सुबह-सुबह अगर चाय की चुस्की मिल जाए तो कहने ही क्या। अधिकतर लोग चाय बनाने के लिए टी-बैग्स का इस्तेमाल करते हैं। यह अधिक कन्विनियंट होता है। लेकिन यह देखने में आता है कि टी-बैग को इस्तेमाल करने के बाद यूं ही फेंक दिया जाता है। जबकि वास्तव में टी-बैग्स सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल करने के लिए नहीं होते, बल्कि आप इन्हें कई अलग-अलग तरीकों से यूज कर सकती है। खासतौर से, अगर आपको बागवानी का शौक है और आप अपने गार्डन का बेहद अच्छी तरह से ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में टी-बैग्स यकीनन आपके बेहद काम आएंगे।

आपको शायद पता ना हो, लेकिन चाय की पत्तियों में लगभग 4.15 प्रतिशत नाइट्रोजन और अन्य कई पोषक तत्व होते हैं जो मिट्टी को पोषित करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, यह मिट्टी को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह तो हम सभी को पता है कि चाय की पत्तियों में टैनिक एसिड मौजूद होता है, जो आपकी मिट्टी के पीएच को हल्का बदल सकता है और उसे कम कर सकता है। इस लिजाज से अगर देखा जाए तो चाय की पत्तियां आपके गार्डन एरिया के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको टी-बैग्स को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ बेमिसाल आईडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

कंपोस्ट में करें शामिल

compost

टीबैग्स को खाद में शामिल करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि वे आपकी खाद में नाइट्रोजन को शामिल करते हैं और गुड बैक्टीरिया को भी आकर्षित करते हैं। लेकिन खाद के ढेर में इनका इस्तेमाल करने से पहले बैगों को हमेशा काट कर खोल दें। इसके अलावा, अगर आपने टी-बैग से पहले चाय बना ली हैं तो यूज्ड टी-बैग को भी कंपोस्ट में डाला जा सकता है। इसके लिए पहले आप यूज्ड टी-बैग की मदद से एक स्ट्रांग टी बनाएं। उसके बाद इसे ठंडा होने दें। अब आप आप टी-बैग्स को खोल दें और चाय व टी बैग्स को खाद के ऊपर डालें। यह खाद बनाने की प्रक्रिया को तेज करेगा।

कीटों को रखें दूर

remove insects for plants

अगर आप अपने प्लांट्स व गार्डन एरिया से कीटों व कवक को दूर रखना चाहती हैं तो उसके लिए आप टी-बैग की मदद लें। यूज्ड टी-बैग से चाय बनाएं और इसका उपयोग पौधों को पानी देने के लिए करें और साथ ही इस पानी को पत्तियों पर भी स्प्र करें। यह पोषण प्रदान करते हुए कीटों और कवक रोगों को आर्गेनिक तरीके से रोकने में मदद करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

गुलाब के पौधों के लिए लाभदायक

inside

गुलाब के फूल को चाय की पत्ती बहुत पसंद होती है। अगर आपके गार्डन एरिया में गुलाब का पौधा है, तो आपको वहां पर टी-बैग्स का इस्तेमाल जरूर करें। बस आप इस्तेमाल किए गए टी बैग्स को काटें और गुलाब के चारों ओर चाय की पत्ती छिड़कें, इससे उन्हें विकास में मदद मिलती है। 

डेड स्पॉट का करे इलाज 

अगर आपके गार्डन एरिया में डेड स्पॉट हैं, तो भी टीबैग्स आपके काम आएंगे। बस आप टी-बैग्स को उन जगहों पर रखें और उन्हें घास के बीज से ढक दें। समय के साथ, टी बैग की नमी मिट्टी में डिकंपोस्ट होने और कुछ पोषक तत्वों को शामिल करने में मदद करेगी। जिससे आपके गार्डन एरिया में एक अच्छी व स्वस्थ घास उगने लगेगी।   

हाउसप्लांट की करें सफाई

plants cleaning

आप अपने हाउसप्लांट की सफाई करने के लिए टी-बैग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। (घर में आती है बहुत ज्यादा धूल तो ये 5 हैक्स करेंगे सफाई में मदद) पत्तियों की सतहों को धीरे से साफ करने के लिए आप टी बैग्स की मदद लें। पत्तियां चाय के छोटे हिस्से को भी अवशोषित कर लेंगी जो उन्हें हेल्दी तरीके से बढ़ने में भी मदद करेंगी।

मैगॉट्स से छुटकारा पाएं

अगर आप अपने बगीचे में कीड़ों से परेशान हैं, तो टीबैग्स बेहद मददगार हो सकते हैं। बस आपको इतना करना है कि आप टी बैग्स को नींबू और अदरक के रस में डुबोएं और उन्हें कृमि प्रभावित जगह पर गाड़ दें। यह नरम शरीर वाले लार्वा को तुरंत मार देगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-सक्यूलेंट्स पौधे को गमले में लगाने और उसका ध्यान रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik