खाने के साथ अगर अचार ना हो तो स्वाद ही नहीं आता। कुछ घरों में तो लोग अचार खाने के इतने शौकीन होते हैं कि वह खाने के साथ अक्सर सब्जी की जगह अचार खाना काफी पसंद करते हैं। अगर आप बाजार से अचार लाकर खाना पसंद करती हैं तो ऐसे में आपकी किचन में यकीनन कई ग्लॉस के जार खाली हो गए हों। अब हो सकता है कि आपको यह समझ ना आ रहा हो कि आप इन ग्लॉस के खाली जार का क्या करें। 

यह ग्लॉस के जार चाहे साइज में छोटे हों या फिर बड़े, लेकिन आप इनकी मदद से अपने घर को सजाने के साथ-साथ संवारने में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बस जरूरत है कि आप थोड़ा हटकर सोचें। अगर आप भी यह जानना चाहती हैं कि किचन में अचार के खाली कांच के जार को किस तरह इस्तेमाल किया जाए, तो चलिए आज हम आपको इस लेख में इस बारे में बता रहे हैं-

बनाएं कॉकटेल ग्लासेस

jar ideas diy

अगर आप अपनी हाउसहोल्ड पार्टी में अपने गेस्ट को एक अलग तरह से कॉकटेल सर्व करना चाहती हैं तो ऐसे में अचार का खाली जार आपके काम आएगा। बस आप इसे अच्छी तरह क्लीन करके सुखा लें। साथ ही कॉकटेल इसमें सर्व करने से पहले यह अवश्य सुनिश्चित करें कि उसमें से अचार की महक ना आ रही हो।

रखें टेबल पर

jar art ideas

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो ऐसे में आप ग्लॉस के जार को डेकोरेट करके उसे स्टडी टेबल पर रख सकती हैं। इसमें आप पेन, पेंसिल व अन्य स्टेशनरी आइटम रखें। यह देखने में भी बेहद ब्यूटीफुल लगेगा और इससे स्टडी टेबल को आर्गेनाइज करना भी आसान होगा।

पिन कुशन की तरह करें इस्तेमाल

jar ideas for her

कांच के पुराने जार कई छोटी-छोटी चीजों को आर्गेनाइज करने में आपकी मदद कर सकते हैं। मसलन, आप इसे पिन कुशन की तरह यूज कर सकती हैं। इसमें आप छोटे-छोटे बटन रख सकती हैं और इसे लिड से कवर करने की जगह आप छोटा कुशन लगाएं और फिर आप इस पर पिन भी आसानी से होल्ड कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर में जरूर लगाएं स्पाइडर प्लांट, जानें इसके फायदे

स्टोरेज जार सेट

storage jar ideas

अगर आपके घर में कई सारे ग्लॉस जार इकट्ठे हो गए हैं तो ऐसे में आप इन्हें बतौर स्टोरेज जार सेट भी यूज कर सकती हैं। इसमें आप किचन के मसाले आदि आसानी से रख सकती हैं।

Recommended Video

बनाएं खूबसूरत वास

beautiful jar

घर में अगर नेचुरल ब्यूटी हो तो उससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। ऐसे में आप पुराने अचार के ग्लॉस जार से एक खूबसूरत वास बना सकती हैं। इसके बाद आप इसमें ताजा फूल रखकर इसे सजाएं।

इसे भी पढ़ें: नवजात शिशु को नहलाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

बनाएं प्लांट जार

plant jar

अगर आप नेचर लवर हैं और अपने घर में कई छोटे प्लांट्स लगाना चाहती हैं तो ऐसे में आप अचार के ग्लॉस जार को बतौर प्लांटर भी यूज कर सकती हैं। अलग-अलग ग्लॉस जार में आप कई प्लांट्स लगा सकती हैं और अपनी किचन एरिया में सजा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।