जब भी घर में मेहमान आते हैं तो हम डिनर सेट में ही फूड सर्व करती हैं। लेकिन कई बार लगातार इस्तेमाल से डिनर सेट पुरानी व फेड नजर आने लगते हैं और फिर उनमें फूड सर्व करने का मन नहीं करता। इतना ही नहीं, कभी-कभी जब प्लेट हाथ से छूटकर टूट जाती है तो भी डिनर सेट खराब हो जाता है। इस तरह उस डिनर सेट में हम खाना सर्व नहीं करते, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपका डिनर सेट या उसकी बची हुई प्लेटें खराब हो गई हैं।

अगर आप चाहें तो बची हुई प्लेटों से अपना घर सजा सकती हैं या फिर यह आपके घर को आर्गेनाइज करने में भी मदद कर सकती हैं। बस जरूरी है कि आप थोड़ा अलग तरह से सोचें। हालांकि, अगर आप अभी भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि आप डिनर सेट की बची हुई प्लेटों का क्या करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डिनर सेट की प्लेटों के रियूज के कुछ अमेजिंग आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं बर्ड फीडर

reuse forever plates

पुरानी कांच की प्लेटें एक बेहतरीन बर्ड फीडर बन सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि आप प्लेट के नीचे डिनर सेट के ही बचे हुए कप को ग्लू की मदद से चिपकाएं। इसके बाद आप इसे अपने गार्डन एरिया या छत पर रख सकती हैं और उसमें पक्षियों के दाना रख सकती हैं। साथ ही आप एक दूसरे कप में उनके लिए पानी भी रख सकती हैं। इस तरह आप छोटे-छोटे पक्षियों का भी बेहद आसानी से ख्याल रख सकती हैं।

दीवारों को दें यूनिक लुक

wall decoration

यह पुरानी बची हुई प्लेटों के रियूज का एक अमेजिंग आईडिया है। अमूमन डिनर सेट में कई साइज की प्लेट्स होती हैं तो ऐसे में आप उसे दीवार पर सजा सकती हैं और एक बेहतरीन वॉल आर्ट तैयार कर सकती हैं। दीवारों को सजाने का यह आईडिया पिछले कुछ समय से काफी पसंद किया जा रहा है। तो बस अब आपको होम डेकोर(मैप से करें घर को डेकोरेट) के लिए अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: हेडबैंड से लेकर पर्स बन सकती है आपकी पुरानी ब्रा, जानिए कुछ रियूज आईडियाज

सजाएं गार्डन

decorate garden

पुरानी प्लेटें आपके गार्डन को सजाने में भी काम आ सकती हैं। यूं तो आप अपने गार्डन एरिया में कई तरह के फूल-पौधे सजाती होंगी, लेकिन इसके अलावा भी आप पुरानी प्लेटों से आर्टिफिशियल फूल आदि बनाकर अपने गार्डन एरिया की शोभा बढ़ा सकती हैं।

Recommended Video

बनाएं ज्वैलरी स्टैंड

jawellery stands

घर में महिलाओं को सबसे ज्यादा समस्या आती है अपनी ज्वैलरी को सही तरह से आर्गेनाइज करने में। जब ज्वैलरी(आर्टिफिशियल ज्वैलरी को खरीदने की बेस्ट जगह) को सही तरह से नहीं रखा जाता तो ऐसे में ज्वैलरी गुम हो जाती है या फिर वह खराब हो जाती है। तो ऐसे में डिनर सेट की पुरानी प्लेट्स और कप की मदद से आप एक ज्वैलरी स्टैंड तैयार करें। इसके लिए आप अपनी जरूरत के अनुसार तीन या चार प्लेट्स लें और उसके बीच में कप्स को चिपकाएं। मसलन, पहले एक प्लेट लें और फिर उस पर कप चिपकाएं। इसके बाद कप के उपर फिर से प्लेट चिपकाएं। इस तरह कुछ ही मिनटों में आपका ज्वैलरी स्टैंड तैयार हो जाएगा। आप इसमें अपनी एसेसरीज के साथ-साथ पिन्स, लिपस्टिक व अन्य मेकअप प्रॉडक्ट भी रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हरसिंगार फूल की मदद से घर के इन मुश्किल कामों को चंद मिनटों में बनाएं आसान, जानिए कैसे

सजाएं पूजा की थाली

pooja thali

हम सभी घर में यूं तो रोज की ही पूजा करते हैं, लेकिन विशेष अवसरों पर हम पूजा की थाली को विशेष रूप से सजाते हैं। ऐसे में आप भी घर पर पुरानी डिनर प्लेट की मदद से पूजा की थाली तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप लाल कपड़े से लेकर लेस आदि को प्लेट पर चिपकाएं और अपनी पसंद के अनुसार सजाएं। साथ ही आप डिनर सेट की छोटी-छोटी कटोरियों को भी प्लेट के साथ चिपकाकर फिक्स करें। इन कटोरियों में आप बाद में चावल व रोली आदि रख सकती हैं।

इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप भी अपने डिनर सेट से बची प्लेटों को कई अलग-अलग तरीकों से आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।