अगर मैं आपसे पूछूं कि आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल किस तरह करती हैं तो शायद आपको मेरा सवाल थोड़ा अजीब लगे। यह हम सभी को पता है कि स्किन के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ महिलाएं इसे बतौर ड्राई शैम्पू भी यूज करना पसंद करती हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि टेलकम पाउडर को केवल स्किन केयर या हेयर केयर के लिए ही इस्तेमाल किया जाए। यह आपके प्लांट्स की भी उतनी ही बेहतरीन तरीके से केयर कर सकता है।

जी हां, टेलकम पाउडर एक मल्टीपर्पस प्रॉडक्ट है, जो गार्डन में कई तरीकों से इस्तेमाल में लिया जा सकता है। हो सकता है कि आपने इससे पहले अभी तक टेलकम पाउडर को गार्डनिंग में इस्तेमाल करने के बारे में ना सोचा हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको टेलकम पाउडर के कुछ अमेजिंग गार्डन यूजेस के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

पौधों की जड़ों को सड़ने से रोकें

plants root talcome powder

अगर आप अपने प्लांट को रि-पॉट कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप रोपाई के समय, अपने पौधों की जड़ों पर थोड़े से टेलकम पाउडर को छिड़कें। ऐसा करने से जड़ को सड़ने से बचाया जा सकता है। पाउडर अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने में मदद कर सकता है, जिससे पौधों की जड़ सड़ती नहीं है। यह टिप उन प्लांट्स पर भी काम करती हैं, जिनकी जड़ पहले से ही सड़ने से पीड़ित है।

इसे जरूर पढ़ें:अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम

जानवरों को गार्डन में आने से रोकें

अगर आप अपने गार्डन एरिया में खरगोश से लेकर गिलहरी तक को आने से रोकना चाहती हैं या फिर उन्हें अपने पसंदीदा पौधों से दूर रखना चाहती हैं तो इसके लिए टेलकम पाउडर की मदद ली जा सकती है। आपको बस इतना करना है कि आप अपने पसंदीदा पौधों के आसपास या बगीचे की सीमा पर कुछ टेलकम पाउडर छिड़कें। टेलकम पाउडर की गंध इन जानवरों को प्लांट के करीब नहीं आने देगी।

फूल की करें केयर

flower care

फूलों के पूरी तरह खिलने से पहले उनकी सही तरह से केयर करना बेहद आवश्यक होता है। ऐसे में टेलकम पाउडर आपके काम आ सकता है। इसके लिए आप फूलों के बल्बों पर कुछ टेलकम पाउडर छिड़कें। खासतौर से, प्लांटिंग से पहले ऐसा करना बेहद आवश्यक है। यह बल्बों की जड़ों को सडने से बचाएगा। इतना ही नहीं, टेलकम पाउडर ग्रब, वोल्स, कृन्तकों और मोल को भी दूर रखता है जो अमूमन आपके फूलों के बल्बों को बढ़ने से पहले खा जाते हैं।

Recommended Video

गार्डन के कपड़ों से ग्रीस हटाएं

गार्डन में काम करते समय कपड़ों का गंदा हो जाना एक आम बात है। चाहे आप कीटनाशक लगा रहे हों, या फिर मिट्टी की जुताई कर रहे हों। अत्यधिक सावधानी बरतने के बाद भी कपड़ों पर दाग लग जाते हैं। ऐसे में आप अपने कपड़ों को साफ रखने के लिए इस टिप को अपनाएं। आपको बस इतना करना है कि आप पाउडर को मिट्टी और गंदगी पर अच्छी तरह रगड़ें और ब्रश करें। दाग चले जाने तक इसे दोहराते रहें। आप देखेंगी कि कपड़े साफ हो गए हैं।

इसे जरूर पढ़ें:चींटियों की वजह से खोने लगी है पौधों की रौनक तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

गार्डन टूल्स पर करें इस्तेमाल

garden tools

गार्डनिंग के दौरान हम कई तरह के टूल्स का इस्तेमाल करते हैं और कभी-कभी यह आपके हाथों को इस हद तक नुकसान पहुंचाते हैं कि ब्लिस्टर तक हो जाते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें कि गार्डन टूल्स पर थोड़ा टेलकम पाउडर लगाएं। ऐसा करने से वह आपके हाथों पर कम खुरदुरे होंगे और हाथों को नुकसान नहीं पहुंचेगा। यह टिप ज्यादातर तब उपयोगी होती है जब आप बगीचे में काम करते समय दस्ताने नहीं पहन रहे हों।(गार्डनिंग में करें अंडे के छिलकों का इस्तेमाल )

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik