आज के दौर में डिजिटल बैंकिंग ने सब कुछ इतना आसान कर दिया है कि आप घर बैठे कई सारी सुविधाओं जैसे शॉपिंग, ट्रेवलिंग, पैसों का लेन-देन आदि का लाभ उठा सकते हैं। इन सुविधाओं को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए बैंक अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड मुहैया कराते हैं। इन कार्ड की मदद से आप आसानी से डिजिटल बैंकिंग के द्वारा सभी वित्तीय लेन-देन कर सकते हैं।

लेकिन क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है कि जिन कार्ड का इस्तेमाल हम कर रहे हैं वह आखिर क्या होते हैं? उनके बीच में क्या फर्क है। अगर आपको नहीं मालूम, तो आज हम आपको इस लेख में बताते हैं कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है। 

क्या है डेबिट कार्ड?

what is credit card

आपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बखूबी किया होगा लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर डेबिट कार्ड होता क्या है? डेबिट कार्ड की सुविधा बैंक करंट या सेविंग अकाउंट वाले लोगों को प्रदान करता है।

इस कार्ड का इस्तेमाल आप अपने अकाउंट में उपलब्ध राशि को खर्च करने के लिए किया जाता है। आप इस कार्ड को ऑनलाइन बैंकिंग से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। जब भी आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो पैसे सीधे आपके अकाउंट से कटेंगे। साथ ही, इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। (Truecaller अकाउंट डीएक्टिवेट और नंबर हटाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स)

क्या है क्रेडिट कार्ड?

what is debit card in hindi

हमने आपको बता दिया कि डेबिट कार्ड क्या होता है और उसका इस्तेमाल हर बैंक ग्राहक आसानी से कर सकता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड इससे थोड़ा अलग है। इसका इस्तेमाल आसानी से नहीं किया जा सकता है क्योंकि कार्ड में एक क्रेडिट लिमिट होती है, जिसे आप अपनी जरुरत के हिसाब से उधार ले सकते हैं। साथ ही, आपने जो राशि उधार ली है उसे तय समय- सीमा तक चुकानी पड़ती है। 

उसके बाद फिर दोबारा से आपकी राशि आपके कार्ड में फिर क्रेडिट कर दी जाती है। साथ ही, अगर आप राशि को तय समय- सीमा तक नहीं चुकाते हैं, तो बैंक आपके ऊपर ब्याज लगते हैं। आप इस कार्ड से कई सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप ऑनलाइन बैंकिंग के साथ मूवी की टिकट, बुकिंग, शॉपिंग आदि करने के लिए कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कैसे बना सकते हैं मोबाइल में PDF, आप भी जानें

उपयोग करने के तरीके

हमने आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड में अंतर बता दिया है। अब हम आपको यह बताते हैं कि आप इसको इस्तेमाल कैसे और कहां कर सकते हैं। डेबिट कार्ड को आप सीधे अपने अकाउंट से लिंक करके कहीं भी आसानी से पेमेंट कर सकते है। आप शॉपिंग से लेकर नेट बैंकिंग घर पर बैठे हुए कर सकते हैं। साथ ही, आप एटीएम का उपयोग करके आसानी से कैश भी निकल सकते हैं। 

वहीं, अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी पेमेंट अप्रूव्ड क्रेडिट लिमिट से काटी जाती है, ना कि आपके बैंक अकाउंट से, इसलिए यह कार्ड हर किसी का आसानी से नहीं बनता है। क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक एक नियम तय करता है जिसके आधार पर आप कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

क्या है सिक्योरिटी फीचर्स?

डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों में ही सिक्योरिटी  फीचर्स सामान है। आप जब भी पेमेंट करेंगे, तो आपसे हमेशा ओटीपी, नोटिफिकेशन या पिन नंबर पूछा जाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कैसे बंद करें अपना पुराना SBI बैंक अकाउंट?

 

इस तरह से आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and google)