• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हर बार बाजार से बेबी वाइप्स मंगवाने की जगह घर पर कुछ इस करें तैयार

अगर आपके घर में छोटा बच्चा है तो आप उसके लिए घर पर ही बेबी वाइप्स तैयार कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -23 Mar 2020, 15:42 ISTUpdated -30 Mar 2020, 08:58 IST
Next
Article
baby wipes at  home for baby tips

अगर आपके घर में छोटा बेबी है तो यकीनन आप भी बेबी वाइप्स इस्तेमाल करती ही होंगी। बच्चे के लिए वाइप्स का इस्तेमाल करना अधिक आरामदायक व सुरक्षित माना जाता है। यूं तो मार्केट में आपको कई तरह के बेबी वाइप्स मिल जाते हैं। लेकिन जहां ब्रांडेड वाइप्स काफी महंगे पड़ते हैं, वहीं लोकल वाइप्स की क्वालिटी पर भरोसा नहीं किया जा सकता। ऐसे में कोई भी मां अपने बच्चे की स्किन के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहेगी, इसलिए वह महंगे ब्रांडेड वाइप्स खरीद लेती हैं। लेकिन हर बार वाइप्स खरीदना वास्तव में जेब पर भारी पड़ता है।

ऐसे में अगर आप एक ऐसा विकल्प ढूंढ रही हैं, जो बच्चे की सेंसेटिव स्किन के लिए सुरक्षित भी हो और उसमें किसी तरह के केमिकल का प्रयोग ना किया जाए तो आप घर पर ही बच्चे के लिए वाइप्स बना सकती हैं। होममेड बेबी वाइप्स का एक लाभ यह भी है कि यह घर पर ही बेहद आसानी से बन जाते हैं, जिसके कारण यह नेचुरल तो होते हैं ही, साथ ही आपको काफी सस्ते भी पड़ते हैं। तो चलिए आज हम आपको घर पर ही बेहद आसान तरीके से बेबी वाइप्स बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

इसे पढ़ें: अपने बच्चों को इंडिपेंडेंट बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

वन टाइम यूज

baby wipes at  home for baby Inside

इस तरह के बेबी वाइप्स का इस्तेमाल एक बार ही किया जा सकता है। अर्थात् जब आप वाइप्स को निकालकर इस्तेमाल करती हैं तो उसके बाद आपको उसे डस्टबिन में फेंकना पड़ता है। इस तरह के वनटाइम बेबी वाइप को बनाने के लिए आप एक किचन पेपर टॉवल रोल लें और तेज धार वाला चाकू लेकर इसे बीच से काट लें। चूंकि किचन रोल अपेक्षाकृत थोड़े मोटे होते हैं, इसलिए इनका उपयोग वाइप्स बनाने के लिए करना अच्छा रहता है। अब आप आधे पेपर रोल को एक ऐसे बॉक्स में रखें, जिसकी लिड अच्छी तरह फिट होती हो। नेचुरल डिलीवरी में देरी हो तो इंतजार करने से बेहतर है आर्टिफिशियल पेन के जरिए डिलीवरी

Recommended Video


baby wipes at  home for baby Inside

अब आप  distilled water , कुछ बूंदे बेबी शैम्पू और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे लेकर उसे अच्छी तरह मिक्स करें। आप चाहें तो इसमें नारियल तेल भी मिला सकती हैं। इसके बाद आप इस मिश्रण को रोल वाले बॉक्स के उपर डालें। एक बार जब कागज मिश्रण से अच्छी तरह गीला हो जाए तो आप रोल के अंदर के कार्डबोर्ड को बाहर निकाल दें। आपका बेबी वाइप्स रेडी हैं। वैसे अगर आप चाहें तो बॉक्स की लिड को हल्का सा स्लिट भी कर सकती हैं। इससे आपके लिए वाइप्स निकालना और इस्तेमाल करना काफी आसान हो जाएगा। इसके बाद आप हर बार इसी बॉक्स में वाइप्स तैयार करके इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे पढ़ें: 1 जनवरी को सबसे ज्यादा शिशुओं के जन्म के साथ भारत निकला चीन और अमेरिका से भी आगे


रियूजेबल वाइप्स

baby wipes at  home for baby Inside

इन वाइप्स की खासियत यह होती है कि आप इन्हें बार-बार बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने पुराने सॉफ्ट टॉवल व टी-शर्ट्स को 8x8 square के साइज में काट लें। अब आप इन्हें मोड़कर अपने पुराने वाइप्स वाले कंटेनर में ही रखें। इसके बाद एक बाउल में दो कप उबलता पानी डालें। अब इसमें एक टेबलस्पून नारियल तेल मिलाएं। नारियल तेल एंटी-फंगल होता है। साथ ही यह बच्चे की स्किन को नेचुरली मॉइश्चराइज करने का भी काम करता है। जब पानी ठंडा हो जाए तो आप इसमें एक टेबलस्पून बेबी वॉश, लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालकर हल्के से मिलाएं। अब आप इस पानी को कंटेनर में डालें। आपका रियूजेबल बेबी वाइप रेडी है। आप हर बार इस्तेमाल के बाद इसे क्लीन करें और फिर से कंटेनर में डालें।

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।