कुंभ राशि के लिए वर्ष 2022 काफी अनुकूल रहने वाला है। हालांकि, संबंधों के लिहाज से देखा जाए तो इस वर्ष थोड़े बहुत उतार-चढ़ाव देखने पड़ सकते हैं। कुंभ राशि के जातकों के लिए प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन में इस वर्ष क्‍या चुनौतियां आएंगी, इस विषय पर हमने छिंदवाड़ा के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य सौरभ त्रिपाठी से बात की। वह कहते हैं, 'वर्ष का शुरुआती महीना आपके लिए थोड़ा कठिन साबित हो सकता है। साथी के साथ आपका विवाद हो सकता है। हालांकि, धीरे-धीरे पार्टनर के साथ आपके रिश्‍तों में सुधार होगा और रिश्ते में मजबूती भी आएगी।' 

पंडित जी यह भी बताते हैं कि यह वर्ष कुंभ राशि की महिला जातकों के लिए बेहद शुभ है। खासतौर पर रिश्‍तों और प्रेम संबंधों को लेकर महिलाओं को सुखद एवं आश्चर्य कर देने वाले अनुभव प्राप्‍त होंगे। तो चलिए पंडित जी से जानते है कि कुंभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2022 रिश्‍तों एवं संबंधों के लिहाज से कैसा बीतने वाला है। 

इसे जरूर पढ़ें: मकर लव हॉरोस्कोप 2022: इस वर्ष कैसे रहेंगे आपके प्रेम और वैवाहिक संबंध, पंडित जी से जानें

aquarius  best  love  match

लवर्स के लिए वर्ष 2022 

 लवर्स के लिए वर्ष 2022 बहुत खास तो नहीं होगा। वर्ष की शुरुआत में ही आपको महसूस होगा कि आपके साथी का बर्ताव आपके प्रति अच्छा नहीं है। हो सकता है कि इससे आपका मन दुखी हो, मगर आपको यही सलाह दी जाती है कि आप खुद को उदास न करें और साथी के साथ किसी भी तरह की बहस में न पड़ें। आपने सुना ही होगा कि सब्र का फल मीठा होता है, आप भी ऐसा ही कुछ अनुभव करेंगे। अप्रैल के महीने में आपको पार्टनर के व्यवहार में काफी कुछ सुधार नजर आएगा, साथ ही आपका रिश्‍ता भी मजबूत होगा। आपकी साथी के साथ जो भी अनबन हुई है, वह भी सुलझ जाएगी।  (धनु लव हॉरोस्‍कोप 2022)

उपाय- 

  • विनम्रता ही हर मर्ज की दवा है। अगर आपका साथी गुस्सा कर रहा है तो शांत रहें और प्यार एवं विनम्र तरीके से उसे समझाने का प्रयास करें। 
  • अगर आपको लगता है कि आपके साथी ने कुछ गलत किया है, तो बात खींचे नहीं बल्कि मौका मिलने पर साथी को समझाने का प्रयास करें। 
  • पुरानी बातों को याद करके उसे झगड़े का विषय न बनने दें। हो सकता है कि आपका साथी ऐसा करें, तो समझदारी के साथ परिस्थितियों को संभालने का प्रयास करें। 

विवाहित जातकों के लिए वर्ष 2022 

विवाहित जातकों के लिए वर्ष 2022 मिले जुले फल लेकर आएगा। लवर्स की तरह विवाहित जातकों के लिए भी वर्ष 2022 के शुरुआती महीने कुछ कठिन होंगे। विशेष तौर पर जिन लोगों का अपने जीवनसाथी के परिवार या ससुराल पक्ष के किसी भी सदस्य के साथ विवाद चल रहा है, वह बढ़ सकता है। इससे पार्टनर के साथ आपका रिश्ता भी प्रभावित होगा। इतना ही नहीं, हो सकता है कि कुछ वक्त के लिए पार्टनर के साथ आपकी बोलचाल बंद हो जाए। मगर सब्र से काम लें और शांत रहें। स्थिति को और न बिगाड़ें। अपने साथी को परिस्थितियों को समझने का मौका दें। 

हालांकि, अप्रैल का महीना आने तक आपके रिश्ते में काफी सुधार होगा। आप अपने साथी को बेहतर ढंग से समझा पाएंगे। आपको अपने साथी से कुछ ऐसी बातें भी पता चलेंगी, जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। वर्ष के अंतिम महीनों में साथी के साथ आपके संबंध बहुत ही मधुर हो जाएंगे। आप दोनों के बीच आपसी समझ बढ़ेगी। 

kumbh  or  aquarius  love  marriage  horoscope

उपाय- 

  • अपने साथी के परिवार वालों के विषय में कुछ भी गलत बोलने से बचें। हो सके तो साथी को उसके परिवार से जुड़े मामलों में सलाह देने से भी बचें।  (कन्‍या लव हॉरोस्कोप 2022)
  • अगर आप दोनों में अनबन हुई है, तो पहले अपने साथी के दिमाग को शांत हो जाने दें, इसके बाद ही उसे अपनी बात समझाने का प्रयास करें मगर पूरी विनम्रता के साथ। 

सिंगल जातकों के लिए वर्ष 2022 

सिंगल जातकों के लिए यह वर्ष कुछ खास नहीं होगा। आप को इस वर्ष भी अपने साथी की तलाश रहेगी। हो सकता है कि आपको नए दोस्त मिलें, यह भी संभावनाएं हैं कि आप किसी के प्रति आकर्षित हो जाएं। मगर इस वर्ष भी आप सिंगल ही रहेंगे। जिन सिंगल जातकों की शादी की बात चल रही है, उसमें भी कुछ खास बदलाव नहीं होंगे। आपके लिए साथी की तलाश अभी भी जारी रहेगी। 

Recommended Video

उपाय- 

सामने वाले में कमियां निकालने से पूर्व खुद को भी परख लें। अगर आपके लिए शादी के रिश्ते आ रहे हैं, तो सामने वाले की केवल कमियां ही नहीं देखें क्‍योंकि कोई भी व्यक्ति पूर्ण कौशल या हुनर नहीं रखता है। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।