क्रेडिट कार्ड आज के समय में हर किसी की जरूरत बन चुका है। अपने घर की कई तरह ही जरूरतों को पूरा करने में क्रेडिट कार्ड आपके काम आता है। इतना ही नहीं, जब आपके पास कैश नहीं होता या फिर कैश की कमी होती है, तब भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कई तरह की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। आमतौर पर, लोग शॉपिंग करते समय इसका इस्तेमाल करते हैं। आज के युग में यह एक बेहद ही काम की चीज है, लेकिन इसकी भी एक डेट होती है। जब यह एक्सपायर हो जाता है, तब किसी का काम का नहीं रहता और आपको नए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना पड़ता है।

हालांकि, नया क्रेडिट कार्ड आ जाने के बाद पुराना क्रेडिट कार्ड किसी काम का नहीं रहता और हम उसे यूं ही इधर-उधर रख देते हैं। जबकि अगर आप चाहें तो इस एक्पायर्ड क्रेडिट कार्ड को कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको क्रेडिट कार्ड को दोबारा इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

बुक मार्क की तरह करें इस्तेमाल

पुराने क्रेडिट कार्ड को बुक मार्क की तरह इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक हैं तो यकीनन आपको आप एक बार में पूरी किताब नहीं पढ़ पाती होंगी। ऐसे में अक्सर हम पेज को मोड़ते हैं या फिर उसे मार्क करते हैं। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आप जहां पर भी अपनी रीडिंग खत्म करें, वहां पर क्रेडिट कार्ड को रख दें। उसके बाद आपको पेज को ढूंढने में मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

केबल्स को करें आर्गेनाइज

pen holder

हर घर में ईयरफोन से लेकर चार्जर आदि का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, जब इन्हें ऐसे ही रख देते हैं तो इनकी केबल्स उलझ जाती हैं और कभी-कभी तो इससे वह अंदर से कमजोर हो जाती हैं और जल्द ही खराब हो जाती हैं। ऐसे में आप केबल्स को आर्गेनाइज करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें। हर बार इन केबल्स को यूज करने के बाद आप उसे क्रेडिट कार्ड पर रैप कर दें। इस तरह यह अधिक हैंडी बन जाएंगे।

स्क्रैपर की तरह करें इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड एक बेहतरीन स्क्रैपर भी साबित हो सकता है। मसलन, अगर फर्श पर कुछ चिपक गया है या फिर आपको फ्रिज से बर्फ को खुरचना है या फिर डिश पर फूड स्टिक हो गया है तो ऐसे में क्रेडिट कार्ड आपके बेहद काम आ सकता है। बस आपको इतना करना है कि आप उस स्थान पर इसे अच्छी तरह उस स्थान पर स्क्रैप करें। बस कुछ ही देर में आप चीजों को स्क्रैप कर पाएंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- बार-बार फंस रही है कपड़े या बैग की चेन तो घर में मौजूद इन 5 चीज़ों से करें ठीक

बनाएं फोन स्टैंड

cable

अगर आपको फोन में काम है या फिर आपको फोन में मूवी आदि देखनी है, लेकिन आप अपने हाथ को फ्री रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड की मदद से एक बेहतरीन फोन स्टैंड बनाएं। इसके लिए आप क्रेडिट कार्ड को काटकर इसे दो हिस्सों में बांट लें। अब इन दोनों हिस्सों को एक्स बनाकर फिक्स करें। क्रेडिट कार्ड को हल्का सा उपर से अधिक काटें। ताकि वह फोन को आसानी से होल्ड कर पाए और बस आपका फोन स्टैंड बनकर तैयार है।

Recommended Video

बन जाए रूलर

अगर आप कुछ काम कर रही हैं और आपको उस दौरान एक स्ट्रेट लाइन खींचनी है, लेकिन आपके पास रूलर नहीं है तो ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड का सहारा भी ले सकती हैं। चूंकि इसके कार्नर एकदम स्ट्रेट होते हैं तो ऐसे में उसे बतौर रूलर इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है।

इसे ज़रूर पढ़ें- कॉपर की बोतल को अंदर से साफ़ करने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)