• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Happy Friendship Day 2022: आपका बेस्ट फ्रेंड ही सिखा सकता है आपको ये 4 बातें

जिन्दगी के ऐसे कई सबक व पाठ होते हैं, जो केवल एक अच्छा दोस्त ही आपको सिखा सकता है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -09 Apr 2022, 15:21 ISTUpdated -07 Aug 2022, 11:06 IST
Next
Article
life lesson only your best friend can teach you in hindi

जिंदगी में ऐसे बहुत से रिश्ते होते हैं, जो व्यक्ति के जन्म के साथ ही जुड़ जाते हैं। मम्मी-पापा, से लेकर दादा-दादी, नाना-नानी, मामा, बुआ जैसे कई ढेरों रिश्ते हैं, जिन्हें हम ना तो अपनी मर्जी से जोड़ सकते हैं और ना ही उन्हें तोड़ा जा सकता है, क्योंकि यह रिश्ते खून से जुड़े होते हैं।

लेकिन वहीं एक रिश्ता ऐसा भी है, जिसे चुनने की व्यक्ति को पूरी आजादी होती है और वह है दोस्त। स्कूल से लेकर ऑफिस तक हम कई लोगों से मिलते हैं, लेकिन हमें किससे दोस्ती करनी है और अपना राजदार बनाना है, यह चुनना हमारे हाथ में होता है।

दोस्त ना केवल जीवन में खुशियां लेकर आते हैं, बल्कि वह आपको एक बेहतर इंसान भी बनाते हैं। अपने दोस्तों के साथ समय बिताते हुए आप अनजाने में ही ऐसी कई बातें सीख जाते हैं, जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होता है। आज फ्रेंडशिप डे पर हम आपको कुछ ऐसे लाइफ लेसन के बारे में बता रहे हैं, जो आपका बेस्ट फ्रेंड ही आपको सिखाता है-

सीख जाते हैं शेयरिंग करना 

life lesson only your best friend

जब आपके पास अच्छे दोस्त होते हैं, तो आप अपने टिफिन से लेकर किताबों, खुशी से लेकर दुख तक सब कुछ उसके साथ साझा करते हैं। दोस्तों के साथ शेयरिंग करते हुए आप चीजों को बांटने की अहमियत को समझते हैं। बेहतर जीवन जीने के लिए एडजस्टमेंट और शेयरिंग करना बेहद आवश्यक होता है और यह महत्वपूर्ण गुण आपके दोस्त ही आपको सिखाते हैं।

सीखते हैं माफी मांगना

life lesson tips

एक अच्छे दोस्त के होने का एक लाभ यह भी होता है कि वह आपको अधिक विन्रम बनाते हैं। अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ लड़ाई के बाद, आप वास्तव में सीखेंगे कि माफी कैसे मांगें। किसी एक छोटी सी बात को लेकर आप कभी भी अपने सबसे अच्छे दोस्त को खोना नहीं चाहेंगे। ऐसे में आप यकीनन उससे “आई एम सॉरी“ जैसे महत्वपूर्ण तीन शब्द अवश्य कहेंगे। इस तरह, दोस्त आपको यह समझाते हैं कि गलती करने के बाद उसे मान लेने और माफी मांग लेने में कोई बुराई नहीं है। यह आपको अधिक बेहतर बनाता है।(दोस्ती को और भी मजबूत बनाने के  टिप्स)

इसे भी पढ़ें: आपके सिंगल फ्रेंड को जरूर पसंद आएंगीं ये बातें, एक बार कहकर तो देखें

क्वांटिटी नहीं क्वालिटी रखती है अधिक महत्व

best friend can teach you life lesson

अब्दुल कलाम साहब ने एक बार कहा था कि एक बेहतरीन किताब 100 अच्छे दोस्त के बराबर है, लेकिन एक सबसे अच्छा दोस्त पुस्तकालय के बराबर है। इसका सीधा सा तात्पर्य यह है कि जीवन में अधिक दोस्तों का होना आवश्यक नहीं है, बल्कि एक अच्छे दोस्त का होना जरूरी है। अगर आपकी जिन्दगी में भी एक अच्छा दोस्त है, तो आपके जीवन के खालीपन को पूरी तरह से भर सकता है। इस तरह, आप उसके साथ रहते हुए क्वांटिटी से अधिक क्वालिटी को महत्व देना सीख जाते हैं।(इन संकेतों से पहचानिए दोस्त दुश्मन तो नहीं बन गया)

Recommended Video

 

इसे भी पढ़ें: आपकी राशि बताएगी कि कौन है आपका दोस्‍त और कौन है दुश्‍मन

सिखाते हैं भरोसा करना

life lesson

भले ही आजकल लोगों पर भरोसा करना काफी मुश्किल है, लेकिन एक अच्छा दोस्त आपको दूसरों पर भरोसा करना सिखाता है (बेस्ट फ्रेंड को इस तरह खुश रख सकती हैं आप)। उनके साथ रहते हुए आप यह समझते हैं कि आपके आसपास भी ऐसे कई लोग हैं, जिन पर भरोसा किया जा सकता है। आप उन्हें अपने सपनों, अपने सबसे बड़े डर, अपनी असुरक्षा या निराशा के बारे में बता सकते हैं। आप जानते हैं कि वे आपके भरोसे की रक्षा करेंगे और वे आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए कुछ नहीं करेंगे। एक अच्छा दोस्त सिर्फ आपको दूसरों पर ही भरोसा करना नहीं सिखाता, बल्कि वह आपको खुद पर भी विश्वास करना सिखाते हैं। हो सकता है कि आप किसी बात या काम को लेकर उलझन में हों और आपको ऐसा लग रहा हो कि आप वह कार्य नहीं कर पाएंगे। ऐसे में एक अच्छा दोस्त ही होता है, जो आपके भीतर आत्मविश्वास जगाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।