घर में इन चीजों की सफाई के लिए ना इस्तेमाल करें पानी

पानी सबसे पॉवरफुल क्लींजर है और यह आसानी से उपलब्ध होता है, लेकिन घर पर रखे ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जान...
freepik.comcleaning tips and hacks

घर में साफ-सफाई के लिए हम अक्सर पानी का इस्तेमाल करते हैं और यह आसानी से उपलब्ध होता है। हालांकि घर में रखी ऐसी कई वस्तुएं हैं, जिन्हें साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे वह खराब हो सकते हैं। हालांकि पानी को सबसे पॉवरफुल क्लींजर माना जाता है, इसलिए यह हमेशा लोगों के लिए फर्स्ट च्वाइस बना रहता है। फर्श से लेकर कपड़ें धोने तक के लिए हम पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनकी साफ-सफाई के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

1ज्वेलरी

jwellary cleaning

महिलाएं अक्सर ज्वेलरी साफ करने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि यह सही तरीका नहीं है, पानी से साफ करने से इनकी चमक गायब होने लगेगी। सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि आपकी ज्वेलरी किससे बनी है और पानी से साफ करना सुरक्षित है या नहीं। अगर ज्वेलरी पुरानी हो तो कोशिश करें कि इसे साफ करने के लिए पानी के बजाय किसी खास क्लींजर का प्रयोग करें।

2लकड़ी के फ्लोर

floor cleaning

अगर फ्लोर लकड़ी के बने हुए हैं तो उसे साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे लकड़ी में नमी आ जाती है, जिसकी वजह से यह फूल जाता है और जल्दी खराब होने लगते हैं। दरअसल पानी लकड़ी में रिस सकता है, जिससे डिस्कलर होने की भी संभावना रहती है। पानी के बजाय आप लकड़ी के फ्लोर को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर मोप का इस्तेमाल करें।। इसके अलावा कई ऐसे क्लीनर भी हैं जो लकड़ियों के फ्लोर को साफ करने के लिए बेस्ट माने जाते हैं।

3लेदर आइटम

leather items

घर पर ऐसी कई लेदर आइटम होते हैं, ऐसे में उन्हें साफ करने के लिए पानी का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए अगर आप लेदर के जूतों की सफाई के लिए पानी का इस्तेमाल करती हैं तो इससे उनमें दरारें आने लगेंगी। लेदर शूज, एक्सेसरीज लंबे समय तक चले इसके लिए उनकी विशेष देखभाल करने की आवश्यकता होती है। इसलिए लेदर आइटम को पॉलिश करने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं। लेदर के अलावा वेलवेट शूज या फिर बैग आइटम्स को भी पानी से साफ नहीं करना चाहिए।

4फर्नीचर आइटम

furniture items

घर में ज्यादातर फर्नीचर लड़की के होते हैं, ऐसे में इन्हें समय-समय पर साफ करना जरूरी होता है। घर में अक्सर टेबल,कुर्सी जैसी हाउसहोल्ड आइटम होते हैं, इनपर गलती से पानी या फिर चाय जैसी चीजें गिर जाए तो यह जल्दी खराब हो सकते हैं। फर्नीचर की लकड़ी खराब होने से यह जल्दी टूट भी सकते हैं। पानी की जगह आप चाहें को माइक्रोफाइबर कपड़ों को उपयोग कर सकती हैं। इससे साफ करने के बाद फर्नीचर पॉलिश या फिर कंडीशनर का इस्तेमाल करें, इससे लकड़ी लंबे समय तक खराब नहीं हो सकती।

5पीतल और चांदी

Brass & Silver

कई ऐसे बर्तन होते हैं जिनपर चांदी का पानी चढ़ाया गया होता है। इसके अलावा तांबे के बर्तन पर भी। अगर आप इनकी साफ-सफाई के लिए पानी का उपयोग करती हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें। पानी से साफ करने से इनकी चमक चली जाएगी। इन चीजों को साफ-सफाई या फिर सुरक्षित रखने के लिए क्वालिटी वाले पीतल या चांदी की पॉलिश का उपयोग करें। 

6म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स

musical intruments

अगर आपके पास कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स हैं तो उसकी साफ-सफाई के लिए पानी का इस्तेमाल न करें। दरअसल यह इंस्ट्रूमेंट्स लंबे वक्त तक चलते हैं, अगर इनकी रखरखाव और साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाए। इसलिए पानी के बजाय क्लीनर का उपयोग करें जो उनकी साफ-सफाई के लिए बनाया गया हो। म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स को साफ करने के लिए कई ऐसे क्लीनर मार्केट में उपलब्ध है, जिसका उपयोग कर सकती हैं।

 

7सिल्क कपड़ें

cleaning silk clothes

सिल्क कपड़ों को घर पर क्लीन नहीं करना चाहिए, क्योंकि आम डिटर्जेंट का उपयोग करने से यह खराब हो सकते हैं। इसके अलावा डिसकलर होने की भी संभावना रहती है, लेकिन अगर आप घर पर साफ कर रही हैं तो उन्हीं जगहों को साफ करें जो गंदा है। इसके लिए दाग वाले स्थान पर डिर्टजेंट डालें और हल्के पानी और सॉफ्ट ब्रश की मदद से रब करें। इस तरह आप दाग को दूर कर सकती हैं। इसके अलावा आप पूरे कपड़ें को धोना चाहती हैं तो खुद साफ करने के बजाय ड्राई क्लीन में दे दें।

8इलेक्ट्रॉनिक आइटम

electronics items

स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम को पानी से साफ नहीं करना चाहिए। ध्यान रखें कि यह बेहद जरूरी है, क्योंकि कई बार पानी अंदर चला जाता है, जिससे मदरबोर्ड खराब होने का डर रहता है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स पर पानी गिरने से लोग तुरंत साफ कर देते हैं, हालांकि बाद में समस्याएं शुरू होने लगती हैं। अगर आप इन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को साफ करना चाहती हैं तो इसके लिए माइक्रोबाइबर कपड़ों का इस्तेमाल करें।

Loading...
Loading...