जब भी नारियल तेल की बात होती है तो हम उसके ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में ही बात करते हैं। यह आपकी स्किन से लेकर बालों के लिए किसी जादू की तरह काम करता है। वहीं, कुछ महिलाएं कुकिंग करने यहां तक कि मेकअप को रिमूव करने में भी नारियल तेल की मदद लेती हैं। शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां पर नारियल तेल का इस्तेमाल ना होता हो। आपने भी नारियल तेल को कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके गार्डन एरिया में भी कई अलग-अलग तरीकों से काम आ सकता है। 

आजकल हर कोई प्लांटिंग करना पसंद करता है, लेकिन प्लांटिंग के दौरान कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। उस दौरान हमें समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। लेकिन अगर आपके घर में नारियल तेल है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको नारियल तेल को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ बेमिसाल आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

गार्डनिंग टूल्स का रखें ध्यान

garden tools in hindi

अगर आपको गार्डनिंग करना अच्छा लगता है, तो यकीनन आपके पास बहुत सारे गार्डनिंग टूल्स भी होंगे। यह गार्डनिंग टूल्स बागवानी के दौरान आपकी मदद करते हैं। हालांकि, पौधों की तरह इनका भी सही तरह से ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अगर इनकी केयर ना की जाए तो इसमें जंग लगने और खराब होने में ज्यादा देर नहीं लगती। ऐसे में आप अपने गार्डनिंग टूल्स पर नारियल तेल को अप्लाई करें। इस छोटी सी ट्रिक आपके गार्डनिंग टूल्स को नए जैसे रखने और उन्हें जंग से बचाने में मदद करेगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- इनडोर प्लांटिंग में काम आ सकता है पेगबोर्ड, जानिए कैसे

पत्ते में एड करें शाइन

coconut oil using tips for garden

नारियल का तेल आपकी स्किन की ही तरह पौधे की पत्तियों के लिए भी बेहद अच्छी तरह काम आता है। आप पौधे की पत्तियों पर थोड़ा सा नारियल का तेल लगा सकती हैं। ऐसा करने से फफूंदी जैसे कुछ कीट और संक्रमण दूर हो जाते हैं। इसके लिए, आप सबसे पहले एक सूती कपड़े में नारियल के तेल की कुछ बूंदें डालें और पत्तियों पर धीरे से रगड़ें। पत्ते पर नारियल का तेल लगाने से पत्तियां बहुत अधिक नमी को अवशोषित करने से भी रोकती हैं। चूंकि यह माइक्रोबियल और एंटीफंगल गुणों में भी समृद्ध है, इसलिए यह पौधों में फंगल रोगों को रोकने में भी मदद करता है। हालांकि, पौधों पर नारियल के तेल का उपयोग करते समय यह सुनिश्चित करें कि उन्हें सीधे धूप में न रखें। साथ ही इसे लगाने से पहले पहले किसी एक पत्ते पर पैच टेस्ट भी अवश्य कर लें।

बनाएं आर्गेनिक पेस्टिसाइड

garden using for garden

अगर आप अपने गार्डन एरिया में माइलबग्स, माइट्स, एफिड्स और कैटरपिलर आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में नारियल के तेल की मदद से एक आर्गेनिक पेस्टिसाइड्स बना सकते हैं। इस पेस्टिसाइड को बनाने के लिए आपको 2 कप नारियल का तेल, 1/2 कप ऑर्गेनिक कैस्टाइल सोप, 1/2 छोटा चम्मच नीम का तेल और एक स्प्रे बॉटल की जरूरत होगी। पेस्टिसाइड बनाने के लिए सबसे पहले एक खाली बर्तन में नारियल का तेल और कैस्टाइल सोप मिलाएं। अब, ढक्कन बंद करें और मिक्स करें। अब, घोल में थोड़ा सा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। इस विधि में नीम का तेल वैकल्पिक है। अगर आपके पास नीम का तेल नहीं है, तो आप उसे स्किप भी कर सकते हैं। आप, इस कीटनाशक को आप तीन महीने तक रख सकते हैं। पतले या मुलायम पत्तों वाले पौधों पर इस घोल का प्रयोग करने से बचें।

इसे ज़रूर पढ़ें- प्याज के छिलके फेंकने की क्या है जरूरत, जब गार्डन एरिया में कर सकती हैं इस्तेमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik