आज के समय में हर कोई अपने घर को अधिक अट्रैक्टिव और हेल्दी बनाने के लिए प्लांट्स लगाना पसंद करता है। यह ना केवल आपके घर को कम कीमत पर यूनिक टच देते हैं, बल्कि आपके घर की हवा को अधिक शुद्ध बनाते हैं और ऑक्सीजन लेवल को भी बेहतर बनाते है। हालांकि, जिस तरह प्लांट्स आपका और आपके घर का ख्याल रखते हैं, ठीक उसी तरह आपको भी प्लांट्स का ख्याल रखना होता है। घर की अन्य चीजों की तरह इन्हें भी क्लीन करना बेहद आवश्यक होता है।

समय के साथ प्लांट्स पर भी धूल जमा होने लगती है और अगर इसे क्लीन ना किया जाए तो ना केवल पौधे अनअट्रैक्टिव नजर आते हैं, बल्कि इससे पौधों के फोटोसिंथेसिस प्रोसेस में भी खलल पैदा होता है। इसलिए आपको इन्हें समय-समय पर क्लीन करना चाहिए। हालांकि, प्लांट्स को क्लीन करने का भी अपना एक तरीका होता है और आपको इन्हें क्लीन करते समय कुछ टिप्स पर ध्यान देना चाहिए, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

सही समय पर करें क्लीन

clean plants

प्लांट्स की फोटोसिंथेसिस प्रोसेस को बनाए रखने के लिए उन्हें क्लीन करना बेहद आवश्यक है। हालांकि, आपको यह भी देखना होगा कि क्या सच में उन्हें क्लीन करने की आवश्यकता है या नहीं। हाउसप्लांट अक्सर पत्तियों पर गंदगी जमा करते हैं, खासकर अगर आपने उन्हें खिड़की या दरवाजे से रखा है। इसलिए, आपको हर 5-8 दिनों में पौधे के पत्ते पर अपनी उंगलियों को रब करके यह चेक करना चाहिए कि उन्हें सफाई की आवश्यकता है या नहीं। जब आपको गंदगी का अहसास हो तो आप उन्हें क्लीन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: यह अमेजिंग लाइफ हैक्स घर की क्लीनिंग को करेंगे स्पीड अप

पत्तों को पोंछे

कई कॉमन हाउसप्लंट्स की पत्तियों को क्लीन करने के लिए धूल पोंछना सबसे अच्छा विकल्प है। आप कम और बड़ी पत्तियों वाले इनडोर पौधों जैसे कि फिडल लीफ अंजीर, डाइफेनबैचिया और स्नेक पौधों को इस विधि का उपयोग करके साफ कर सकती हैं। इसके लिए आप एक नम मुलायम सूती कपड़ा लें और अपने प्लांट की पत्तियों को नीचे से सहारा दें और फिर कपड़े की मदद से प्लांट की पत्तियों को पोंछ लें।

पानी से स्प्रे करें

plant spray

अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो उन्हें क्लीन करने का एक आसान तरीका है कि आप उन पर पानी से स्प्रे करें। हालांकि, ऐसा करते समय पानी के प्रेशर को अवश्य चेक करते हरें। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि आप पॉट के बॉटम से अतिरिक्त पानी को आसानी से बहने दें ताकि ओवरवाटरिंग से आपका प्लांट खराब ना हो। अगर आप स्प्रे के जरिए प्लांट को क्लीन कर रहे हैं तो ऐसे में सुबह के समय पौधों की पत्तियों को साफ करना और फिर उन्हें सीधे सुबह की धूप में 3-4 घंटे के लिए रखना एक अच्छा विचार होगा।

फेदर डस्टर से प्लांट की करें क्लीनिंग

अगर आपके हाउसप्लांट की पत्तियों पर धूल की एक पतली परत हैं, तो ऐसे में इसे आसान तरीके से क्लीन करने के लिए आप फेदर डस्टर की मदद ले सकते हैं। यह आपके प्लांट पर हार्श नहीं होते और हर 3-4 दिनों में फेदर डस्टर का इस्तेमाल करने से पत्ते पर धूल की एक मोटी परत नहीं बनती है।

इसे भी पढ़ें: घर पर इन तरीकों से बनाएं कलरफुल स्क्रंचीज

Recommended Video

प्रेशर एयर से करें क्लीनिंग

plant care

अगर आपके घर में कैक्टि और सक्युलन्ट प्लांट्स हैं तो उन्हें क्लीन करने का एक आसान और बेहतर तरीका है प्रेशर एयर से क्लीनिंग करना। इसके लिए आप कंप्रेस्ड एयर या फिर कैमरा सेंसर एयर क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके प्लांट्स को डैमेज किए बिना उन्हें क्लीन करने में मदद करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।