• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 16 Jan 2022, 14:00 IST

पॉट में सीड्स लगाते समय ना करें यह गलतियां

अगर आप प्लांट्स में सीड्स लगा रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए।   
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 16 Jan 2022, 14:00 IST
Next
Article
seeds for planting

प्लांटिंग करते समय सबसे पहले हम पॉट में सीड्स को प्लांट करते हैं। एक बीज को सही तरह से लगाना बेहद ही जरूरी होता है, क्योंकि इससे ही आपका पौधा अंकुरित होता है और फिर धीरे-धीरे वह बढ़ने लगता है। आमतौर पर, सीड्स को लोग ऐसे ही प्लांट कर देते हैं और इस प्रक्रिया पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देते हैं। हालांकि, यह बेहद ही आवश्यक है, क्योंकि आपके बीजारोपण की प्रक्रिया पर ही उसे अंकुरित होने व बढ़ने की दर निर्भर करती है।

आमतौर पर, कुछ लोग प्लांट्स में बीज लगाते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं और बाद में जब उनका पौधा बढ़ता नहीं है तो इससे उन्हें समझ नहीं आता है कि वास्तव में ऐसा क्यों हो रहा है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बीज लगाते समय की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए-

गलत मिट्टी का इस्तेमाल करना

बीज मिट्टी के टाइप के प्रति बेहद अधिक सेंसेटिव होती है। कुछ लोग गार्डन की मिट्टी में बीज लगा लेते हैं। लेकिन इससे वे कीटों और रोगजनकों के संपर्क में आ सकते हैं और उन्हें नुकसान हो सकता है। इसलिए आप कोशिश करें कि आप मिक्स मिट्टी का इस्तेमाल करें या फिर अपने सीड्स की जरूरत के अनुसार ही मिट्टी का चयन करें।

seed and plantins

इसे जरूर पढ़ें- जान लेंगी ये 5 गार्डनिंग टिप्स तो कभी नहीं फेकेगीं अंडों के छिलके

मिट्टी में बहुत अधिक गहराई से बीज बोना 

आप मिट्टी में बीज को किस तरह बोती हैं, यह बेहद आवश्यक है। अगर आप बहुत अधिक गहराई से बीज बोती हैं तो इससे भी उसे अंकुरित होने में समस्या होती है। आपसे कोई गलती ना हो, इसके लिए आप या तो ऑनलाइन या बीज के पैकेट पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। आमतौर पर, बीजों को उनकी चौड़ाई के दो या तीन गुना के बराबर गहराई पर लगाया जाना सबसे अच्छा माना जाता है।

सही समय पर बीज ना लगाना

आप अपने प्लांट में बीज किस समय लगा रहे हैं, यह भी बेहद अहम् है। अगर आप बीज को मौसम से बहुत जल्दी शुरू करते हैं, तो वे सही रोपाई समय आने से पहले उग सकते हैं या मर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप बहुत देर से शुरू करते हैं, तो भी वे रोपण के समय कमजोर हो सकते हैं। वे बदलते मौसम, कीट और बीमारियों से लड़ने के लिए भी बहुत तैयार नहीं हो सकते हैं। इसलिए, इस बात का विशेष रूप से ध्यान दें कि आप मौसम के आधार पर बीजारोपण करें। (गार्डनिंग करते समय रखें ध्यान)

plantation of seeds

पानी को नजरअंदाज करना 

बीजारोपण करते समय और उसके बाद बीजों के अंकुरित होने तक पौधों में किस तरह पानी दिया जाता है, यह भी ध्यान देने लायक है। बहुत अधिक नमी और गीली मिट्टी सड़ने का कारण बनती है और इससे पौधे मर सकते हैं। इसी तरह, कम पानी देना, समय पर पानी न देना भी कुछ ऐसा है जिससे आपको बचना चाहिए क्योंकि अनियमित पानी देना और सूखी मिट्टी भी बीजों के अंकुरित होने की प्रक्रिया को विफल कर देती है। इसके लिए सबसे अच्छी तरकीब है कि बीज के शुरुआती मिश्रण को पहले से गीला करें और बीज बोने के बाद, पानी को डिब्बे से देने की बजाय एक स्प्रेयर बोतल का उपयोग करें। (गार्डनिंग से ऐसे करें कमाई)

इसे जरूर पढ़ें- अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम 

सनलाइट मिसटेक 

बहुत अधिक धूप कभी भी बीजों के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है। दरअसल, पूर्ण सूर्य के संपर्क में आने से नाजुक शिशु पौधे जल सकते हैं, यही कारण है कि दोपहर की धूप से बचना महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर, यदि बीजों को पर्याप्त प्रकाश नहीं मिल रहा है, तो वे अंकुरित नहीं होंगे। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें इनडायरेक्ट लाइट प्रदान करें। इससे उन्हें अपनी ग्रोथ के लिए पर्याप्त प्रकाश भी मिल जाएगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।