गार्डनिंग करना बहुत से लोगों को अच्छा लगता है। जिन लोगों को बागवानी का शौक होता है, वह अपनी छत या गार्डन एरिया में भी बागवानी करके अपने शौक को जिन्दा रखते हैं। ऐसे लोगों का गार्डनिंग के प्रति ज्ञान काफी अधिक होता है। मसलन, तरह-तरह के प्लांट्स की किस तरह केयर की जाए या फिर प्लांट्स की बेहतर ग्रोथ के लिए किन बातों का ध्यान रखा जाए। अपने इस ज्ञान की मदद से वह बेहतर तरह से गार्डनिंग कर पाते हैं।

लेकिन अपने ज्ञान को सिर्फ खुद तक ही सीमित रखना अच्छा विचार नहीं है। अगर आप चाहें तो अपने इस ज्ञान को ही अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं। आज के समय में अधिकतर लोग अपनी हॉबी में ही करियर का रास्ता खोजते हैं। तो ऐसे में अगर आपको भी गार्डनिंग करना पसंद है और उसका गहरा ज्ञान है तो आप भी गार्डनिंग को ही कमाई का जरिया बना सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप खेती करें। अन्य भी कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप गार्डनिंग के ज्ञान से आमदनी कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गार्डनिंग की मदद से कमाई करने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं-

खोलें गार्डनिंग सर्विस सेंटर

gardenning service centar

यदि आपको विभिन्न पौधों के बारे में अच्छी जानकारी है और आप घास काटने से लेकर छंटाई करने में कुशल हैं, तो आप एक गार्डनिंग सर्विस सेंटर खोल सकते हैं। इसके लिए आप अपनी ही तरह अन्य लोगों की एक टीम तैयार कर सकते हैं और अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें बड़े लॉन और इवेंट स्टूडियो के लिए इन सर्विसेज की जरूरत होती है। आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपनी सेवाओं की मार्केटिंग करें और प्रचार करें। साथ ही आप अन्य गार्डनिंग वेबसाइटों के साथ भी कोलेबोरेट कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढें- गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद

गार्डनिंग पर लिखें

गार्डनिंग से पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपने अनुभवों के बारे में लिखना। आप बतौर ब्लॉगर अपना करियर शुरू कर सकते हैं या फिर एक फ्रीलांस गार्डनिंग राइटर के रूप में वेबसाइटों और न्यूजपेपर के लिए लिख सकते हैं। (एक्सर्पट से जानें कैसे चुनें अपने लिए सही करियर) इसके अलावा, आप गार्डनिंग पर किताबें भी लिख सकते हैं और उसे बेच सकते हैं।

बनें गार्डनिंग एक्सपर्ट

garden expert

अगर आपने बागवानी में गहन अध्ययन किया है तो ऐसे में आप गार्डनिंग एक्सपर्ट बनकर भी अपना करियर बना सकते हैं। कई ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें गार्डनिंग करने की इच्छा तो होती है, लेकिन उसका ज्ञान नहीं होता। ऐसे में उन्हें गार्डनिंग एक्सपर्ट की मदद की जरूरत होती है। आप भी कुछ कमाई करने के लिए प्रमुख गार्डनिंग वेबसाइटों के साथ कोलेबोरेट करें। इसके अलावा, आप सोशल मीडिया वेबसाइट और यूट्यूब पर बागवानी चुनौतियों से निपटने वाले वीडियो शेयर करें। आप कुछ गार्डनिंग ग्रुप्स ज्वॉइन करके उसमें भी लोगों की प्रॉब्लम्स को हल कर सकते हैं। इससे आपकी एक साख बनती है और कमाई करना अपेक्षाकृत आसान होता है।  

इसे ज़रूर पढें- सर्दियों में घर में उगाए जा सकते हैं बेल वाले ये पौधे, खूबसूरत फूलों से भर जाएगा गार्डन

बनें गार्डनिंग फोटोग्राफर

earn money with gardening hobby

अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और आपमें फोटोग्राफी स्किल्स भी हैं तो ऐसे में आप बतौर गार्डनिंग फोटोग्राफर के रूप में अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए, आप गार्डनिंग से जुड़ी तस्वीरें क्लिक करके उन्हें ऑनलाइन वेबसाइट्स पर बेहद आसानी से बेच सकते हैं। (महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकती हैं कमाई) ऐसी कई वेबसाइट जैसे शटरस्टॉक और ड्रीमस्टाइम जैसी स्टॉक इमेज साइट्स पर तस्वीरें आसानी से बेची जा सकती हैं। आप शुरूआत में अपनी कला दिखाने के लिए सोशल मीडिया वेबसाइट पर अपने पौधों, फूलों, गमलों और बगीचे में अन्य आकर्षक चीज़ों की तस्वीरें क्लिक करें और अपलोड करें। साथ ही उसमें लिंक शेयर करें ताकि आप उन वेबसाइट के साथ आसानी से कोलेबोरेट कर सकें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik