अक्सर अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए हम सभी पेंट करवाती हैं। वैसे भी यह घर के लुक को बदलने का एक बेहतरीन और सस्ता तरीका है। पेंट करवाकर आप ना सिर्फ अपने घर की दीवारों को नया लुक देती हैं, बल्कि इससे आपके घर में भी एक फ्रेशनेस आती है। हालांकि घर को पेंट करने के लिए हमें कई अलग-अलग कलर्स की जरूरत होती है। इसके लिए हम मार्केट में पेंट की कुछ छोटी कैन्स खरीदकर लाती हैं और इस्तेमाल के बाद वह बेकार नजर आती हैं। समझ में नहीं आता कि इन पुरानी कैन्स का क्या किया जाए।

कुछ महिलाएं तो पेंट खत्म होने के बाद इन कैन्स को बिना सोचे-समझे ही कूड़ेदान में डाल देती हैं। अगर आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हैं तो अब ऐसा करना छोड़ें। जी हां, कैन में पेंट खत्म हो जाने के बाद वह बेकार नहीं होती। अगर आप चाहें तो उसे अपने घर में कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज आपको पुरानी पेंट कैन को रियूज करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं कोट हुक

how to reuse paint can

भले ही पेंट कैन छोटी हैं, लेकिन फिर भी वह आपके बेहद काम आ सकती हैं। यह घर में स्पेस को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं। आप चाहें तो उन्हें दीवार पर फिक्स करके बतौर हुक्स भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह के हुक्स में कोट से लेकर बेल्ट आदि रखना अच्छा आईडिया है।

इसे जरूर पढ़ें: अगर आपका अपार्टमेंट है छोटा, तो यह Space Saving Ideas आएंगे आपके बेहद काम

बच्चों की स्टेशनरी को करें आर्गेनाइज

how to reuse paint can

जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर पैरेंट्स को अक्सर उनके फैले सामान से परेशानी होती है। इसके अलावा जब भी जरूरत हो तो उनकी स्टेशनरी मिलती ही नहीं है। ऐसे में आप पेंट कैन्स को एक स्टेशनरी आर्गेनाइजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें आप एक नहीं, कई सारी स्टेशनरी को एक साथ मैनेज कर सकती हैं।

Recommended Video

वॉल स्टोरेज में मददगार

how to reuse paint can

वॉल सिर्फ डेकोरेट करने में ही काम नहीं आती, बल्कि यह स्टोरेज में भी काफी हेल्पफुल होती हैं। जिन घरों में स्पेस कम होता है, उनके लिए भी वॉल स्टोरेज का अच्छा आईडिया है। ऐसे में आप पेंट कैन को दीवार पर फिक्स करके बतौर स्टोरेज यूज कर सकती हैं। इस तरह आप कई छोटी-बड़ी चीजों को बेहद ही बेहतरीन तरीके से स्टोर कर सकती हैं।

बच्चों को दें गिफ्ट 

how to reuse paint can

बच्चों को कलरिंग करना काफी पसंद होता है। ऐसे में अगर आप उनके जन्मदिन पर उन्हें कलर्स व पेंट ब्रश आदि देना चाहती हैं तो उसे खरीदकर आप इस पेंट ब्रश में गिफ्ट रैप करके देखें। यह गिफ्टिंग आईडिया बच्चों के साथ-साथ उनके पैरेंट्स को भी काफी पसंद आएगा।

बनाएं ऑफिस आर्गेनाइजर

how to reuse paint can

इन दिनों महिलाएं घर से ही काम कर रही हैं और इसलिए अब उन्हें होम ऑफिस की जरूरत महसूस होने लगी है। अगर आपने भी घर पर एक ऑफिस एरिया बनाया है, तो उसे आर्गेनाइज करने के लिए आप इन पेंट कैन की मदद ले सकती हैं। इसके लिए आप अपनी वर्क टेबल के उपर शेल्फ बनाएं और वहां पर पेंट कैन रखें। ऐसे में आपके लिए ऑफिस के अलग-अलग डॉक्यूमेंट को संभालकर रखना आसान हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: दरवाजा पुराना हुआ है बेकार नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।