साफ-सुथरा घर भला किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन घर को साफ-सुथरा रखना इतना भी आसान नहीं होता है। अमूमन घर की साफ-सफाई में आपका काफी सारा समय ऐसे ही चला जाता है। इतना ही नहीं, क्लीनिंग करने में आप यकीनन काफी थक भी जाती होंगी। शायद यही कारण है कि जब भी घर की डीप क्लीनिंग करनी होती है या फिर घर का कोई कोना या सामान बहुत अधिक गंदा हो जाता है, तो हम उसकी क्लीनिंग कल पर टाल देते हैं या फिर उस काम को छुट्टी के दिन के लिए छोड़ देते हैं। आप भी यकीनन अब तक ऐसा ही करती आई होंगी।

हालांकि, अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। दरअसल, ऐसे कई हैक्स होते हैं, जो ना केवल आपकी क्लीनिंग के काम को आसान बनाते हैं, बल्कि उसमें लगने वाले समय को भी कम करते हैं, जिसके कारण आपको अपनी हाउस क्लीनिंग का काम कल पर छोड़ने की कोई जरूरत नहीं है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही लाइफ हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो क्लीनिंग के दौरान यकीनन आपके भी बेहद काम आने वाले हैं-

फर्नीचर क्लीनिंग हैक 

furniture cleaning

अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं, तो यकीनन वह आपके फर्नीचर (फर्नीचर की देखभाल के लिए ये टिप्स) व अन्य जगहों पर मस्ती करते होंगे, जिससे उनके बाल फर्नीचर सहित अन्य जगहों पर भी चिपक जाते होंगे। ऐसे में फर्नीचर की क्लीनिंग करने का एक आसान तरीका है कि आप लिंट रोलर की मदद लें। एक पारंपरिक वेलोर लिंट रोलर आपके फर्नीचर पर मौजूद हर तरह के फर और बालों को बिना किसी परेशानी के हटाने में मदद करता है और इससे आप कुछ ही सेकंड्स में अपने फर्नीचर को क्लीन कर सकती हैं।

बाथरूम को महकाने के लिए हैक

bathroom cleaning

बाथरूम घर का एक ऐसा कोना है, जिसे कई बार इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए यहां से अजीब सी दुर्गंध आती है। ऐसे में एयर फ्रेशनर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप एयर फ्रेशनर खरीदने में पैसे बर्बाद नहीं करना चाहती हैं या फिर आपको उनकी स्मेल बहुत तेज लगती है तो ऐसे में आप बाथरूम को महकाने के लिए इस हैक की मदद लें। आपको बस इतना करना है कि आप अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल को लें और टॉयलेट पेपर रोल के अंदर इसकी कुछ बूंदों को लगाएं। इससे आपका बाथरूम पूरे दिन महकता रहेगा।

इसे भी पढ़ें:घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

Recommended Video


ब्लेंडर कंटेनर क्लीनिंग हैक

आमतौर पर ब्लेंडर कंटेनर के इस्तेमाल के बाद हम उसे ऐसे ही धो देते हैं। ऐसा करना भले ही आसान लगे, लेकिन वास्तव में आपको इसे अच्छी तरह क्लीन करने के लिए इस हैक की मदद लें। एक ब्लेंडर कंटेनर में गर्म पानी डालें और फिर उसमें लिक्विड सोप डालें और ब्लेंडर कंटेनर को लगभग 10 सेकंड के लिए ऑन करें। अंत में आप ब्लेंडर कंटेनर को अच्छी तरह वॉश कर लें।

डिशवॉशर में डिशेस को सुखाने का हैक 

dishwasher cleaning hacks

डिशवॉशर में डिशेस को क्लीन करने के बाद वह अक्सर गीले रहते हैं। ऐसे में बर्तनों को बाहर निकालना काफी असुविधाजनक हो जाता है क्योंकि पानी पूरे फर्श पर टपकता है। आमतौर पर व्यंजन को सूखने देने के लिए डिशवॉशर के दरवाजे को खुला छोड़ने की सलाह दी जाती है, लेकिन यह हमेशा भी सुविधाजनक नहीं होता है। ऐसे में आप इस हैक को अपनाएं। सबसे पहले डोर को ओपन करें और फिर एक तौलिया हैंग करें। इसके बाद आप इसे फिर से बंद कर दो। तौलिया अतिरिक्त नमी को सोख लेगा और बर्तन लगभग पूरी तरह से सूख जाएंगे।

इसे भी पढ़ें:चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik