• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Jeevika Sharma
  • Editorial, 15 Feb 2022, 15:13 IST

कैसा होता है तुला राशि के लोगों का स्वभाव, टैरो कार्ड एक्सपर्ट से जानें

आइए टैरो कार्ड एक्सपर्ट जीविका शर्मा से जानें तुला राशि के लोगों का स्वभाव कैसा होता है और उनकी क्या विशेषताएं हैं।   
author-profile
  • Jeevika Sharma
  • Editorial, 15 Feb 2022, 15:13 IST
Next
Article
libra zodiac traits by jeevika

हर एक राशि के लोग स्वभाव में दूसरों से अलग होते हैं। कुछ लोग स्वभाव से थोड़े नरम होते है, तो कुछ बहुत ही कठोर। कुछ लोग जिद्दी होते हैं, तो कुछ स्वभाव से थोड़े से मूडी। दरअसल किसी भी व्यक्ति को उसकी राशि के अनुसार गुणों से भरपूर ही पाया जाता है और वो उसी के अनुसार जीवन के निर्णय लेने में सक्षम होता है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व निर्माण में उसके स्वामी ग्रह और राशियां बहुत ज्यादा मायने रखती हैं।

आमतौर पर सभी 12 राशियों के लोग अलग तरह के स्वभाव के होते हैं और अपने स्वभाव के अनुसार ही वो भविष्य की योजनाएं तय करते हैं। किसी के भी स्वभाव का पता ज्योतिष और टैरो कार्ड रीडिंग से लगाया जा सकता है। पिछले कुछ दिनों में हमने आपको कुछ राशियों के बारे में बताया है। आइए आज उसी क्रम में तुला राशि के लोगों के स्वभाव के बारे में जानें। 

तुला राशि के लोग आत्मकेंद्रित होते हैं 

libra zodiac sign

तुला राशि के लोग बहुत ही आत्मकेंद्रित स्वभाव के होते हैं। ये लोग जीवन में केंद्रित होते हैं और स्वभाव से मिलनसार होते हैं। वे बहिर्मुखी होते हैं और आसमान की ऊंचाइयों को छूना पसंद करते हैं। अपने निजी जीवन के संदर्भ में, वे थोड़े गणनात्मक होते हैं क्योंकि वे दोस्ती करना पसंद करते हैं या ऐसे लोगों से जुड़े रहना पसंद करते हैं जो उनकी बात सुनते और उनका पालन करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें तुला राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

परिवार की जिम्मेदारी उठाते हैं 

तुला राशि के लोग अपने परिवार की पूरी जिम्मेदारी उठाते हैं। वे अपने माता-पिता दोनों के साथ एक करीबी रिश्ता रखते हैं। लेकिन, वे अपनी मां के कुछ ज्यादा ही करीब हो सकते हैं। इस राशि के लोग अपने माता-पिता की सभी बातों का ध्यान रखते हैं और उनका ख्याल रखते हैं। एक साथी के रूप में, वे उस व्यक्ति का ख्याल रखते हैं जिससे वे प्यार करते हैं, लेकिन केवल तभी जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है। हर दूसरे मौके पर वे चाहते हैं कि उनका पार्टनर उन्हें लाड़ प्यार करे। (तुला लव हॉरोस्कोप 2022)

libra zodiac tarot by jeevika sharma

करियर में केंद्रित होते हैं 

तुला राशि वाले करियर (जानें आपकी राशि के लिए कौन सा प्रोफेशन है सबसे अच्छा) में केंद्रित होते हैं और वे जो चाहते हैं उसे हासिल करते हैं। जब उनके पेशेवर जीवन की बात आती है तो उनके पास एक सक्रिय दृष्टिकोण होता है। वे जल्दी से अच्छे अवसरों को पकड़ लेते हैं जिन्हें वे अपने रास्ते में आते हुए देखना चाहते हैं। यदि धन की बात करें तो वे अपने स्वयं के धन को ठीक से संभाल नहीं पाते हैं। वे भविष्य के लिए अच्छी रकम बचा सकते हैं, लेकिन साथ ही जब वो अपने शौक पूरे करने के बारे में सोचते हैं तब वो आंख बंद करके खर्च करते हैं। 

Recommended Video

भावनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं

तुला राशि के लोग बहुत अधिक भावनात्मक स्वभाव के होते हैं और वो अपनी भावनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और चाहते हैं कि जब भी उन्हें आवश्यकता महसूस हो, वे भावनात्मक रूप से उनका समर्थन करें। लेकिन, अक्सर वे दूसरों की भावनात्मक जरूरतों का सम्मान करने में असफल रहते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:टैरो कार्ड एक्सपर्ट से जानें कैसा होता है मेष राशि के लोगों का स्वभाव 

गलतियों का एहसास नहीं करते हैं 

libra zodiac qualities

तुला राशि के बारे में एक नकारात्मक विशेषता यह है कि उन्हें शायद ही कभी अपनी गलतियों का एहसास होता है। हो सकता है कि वे अपनी गलतियों की वजह से आपसे बात करना बंद कर दें या यदि आप उन्हें उनकी गलतियों का सामना करने की कोशिश कराते हैं तो वे आपसे बचना शुरू कर दें। इस राशि के लोग जल्दी ईर्ष्या करने वाले होते हैं। यह उनकी एक प्रवृत्ति है जो अक्सर दूसरों के साथ उनके संबंधों को खराब कर सकती  है। वे हर उस व्यक्ति की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, जिन्हें इसकी जरूरत होती है। अगर किसी को मदद की जरूरत है, तो तुला राशि के लोग हमेशा उनकी मदद के लिए मौजूद रहेंगे।

तो ये थीं तुला राशि के लोगों की कुछ विशेषताएं, अगर आपकी राशि भी तुला है तो आप भी अपने स्वभाव के बारे में जान गए होंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabay

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।