कपड़े धोना एक ऐसा हाउसहोल्ड वर्क है, जिसे हर घर में महिलाएं नियमित रूप से करती हैं। हालांकि, कुछ महिलाएं कपड़ो को इकट्ठा कर लेती हैं और उसे दो-तीन दिन में धोती हैं। आप चाहें कपड़ों को कभी भी धोएं, यह आपकी सुविधा पर निर्भर करता है। लेकिन कपड़ों को धोने के लिए जिन दो चीजों की सबसे अधिक आवश्यकता होती है, वह है पानी और डिटर्जेंट। डिटर्जेंट का चयन करना भी महिलाओं के लिए आसान होता है, क्योंकि मार्केट में अलग-अलग तरह के कपड़ों के लिए डिटर्जेंट मौजूद हैं। लेकिन कपड़े धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाए या फिर ठंडे पानी का? इसे लेकर अक्सर ही कशमकश रहती हैं।

वैसे तो पानी के तापमान का चयन आपके कपड़ों पर निर्भर करता है। कुछ कपड़े बेहद डेलीकेट फैब्रिक से बने होते हैं और उन्हें गर्म पानी में धोने से वे अपना आकार खो देते हैं और कभी-कभी वह सिकुड़ भी जाते हैं। इसलिए कभी भी कपड़ों को धोने से पहले उसके वॉश केयर लेबल को चेक करना बेहद आवश्यक होता है। अगर कपड़ों को गर्म पानी से धोने में कोई समस्या नहीं है तो गर्म पानी का इस्तेमाल करना अधिक बेहतर ऑप्शन माना जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गर्म पानी से कपड़े धोने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी गर्म पानी का इस्तेमाल करने को प्राथमिकता देंगी-

इसे जरूर पढ़ें: अपने महंगे और फेवरेट कपड़ों को फेड होने से बचाने के लिए आजमाएं ये तरीके

benefits  of  using  warm  water  for  your  laundry tricks

कीटाणुओं से पाएं छुटकारा 

आपके कई ऐसे कपड़े होते हैं, जहां पर जर्म्स काफी अधिक होते हैं। जैसे- वर्कआउट के कपड़े, मोजे, बेडशीट आदि। ऐसे में इन कपड़ों के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना अधि अच्छा माना जाता है। गुनगुने या गर्म पानी का उपयोग करने से कीटाणुओं और जीवाणुओं को काफी हद तक मारने में मदद मिल सकती है। इससे पहले कि आप इन कपड़ों को अपनी वॉशिंग मशीन में डालें, वॉश केयर लेबल की जांच करें और अधिकतम तापमान को जरूर चेक करें।  

दाग को कहें बाय-बाय

गर्म पानी के इस्तेमाल का एक लाभ यह भी है कि इससे दाग-धब्बों को आसानी से हटाने में मदद मिलती है। यदि आपकी शर्ट पर जूस या चॉकलेट के निशान हैं, तो बस कपड़े को एक बाल्टी गर्म पानी में भिगोएं, साथ में इसमें 2 चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट मिलाएं। अब इसे 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। गर्म पानी शुगर को आसानी से डिसॉल्व कर देगा और दाग लूज हो जाएगा। फिर आप एक कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट का उपयोग करके अपने कपड़ों को क्लीन कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जींस में निकल आए हैं रोएं तो छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

warm  water  for  your  laundry

जिद्दी दाग भी हो जाएंगे छूमंतर

कई बार कपड़ों पर ऐसे दाग लग जाते हैं, जिनसे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं होता है। ऐसे में भी गर्म पानी की मदद ली जा सकती है। इसके लिए आप 2 टीस्पून लिक्विड डिटर्जेंट और 1 टीस्पून सफेद सिरका डालकर मिक्स करें और फिर इसे अपने कपड़े के जिद्दी दागों पर लगाएं और नायलॉन ब्रश से धीरे से स्क्रब करें। इससे दाग को हटाने में मदद मिलेगी। अब आधा बाल्टी गर्म पानी लें, उसमें 1 कप सफेद सिरका मिलाएं और कपड़े को 40-50 मिनट के लिए भिगो दें। फिर सामान्य रूप से धो लें। आप चाहें तो इस स्टेप के बाद अपने कपड़ों को वॉशिंग मशीन में भी धो सकती हैं। लेकिन इसके लिए मशीन वॉश डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें। यह कपड़ों को साफ करने के साथ-साथ आपकी वॉशिंग मशीन की लाइफ ( वॉशिंग मशीन की लाइफ बढ़ाने के लिए करें ये काम) को बनाए रखने में भी मदद करेगा।

नोट- यूं तो गर्म पानी कपड़ों को धोने के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन हर कपड़े के लिए यह उपयुक्त नहीं है। इसलिए किसी भी कपड़े खासतौर से डेलीकेट फैब्रिक से बने कपड़ों को क्लीन करने से पहले उसके लेबल को चेक अवश्य करें। साथ ही पानी के अधिकतम तापमान को भी चेक करें।


अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik, goodhousekeeping