• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

लीची के छिलके बेकार समझकर फेंके नहीं, दूर करें रोजमर्रा की ये 3 समस्‍याएं

अगर आप भी लीची के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देती हैं तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 
Published -03 Jun 2022, 18:15 ISTUpdated -07 Jun 2022, 12:39 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -03 Jun 2022, 18:15 ISTUpdated -07 Jun 2022, 12:39 IST
Next
Article
lychee peel

बहुत सारी चीजों के छिलकों को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं, जबकि यह आपकी रोजमर्रा की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इसलिए हम समय-समय पर इन छिलकों के फायदों के बारे में बताते हैं। पिछली बार हमने आपको बादाम के छिलकों के फायदों के बारे में बताया था। यह आर्टिकल आपने बेहद पसंद किया। इसलिए आज हम आपको गर्मियों में मिलने वाले स्‍वादिष्‍ट फल लीची के छिलकों के इस्‍तेमाल के बारे में बता रहे हैं।  

जी हां, गर्मियों में मिलने वाली लीची स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छी होती हैं। यह विटामिन-सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट जैसे पोषक तत्व से भरपूर होती हैं। यह गमिैयों में आपको हाइड्रेट रखती हैं और इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करती है। साथ ही यह डाइजेशन के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है और इसे खाने से चेहरे पर ग्‍लो आता है।

हालांकि, लीची को खाने के बाद हम इसके छिलकों को बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसका इस्‍तेमाल आप अपनी रोजमर्रा की 3 समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकती हैं। शायद आपको मेरी बात पर यकीन नहीं है लेकिन ऐसा हो सकता है। आइए इस बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।

बेहतरीन स्‍क्रब

lychee peel face srub

लीची के छिलकों को आप फेस स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही इससे काली गर्दन और फैटी एड़ियों के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

विधि

  • इसके लिए आप लीची के छिलकों को सुखाकर दरदरा पाउडर बना लें। 
  • फिर इसमें चावल का आटा और एलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। 
  • इसके अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • फिर हल्‍के हाथों से इसे स्‍क्रब करें। 

इसके अलावा, आप काली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए लीची के छिलकों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए लीची के छिलके को पीसकर नारियल तेल और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपनी गर्दन पर लगाकर स्‍क्रब करें। इससे डेड सेल्‍स निकल जाएंगे और आपकी गर्दन साफ नजर आएगी।

इसे जरूर पढ़ें:बचे हुए सेब के छिलके फेंके नहीं, यूं करें इस्‍तेमाल

लीची फार्टिलाइजर

lychee peel fertilizer

आमतौर पर हम लीची के छिलकों को कूड़ा समझकर फेंक देते हैं। लेकिन हम में से बहुत सी महिलाएं यह नहीं जानती हैं कि हमारे बगीचे के पौधों को लीची के छिलके से बड़ी मात्रा में पोषक तत्व मिल सकते हैं। लीची के छिलके पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जिंक जैसे मिनरल्‍स का एक बड़ा स्रोत हैं जो पौधों की उचित वृद्धि और हमारे बगीचे में सब्जियों के उत्पादन को अधिकतम करने के लिए आवश्यक हैं। तो आप इस प्राकृतिक जैविक खाद को बहुत ही आसानी से जीरो कॉस्ट के साथ घर पर बना सकती हैं। हमेशा प्राकृतिक जैविक खाद बाजार में उपलब्ध किसी भी प्रकार के रासायनिक उर्वरकों से बेहतर होती है।

विधि

  • लीची के कुछ छिलकों को एक दिन के लिए पानी में भिगो दें। 
  • फिर बराबर मात्रा में पानी में मिला लें।
  • इस पानी का इस्‍तेमाल पौधों के लिए करें।

जले बर्तनों के लिए रामबाण

lychee peel

चाहे आप कई सालों से खाना बना रही हों या रसोई में शुरुआत कर रही हों, कभी-कभी खाना बनाते समय आपके बर्तन जल सकते हैं। न सिर्फ आपका बर्तन खराब होता है, बल्कि जले हुए बर्तन को साफ करने में भी बहुत मेहनत लगती है। अब से, आपको इसे अपने जले हुए बर्तनों से बाहर निकालने की जरूरत नहीं है क्योंकि, लीची के छिलकों से बने पाउडर आपकी मदद कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:बादाम के छिलके फेंके नहीं, दूर करें रोजमर्रा की ये 3 समस्‍याएं

अधिकांश डिशवॉशिंग साबुनों में एक्टिव तत्व के रूप में लाइम होता है क्योंकि यह गंदे बर्तनों से सख्त दाग और ग्रीस को हटाने में मदद करता है। नींबू का रस भी बर्तन से जिद्दी जले हुए निशान और दाग-धब्बों को साफ करने के लिए फायदेमंद होता है और साथ भी लीची के छिलकों का पाउडर मिला दिया जाए तो सोने पर सुहागा हो सकता है। जो महिलाएं जले हुए नॉन-स्टिक पैन को साफ करने में रुचि रखते हैं, उनके लिए नींबू का रस और लीची के छिलकों का पाउडर वास्तव में मददगार साबित हो सकता है।

विधि

  • बर्तन पर पर्याप्त मात्रा में नींबू का रस और लीची के पाउडर को मिक्‍स करके लगाएं।
  • इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • फिर इसे साफ कर लें। 

लीची के छिलकों को फेंकने की बजाय आप भी इसका इस्‍तेमाल अपनी रोजमर्रा की 3 समस्‍याओं को दूर करने के लिए करें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।