• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर आपकी राशि तुला है तो ज्योतिष के अनुसार अपने स्वभाव और लव लाइफ के बारे में जानें

अगर आपकी राशि तुला है तो आपको ज्योतिष के अनुसार अपने स्वभाव से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में जानकारी जरूर लेनी चाहिए। 
author-profile
Published -20 Apr 2022, 15:58 ISTUpdated -20 Apr 2022, 17:01 IST
Next
Article
common traits libra zodiac

जब भी बात राशियों की आती है तब सभी राशियां स्वभाव में एक दूसरे से अलग होती हैं। ज्योतिष के अनुसार भी सभी राशियां एक दूसरे से भिन्न होती हैं। ऐसा माना जाता है कि किसी राशि के लोग स्वभाव से कठोर होते हैं, तो वहीं किसी अन्य राशि के लोग स्वभाव से प्यार भरी बातें करने वाले होते हैं।

किसी भी राशि का निर्धारण उसके स्वामी ग्रह के स्वभाव पर निर्भर होता है। पिछले कुछ दिनों से हम 12 राशियों में से कुछ के स्वभाव और लव लाइफ के बारे में बता रहे हैं। इसी क्रम में आज जानी मानी  ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉक्टर आरती दहिया जी से जानें तुला राशि के स्वभाव और उनकी लव लाइफ के बारे में। 

तुला राशि का स्वभाव 

libra zodiac love

उचित निर्णय लेने वाले होते हैं

तुला राशि के जातकों को हमेशा हंसते मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है और ये शीघ्र और उचित निर्णय लेने वाले होते हैं लेकिन कभी -कभी छोटी बात पर ही ये परेशान हो जाते हैं। इनका स्वभाव सौम्य होता है और ये काफी व्यवस्थित तरीके से जीवन बिताने वाले होते हैं। इनमें गजब का आकर्षण होता है। जिससे लोग इनकी तरफ खींचे चले आते हैं। ये कोई भी काम सोच समझ कर करते हैं। इस राशि के लोग किसी भी समय उचित निर्णय लेने में माहिर होते हैं। ये लोग अच्छा खाने और पहनने के शौकीन होते हैं। इनके अंदर राजाओं की तरह रहन -सहन एवं पहनावे  के गुण पाए जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें तुला राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

घर एवं सम्पति से लगाव 

खासतौर पर तुला राशि की लड़कियां बहुत ज्यादा बुद्धिमान सुंदर और चतुर होती हैं। इन्हे अपने घर एवं सम्पति से बहुत लगाव होता है। तुला राशि की लड़कियां अपने जीवन साथी से बहुत प्रेम करती हैं। इस राशि के लोग बहुत ज्यादा क्रिएटिव होते हैं और  संगीत, गायन एवं नृत्य के शौकीन होते हैं। ये लोग ईश्वर में आस्था रखते हैं। इन्हें अव्यवस्था, अन्याय, फूहड़ता और दिखावा बिलकुल पसंद नहीं होता है। इस राशि के लोग संतुलित जीवन जीना चाहते हैं। सामुद्रिक यात्रा इनके लिए अच्छी होती है। ये लोग वकील जज लेखक अभिनेता और अच्छे  साहित्यकार  हो सकते हैं।

libra zodiac love horoscope

शौक़ीन स्वभाव के होते हैं 

इस राशि का स्वामी शुक्र है जिससे तुला राशि के लोग स्वभाव से शौकीन होते हैं। तुला राशि के लोग सामान्य कद-काठी वाले होते हैं। नई-नई जगहों पर घूमना इन्हें अच्छा लगता है। इस राशि के लोग ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा करना बहुत पसंद करते हैं। जीवन में आगे बढ़ते रहना पसंद करते हैं। ये लोग स्वभाव से शांति प्रिय एवं विनम्र होते हैं। ये हमेशा झगड़े से दूर रहते हैं और बातचीत द्वारा विवाद दूर करने का प्रयास करते हैं। ये कभी जुबान के कड़वे नहीं होते हैं। ये लोग किसी भी परिस्थिति में विचलित नहीं होते हैं और दूसरों को प्रोत्साहन देना, सहारा देना इनका स्वभाव होता है। ये लोग संगीत कला के प्रेमी होते हैं। ये मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।  

ये लोग स्वभाव से लीडर होते हैं 

ये लोग लीडर स्वभाव के होते हैं। ये सिक्के के दोनों पहलू को देखते हैं। न्याय करने में निपुण दूसरों की देखभाल करना, अनुकूल व्यवहार आदि करना तुला राशि के लोगों में देखा जा सकता है। तुला राशि के जातक कोमल एवं खुशमिजाज होते हैं। इनके संपर्क में आने वाले लोग भी इनकी संगत में रहकर काफी अच्छा महसूस  करते हैं। सिक्के के दोनों पहलुओं पर ध्यान देने वाले शानदार जीवन जीने वाले होते हैं। महंगी गाड़ी,  महंगे कपडे, आलीशान बंगला इन्हे काफी पसंद होता है। 

तुला राशि की लव लाइफ 

love compatibility of libra

पार्टनर को खुश रखते हैं 

अपने पार्टनर को खुश रखने के लिए हर कोशिश करते हैं। परिवार एवं दोस्तों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। अधिक से अधिक दोस्त बनाना उन्हें बहुत पसंद होता है। इनके आस-पास हर समय लोगों का घेरा बना रहे इससे ये खुश रहते हैं। तुला राशि के लोग अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन इनके मन में अपने लिए प्रेम पैदा करना थोड़ा मुश्किल होता है फिर भी जब इन्हें किसी से प्रेम हो जाता है तो ये उसके प्रति समर्पित रहते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:तुला लव हॉरोस्कोप 2022: वर्ष 2022 में अपने प्रेम संबंधों के बारे में एस्ट्रोलॉजर से जानें

प्यार में सुंदरता एवं संतुलन देखते हैं

संवेदनशील होने के साथ -साथ ये लोग व्यावहारिक भी होते हैं। ये प्यार में सुंदरता एवं संतुलन खोजते हैं। ये प्यार की गहराई को समझ नहीं पाते हैं। संतुलित जीवनसाथी को ढूंढने में जरूरत से ज्यादा टाइम लेते हैं। ये लोग किसी भी रिश्ते में हां बोलने में समय लगाते हैं। लेकिन एक बार हां बोलने के बाद ये कभी पीछे नहीं हटते हैं और उनको खुश करने के लिए फिर कुछ भी कर सकते हैं। ये लोग प्रेम के समर्थक होते हैं। दिखने में ये लोग बहुत आकर्षक होते हैं। उन्हें हर चीज में परफेक्शन चाहिए होता है। अपने साथी को खुश रखने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। ये एक अच्छे जीवन साथी बनते हैं।

Recommended Video

ये राशियां होती हैं तुला की अच्छी पार्टनर 

प्यार में तुला राशि के साथ सबसे अनुकूल संकेत मिथुन और कुंभ राशि (कुंभ लव हॉरोस्कोप 2022) के साथी वायु चिह्न हैं। क्योंकि वे तुला की सामाजिक बुद्धिमत्ता और आजीविका को साझा करते हैं। तुला राशि वाले ऐसे लोगों की ओर आकर्षित होते हैं जो उनके जैसे ही दयालु और निष्पक्ष होते हैं। ये लोग अपने साथी की ओर से किसी भी नाटक को सुचारू नहीं करना चाहते हैं, जिससे वे मिथुन और कुंभ राशि की दूसरों के साथ सहजता से आकर्षित हो जाते हैं।

उम्मीद है तुला राशि के लोग अपने स्वभाव के बारे में जान गए होंगे और अपने पार्टनर के लिए सही निर्णय लेने के लिए ये जानकारी उनके काम आएगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।