वुडन फ्लोरिंग को इन दिनों घरों में इनडोर फ्लोरिंग के लिए काफी पसंद किया जाने लगा है। दरअसल, इनकी केयर करना जितना आसान होता है, वहीं दूसरी ओर इनकी ड्यूरेबिलिटी, एंटी-एलर्जेन प्रॉपर्टीज और गुड लुक्स के कारण घर अधिक हेल्दी बनते हैं व स्मार्ट लुक देते हैं। जिस तरह पिछले कुछ समय में वुडन फ्लोरिंग की डिमांड बढ़ने लगी है, उसे देखते हुए मार्केट में इसके स्टाइलिश कलर्स की एक वाइड रेंज अवेलेबल है। ऐसे में अक्सर महिलाओं के लिए सही वुडन फ्लोरिंग को चुनना थोड़ा कठिन हो जाता है। 

आमतौर पर घरों में डार्क वुडन फ्लोरिंग करवाने की सलाह दी जाती है। ब्राउन, महोगनी, चेरी आदि कई डार्क वुडन फ्लोरिंग आपके घर में चार-चांद लगा सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि डार्क वुडन फ्लोरिंग से आपको एक नहीं, बल्कि कई लाभ मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको डार्क वुडन फ्लोरिंग से मिलने वाले लाभों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे ही अपने घर के लिए चुनना पसंद करेंगी-

लंबे समय तक दिखते हैं नए जैसे 

wood flooring texture

डार्क वुडन फ्लोरिंग की एक खासियत यह है कि यह लाइट वुडन फ्लोरिंग की तुलना में लंबे समय नए जैसे नजर आते हैं। दरअसल, वे सनलाइट को अब्जॉर्ब करते हैं। जिसके कारण यह लाइट वुडन फ्लोरिंग की तरह जल्दी फेड नहीं होते और लंबे समय तक अधिक बेहतर व नए जैसे नजर आते हैं। खासतौर से, अगर आप ऐसे कमरे की फ्लोरिंग करवा रही हैं, जहां पर बहुत सी खिड़कियां हो या फिर सीधे सनलाइट आती हो तो डार्क वुडन फ्लोरिंग करवाना अधिक बेहतर ऑप्शन माना जाता है। (500 रुपए में करें बाथरूम का मेकओवर)

इसे भी पढ़ें:गमले में आसानी से घर पर उगा सकती हैं खीरा, जानिए कैसे

क्लीन करने में मेहनत नहीं

wood flooring types

वैसे तो हार्डवुड फ्लोरिंग को क्लीन करना काफी आसान होता है। लेकिन अगर आपने अपने घर के लिए डार्क वुडन फ्लोरिंग का विकल्प चुना है तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ मिलता है। दरअसल, डार्क कलर फर्श पर मौजूद गंदगी व मैल को छिपा देते हैं, जिसके कारण आपको बार-बार वैक्यूम करने की जरूरत महसूस नहीं होती। वहीं दूसरी ओर अगर आपके घर की वुडन फ्लोरिंग लाइट है तो ऐसे में घर में जरा सी गंदगी भी साफ तौर पर नजर आएगी और फिर आपको हर वक्त उसे क्लीन करने की जरूरत पड़ेगी। (घर पर ऐसे करें अपने लेदर फर्नीचर की सफाई)

Recommended Video

मिलता है नेचुरल लुक

wood flooring naturla look

डार्क हार्डवुड आपके घर में वुड ग्रेन की रिचनेस लेकर आता है, जिससे आपके घर को नेचुरल लुक एन्हॉन्स होता है। जिससे आपके घर को एक स्टनिंग अपीलिंग लुक मिलता है। इसलिए अगर आप डार्क वुडन फ्लोरिंग का विकल्प अपने घर के लिए चुनती हैं तो इससे आपका घर नेचुरली बेहद ब्यूटीफुल व स्टाइलिश नजर आता है। अगर आप ट्रेडिशनल लुकिंग इंटीरियर को पसंद करती हैं तो यकीनन डार्क वुडन फ्लोरिंग को चुनना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। (बल्ब हो जाते हैं जल्दी ही फ्यूज तो अपनाएं ये तरीक़ा)

इसे भी पढ़ें: घर में इन चीजों की सफाई के लिए ना इस्तेमाल करें पानी

बड़े स्पेस के लिए एकदम परफेक्ट

better space

अधिकतर महिलाओं की यह इच्छा होती है कि उनका घर अधिक बड़ा व स्पेशियस हो। हालांकि जब उनके घर में स्पेस अधिक होता है तो वह खाली-खाली व अजीब सा नजर आता है। इस स्पेस के लिए डार्क वुडन फ्लोरिंग को चुनना सबसे अच्छा माना जाता है। दरअसल, डार्क वुडन फ्लोरिंग बिग स्पेस के लिए एक परफेक्ट अनुपात प्रदान करते हैं, जिससे बड़ा कमरा अधिक स्टाइलिश नजर आता है। साथ ही इस तरह की फ्लोरिंग के कारण आपका रूम बिल्कुल भी छोटा नजर नहीं आता, क्योंकि यह अधिक लाइट को अब्जॉर्ब करता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।