कहते हैं कि प्यार कब कहां और किससे हो जाए, यह कहा नहीं जा सकता। इतना ही नहीं, जब किसी से प्यार होता है तो व्यक्ति को कुछ नहीं सूझता, वह केवल अपने प्यार के साथ रहने की ही इच्छा रखता है। ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है, भले ही कोई सेलेब क्यों ना हो। बॉलीवुड में भी ऐसी कई हस्तियां हैं, जिन्होंने अपने प्यार के साथ जीवनभर रहने का मन बनाया। लेकिन कई बॉलीवुड कपल्स के लिए ऐसा कर पाना बहुत आसान नहीं था, क्योंकि कई पहले से ही शादीशुदा थे। इतना ही नहीं, पहले जीवनसाथी से कानूनी रूप से तलाक देना भी संभव नहीं था।

ऐसे में इन बॉलीवुड सेलेब्स के रिश्तों ने काफी सुर्खियां बटोरीं। हालांकि, इन कपल्स के रिश्ते में कई तरह की समस्याएं आईं, लेकिन फिर भी उन्होंने एक-दूसरे का हाथ थामे रखा। इन बॉलीवुड हस्तियों ने अपने प्यार से शादी की, लेकिन उन्होंने अपने पहले पार्टनर से कानूनी रूप से तलाक नहीं लिया। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही बॉलीवुड सेलेब्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना दूसरी शादी की-

इसे जरूर पढ़ें- नुसरत जहां के बेटे को मिला यश दासगुप्ता का नाम, उन्हीं की तरह शादी से पहले मां बनी थीं ये अभिनेत्रियां

Celebs marriage without divorce

धर्मेन्द और हेमा मालिनी

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी का। धर्मेन्द्र ने जब फिल्मों में एंट्री ली थी, तब वह पहले से शादीशुदा थे। लेकिन जब उन्होंने हेमा मालिनी को देखा तो उन्हें दिल दे बैठे। साथ काम करते-करते उनका रिश्ता आगे बढ़ा और वह एक-दूसरे से प्यार करने लगे। लेकिन धर्मेन्द्र के लिए हेमा मालिनी से शादी करना आसान नहीं था, क्योंकि प्रकाश कौर ने उन्हें तलाक देने से मना कर दिया था। ऐसे में धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी दोनों ने इस्लाम धर्म कबूलकर विवाह रचा लिया। धर्मेन्द्र आज भी अपनी दोनों फैमिली का पूरी तरह से ध्यान रखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- सेट पर हेमा मालिनी के साथ अच्छा बर्ताव नहीं करते थे राजेश खन्ना, एक्ट्रेस को समझते थे घंमडी

Bollywood Celebrities marriage without divorce

सलीम खान और हेलेन

सलमान खान के पिता सलीम खान बॉलीवुड के मशहूर स्क्रिप्ट राइटर हैं और काम के दौरान उन्हें डांसिंग क्वीन हेलेन से प्यार हो गया और उन्होंने उनसे शादी कर ली। हालांकि, हेलेन से शादी करने से हपले उन्होंने अपनी पहली पत्नी सलमा से तलाक नहीं लिया। शुरूआत में उन्हें कुछ समस्याएं हुईं, लेकिन आज उनका पूरा परिवार खुशी-खुशी रहता है। सलीम खान की पहली शादी से उनके तीन बेटे हैं- सलमान, अरबाज, सोहेल और एक बेटी अलवीरा। साथ ही, सलीम और हेलेन ने एक बेटी अर्पिता खान को गोद लिया था।

Bollywood Celebs second  marriage without divorce

राज बब्बर और स्मिता पाटिल 

1980 के दशक में राज बब्बर और स्मिता पाटिल की जोड़ी को हिट माना जाता था। उन्होंने परदे पर कई हिट फिल्में दी थीं। लेकिन रील लाइफ में प्यार की एक्टिंग करते हुए यह जोड़ी रियल लाइफ लवबर्ड्स में बदल गई। ऐसे में उन्होंने साथ रहने का मन बना लिया था। हालांकि,  उस समय राज बब्बर पहले से ही नादिरा ज़हीर से शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे जूही और आर्य हैं। ऐसे में स्मिता पाटिल का साथ पाने के लिए राज बब्बर ने नादिरा का साथ छोड़ दिया। जिसके कारण, स्मिता को कई नारीवादी संगठनों से आलोचनाएं भी झेलनी पड़ीं। लेकिन राज बब्बर और स्मिता पाटिल का साथ लंबा नहीं था, क्योंकि अपने बच्चे प्रतीक को जन्म देने के ठीक दो सप्ताह बाद स्मिता पाटिल ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके निधन के कुछ समय बाद, राज अपनी पत्नी नादिरा के साथ फिर से मिले।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram