जब भी घर में कोई पार्टी तो हम सभी प्लास्टिक स्पून की मदद से फूड आइटम्स को सर्व करती हैं। ऐसे में हम बाजार से अक्सर एक साथ प्लास्टिक स्पून के पैकेट्स लाना पसंद करती हैं। अमूमन देखने में आता है कि एक बार इस्तेमाल के बाद इन प्लास्टिक स्पून को यूं ही फेंक दिया जाता है। इस तरह कितना सारा प्लास्टिक का कचरा जमा हो जाता है, जो कहीं ना कहीं हमारे लिए हमारी धरती के लिए उचित नहीं है।

ऐसे में अगर आप चाहें तो इन प्लास्टिक स्पून को रिसाइकिल व रियूज कर सकती हैं। वैसे तो प्लास्टिक स्पून को कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन अगर आप इस्तेमाल की गई प्लास्टिक की चम्मचों का एक बेहतरीन इस्तेमाल चाहती हैं तो ऐसे में आप उससे अपना घर सजाएं। जी हां, प्लास्टिक की चम्मचों की मदद से आप बेहद कम दाम में अपने घर को एक बेहतरीन तरीके से जा सकती हैं। हालांकि अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप ऐसा किस तरह करें तो चलिए आज हम आपको प्लास्टिक स्पून से घर सजाने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

घड़ी को दें नया आकार

वैसे तो घड़ी हर घर की जरूरत है और हम सभी अपने घर में इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप अपनी पुरानी वॉल क्लॉक को एक नया आकार देना चाहती हैं तो ऐसे में प्लास्टिक स्पून की मदद लें। इसके लिए आप प्लास्टिक स्पून को अलग-अलग कलर में पेंट करें। इसके बाद अगर आप चाहें तो इसमें कुछ खूबसूरत पैटर्न भी उकेर सकती हैं। अब आप इन प्लास्टिक स्पून को अपनी वॉल क्लॉक में लगाएं।

plastic spoon clock

इसे जरूर पढ़ें- यह Home Decor Mistakes बिगाड़ देंगी आपके घर का लुक

तैयार करें खूबसूरत मिरर

मार्केट में यूं तो कई डिफरेंट शेप व डिजाइन के खूबसूरत मिरर मिलते हैं, जो आपके घर की शोभा बढ़ाते हैं। लेकिन अगर आप कम दाम में ही एक बेहद खूबसूरत मिरर अपने घर में टांगना चाहती हैं तो ऐसे में आप एक राउंड मिरर लें। अब आप इस शीशे के चारों ओर कलरफुल स्पून लगाएं। इस तरह का मिरर आपके डाइनिंग रूम से लेकर लिविंग रूम तक का लुक बदलकर रख देगा।

plastic spoon mirror

लाइटिंग को दें यूनिक लुक

जब घर को डेकोरेट करने की बात होती है तो उसमें लाइटिंग का एक अहम् रोल होता है। आमतौर पर घर को सजाने के लिए हम कई तरह के शैन्डलीर आदि का इस्तेमाल घर में करती हैं। लेकिन अगर आपके पास यूज किए हुए प्लास्टिक स्पून है तो आप उसकी मदद से ही एक खूबसूरत शैन्डलीर बना सकती हैं।

plastic spoon lamp

ब्यूटीफुल आर्टिफिशियल पॉट

यह भी एक तरीका है घर सजाने का। इसके लिए आप कलरफुल स्पून लें और आप उसे एक छोटे से पॉट में कुछ इस तरह प्लांट करें कि वह देखने में एक खूबसूरत आर्टिफिशियल प्लांट नजर आए। आप इस आर्टिफिशियल प्लांट को अपने घर के किसी भी कोने में रख सकती हैं। यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगेगा।

plastic spoon cup

इसे जरूर पढ़ें- मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका 

Recommended Video

तैयार खूबसूरत आर्ट पीस 

प्लास्टिक स्पून एक वर्सेटाइल प्रॉडक्ट है, जिसे होम डेकोर में कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। बस यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे किस तरह एक नया आकार देती है। अगर आप चाहें तो इसे पेंट करके इससे एक हैंगिंग डिजाइनर पीस तैयार करें। इसे आप घर के किसी भी कोने में टांगकर इसकी शोभा बढ़ा सकती हैं। 

plastic spoon decoration

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।