सामान्य बनाने के लिए आपका यह स्टेप उठाना जरूरी है। 

Read more : फैमिली गोल्स बनाएं तो खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के साथ ऑफिस में भी बना रहेगा बैलेंस

पैशनेट लव है खतरे की घंटी

यह बात अच्छी तरह से समझ लें कि पैशनेट लव बहुत दूर तक नहीं जाता। अगर आपका प्रेमी आपको लेकर बहुत सीरियस और कुछ भी करने के लिए तैयार है तो आप इससे जुड़े खतरे पहले ही भांप लें। भले ही आपको कुछ समय के लिए यह जुनून अच्छा लगे लेकिन आगे चलकर यह आपके लिए कई तरह की मुश्किलें खड़ी कर सकता है। जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं और कई बार चीजें लोगों के हिसाब से नहीं होतीं। ऐसे में पैशनेट लव कोई भी ऐसा कदम उठा सकते हैं, जिससे आपकी जिंदगी के लिए खतरा हो सकता है। लगभग हर रोज अखबार में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के कारण होने वाले अपराध की खबरें नजर जाती हैं। अगर आप इनका हिस्सा बनने से बचना चाहती हैं तो आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि वक्त रहते खुद को संभाल लें और खतरनाक स्थितियों में जानें से बचें।

खतरनाक संकेतों को इग्नोर नहीं करें

अगर आपका प्रेमी व्यावहारिक तरीके से बात नहीं करे, एक्सट्रीम पैशन दिखाएं तो आपको फौरन सतर्क हो जाना चाहिए।  ऐसा आदमी रेशनल तरीके से बात नहीं करेगा, उदाहरण के लिए आप कहें कि अभी वक्त बात नहीं कर सकती, पति घर पर हैं, मैं बिजी हूं, नहीं आ सकती और दूसरी तरफ आपका प्रेमी कहे कहे 'मुझसे फोन पर अभी बात करनी है', 'तुम्हें आज मिलने आना ही पड़ेगा।' पैशनेटली लव करने वाले आमतौर पर बहुत बुरी तरह से गुस्सा हो जाता है। यह प्यार का नहीं, बल्कि जुनूनी होने का संकेत है। ऐसे लोगों में इल्लॉजिकल और इररेशनल टेंडेंसी दिखाता है, शुरुआत में यह अच्छा लग सकता है, लेकिन लंबे दौर में मैच्योर पुरुष हमेशा ही बेहतर रहते हैं। 

एक तथ्य यह भी है कि पैशनेट लवर आपकी लाइफ के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके लिए आपको पहले से ही आगाह होने की जरूरत है क्योंकि अगर चीजें उसके मुताबिक नहीं हों तो वह गुस्से में आकर किसी भी एक्सट्रीम तक पहुंच सकता है। गुस्से में आने पर ही एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स में यौन हिंसा, रेप, टॉर्चर या मर्डर जैसे मामले सामने आते हैं। इसीलिए समय रहते खुद को सुरक्षित करने के लिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है।

Recommended Video