आजकल घरों में क्लीन ब्रिक्स का काफी चलन है। लोग ईटों की दीवारों को इस तरह से पेंट करते हैं या उन्हें खाली रहने देते हैं, ताकि वह घर में एक अलग और रीयल लुक दे सके। ब्रिक्स को पेंट करने से आपके इंटीरियर स्पेस में एक नया लुक आता है। लेकिन सादी दिवारों को पेंट करने से ज्यादा मुश्किल इन्हें पेट करना हो सकता है। ब्रिक पेंट करते हुए आपको हर ब्लॉक पर सही से पेंट करना होता है। साथ ही यह ध्यान भी रखना होता है, कि वह रफ और खराब न लगे। अगर आप पेंट ठीक से नहीं कर पातीं, तो पेंट फ्लेकी सा दिखने लगता है। तो चलिए जानिए अपनी ब्रिक्स को सही तरह से पेंट करने का तरीका।

नई ब्रिक्स को पेंट कने से बचें

paint bricks

जी हां, बिल्कुल। आपको कभी भी एकदम नई लगी हुए ब्रिक पर पेंट नहीं करना चाहिए। दरअसल, नई ब्रिक्स से काफी पाउडर सा झड़ता रहता है, तो उनमें ठीक तरह से पेंट नहीं हो पाता। इन्हें पेंट करने से पहले आप एक महीने भर के लिए छोड़ दें। अगर आप नई ब्रिक्स पर पेंट कर देंगी, तो इनमें न सही तरीके से पेंट लगेगा और यह उसे चॉकी और डस्टी सा बना देंगी।

पेंट करने से पहले ब्रिक साफ करें

clean the brick wall

ईंटों को पेंट करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी ब्रिक्स एकदम साफ हों, उसमें कोई पाउडरी सबस्टांस या स्टेन न हो। ब्रिक्स को साफ करने के लिए पहले  उन्हें धोकर साफ कर लें। अगर आप अपनी ईंटों को पेंट करने से पहले उसे साफ नहीं रखेंगी, तो उसपर चूना मिट्टी रहने की वजह से पेंट ठीक से नहीं होगा। पानी की धार से आप ब्रिक्स को अच्छी तरह से साफ कर लें। और फिर इन्हें सूखने के लिए छोड़ दें। जब ब्रिक्स सूख जाएं, तो जो भी क्रैक्स या खाली जगह हो उन्हें भर दें।

इसे भी पढ़ें :यह Home Decor Mistakes बिगाड़ देंगी आपके घर का लुक

प्राइम करना भी जरूरी

prime wall

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जिस ईंट को पेंट कर रहे हैं वह पुरानी है या नई, इंटीरियर या फिर एक्सटीरियर, आपको प्राइमर का उपयोग जरूर करना चाहिए। एक ऐसा प्राइमर लीजिए, जो आपकी दीवारों को सही से प्राइम करे। उसमें जो भी जगह छूटी हो, जो भी क्रैक आदि हो उसे भी ठीक से प्राइम कर लें, ताकि आपका पेंट ठीक से बैठ सके। ईंट और चिनाई के लिए बने प्राइमर सबसे अच्छे होते हैं। वो आमतौर पर थोड़े पतले होते हैं, जो प्राइमर को ईंट की झरझरा सतह में घुसने में मदद करता है और किसी भी चॉकी या लूज मटेरियल को बांधता है। अगर आप लैटेक्स पेंट करना चाहती हैं, तो वॉटर-बेस्ड प्राइमर चुनें और ऑयल पेंट्स के लिए ऑयल-बेस्ड प्राइमर चुनें।

इसे भी पढ़ें : Home Decor Tips: इंटीरियर में ये थोड़े से बदलाव आपके घर को देंगे ‘कूल लुक’

Recommended Video

पेंट के लिए सही ब्रश चुनें

right brush

चूंकि आप एक ऐसी सामग्री के साथ काम कर रहे हैं जो आपके सामान्य ड्राईवॉल की तुलना में कहीं अधिक खुरदरी और झरझरा है, आपको एक ऐसे ऐप्लिकेटर की आवश्यकता होगी जो अच्छा हो। एक सिंथेटिक ब्रिसल ब्रस का उपयोग करें। अगर आप बड़े एरिया को पेंट कर रही हैं और रोलर उपयोग करना चाहती हैं, तो ऐसा ब्रश चुनें जिसका High Nap हो जो लगभग आधा इंच ऊंचा हो। ऐसे ब्रश यह सुनिश्चित करेगा कि प्राइमर सभी दरारों में भी अच्छी तरह मिल जाए। और अगर आप एयरलेस पेंट स्प्रेयर का उपयोग कर रही हैं, तो फिर स्प्रे के बाद सतह पर डैम्प रोलर का इस्तेमाल करें।

अब आप पेंट के लिए तैयार हैं

paint your wall

जब यह सारी तैयारी आपकी पूरी हो जाए, तब आप अपने पसंद का रंग चुनकर टॉप कोट से शुरुआत करें। जब तक आपने प्राइम किया है तब तक कोई भी शीन या फॉर्मूला ठीक काम करेगा। आम तौर पर लोग ईंट पर Higher Sheen फॉर्मूले का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि यह खराब और गंदा कम होता है। लेकिन आप चाहें तो एगशेल या फ्लैट फिनिश का भी उपयोग कर सकती हैं। वहीं, लैटेक्स पेंट जल्दी सूखता है और उसे साफ करना भी आसान होता है। जबकि ऑयल-बेस्ड पेंट सूखने में समय लेता है। बस आपकी पेंट की हुई  ब्रिक वॉल तैयार हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे ही अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : Freepik images