आप चाहे पूरा दिन कितना भी बाहर घूम लें, लेकिन घर लौटने के बाद जो सुकून मिलता है, वह दुनिया में और कहीं नहीं मिल सकता। घर आपको शांति और आराम का अहसास कराते हैं। अपने घर के माहौल को और भी सुकूनभरा बनाने के लिए अक्सर महिलाएं तरह-तरह के डेकोर टिप्स को अपनाती हैं, लेकिन एक सबसे जरूरी चीज को भूल जाती हैं और वह है महक। जी हां, अगर आपके घर से भीनी-भीनी खुशबू आती है तो इससे आपका मूड बूस्ट अप होता है। वैसे भी इन दिनों अच्छी गंध का महत्व पूरी दुनिया समझने लगी है। अरोमाथेरेपी के जरिए तो कई तरह की समस्याओं का हल ढूंढा जा रहा है। तो ऐसे में जब आप घर में आएं और आपको एक सुंगध का अहसास हो तो यकीनन आपके मन को काफी अच्छा लगेगा।

यूं तो घर को महकाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन ऑयल डिफ्यूजर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है। इसकी मदद से आप एसेंशियल ऑयल की महक से आप अपने घर को महका सकती हैं। हालांकि आप अभी तक इस बात से अनजान हैं कि ऑयल डिफ्यूजर आपके घर के लिए क्यों अच्छा है तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

पहला कारण

why you need oil diffuser

बहुत सी महिलाएं अपने घर को महकाने के लिए सुंगधित मोमबत्तियों का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर आपके धरर में बच्चे हैं तो यह उनके लिए काफी असुरक्षित हो सकती हैं। इसके अलावा इसमें से harmful vapours होता है, जो बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें- स्ट्रेस खत्म करने के काम आ सकते हैं ये 5 तेल, आप भी कर सकती हैं ट्राई

मोमबत्ती के विक्स में धातु के तत्व होते हैं जो सांस लेते समय आपके भीतर चले जाते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो ऑयल डिफ्यूजर का इस्तेमाल करना यकीनन एक बेहतर ऑप्शन है। यह आवश्यक तेलों के साथ आपके कमरे में एक प्राकृतिक खुशबू देता है।

दूसरा कारण

why you need oil diffuser

एसेंशियल ऑयल हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं, क्योंकि यह आपके तन और मन दोनों को ही रिलैक्स करते हैं। इतना ही नहीं, यह एसेंशियल ऑयल स्किन के लिए भी उतने ही लाभदायक हैं। ऐसे में कमरे में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका ऑयल डिफ्यूजर है। बस जरूरत है कि आप अपने लिए सही एसेंशियल ऑयल को चुनें।

Recommended Video

तीसरा कारण

why you need oil diffuser

डिफ्यूज़र तेल की बूंदों को हवा में फेंकते हैं और वे कमरे के हर कोने तक पहुँचते हैं और पूरे क्षेत्र को शुद्ध करते हैं। वे हवा में भी एलर्जी को कम करते हैं। और ताजी हवा में सांस लेना हमेशा स्वस्थ होता है। वहीं दूसरी ओर केमिकल स्प्रे वास्तव में टॉक्सिक होते हैं और हर बार उनकी मदद से कमरे को क्लीन करना संभव नहीं है। ऐसे में ऑयल डिफ्यूज़र आपके कमरे के लिए एकदम सही हैं।

इसे जरूर पढ़ें- स्किन हो रही है रूखी तो घर पर बने ये 3 एसेंशियल ऑयल्‍स से मिलेगी राहत

हम आशा करते हैं कि इन कारणों को जानने के बाद आप भी अपने घर के लिए ऑयल डिफ्यूज़र का ही इस्तेमाल करना चाहेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।