पर्स एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल हर महिला करती है। घर से बाहर कदम रखते समय हर महिला अपने साथ पर्स जरूर कैरी करती है। वह अपनी जरूरत व पसंद के अनुसार अलग-अलग साइज, कलर व पैटर्न के पर्स को चुनती है। कुछ महिलाओं को डिफरेंट स्टाइल के पर्स कैरी करने का इतना शौक होता है कि उनके वार्डरोब में पर्स का एक बिग कलेक्शन हो जाता है।

इसके साथ ही उनके पास ऐसे कई पर्स भी इकट्ठे हो जाते हैं, जिन्हें वह वास्तव में इस्तेमाल नहीं करती हैं और वह बस उनके वार्डरोब में यूं ही जगह घेरते रहते हैं। हो सकता है कि आपके पास भी ऐसे कई पर्स मौजूद हों, जिन्हें आपने लंबे समय से यूज ना किया हो या फिर अब आप उन्हें इस्तेमाल ना करने वाली हों। तो ऐसे में उन्हें यूं ही अपने वार्डरोब में रखने की जगह कुछ अन्य क्रिएटिव तरीकों से इस्तेमाल करने के बारे में सोचें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने पर्स को इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे।

दें न्यू लुक

old purse reuse

अगर आप बैग पुराना हो गया है, लेकिन अगर आपको वह बेहद पसंद है और आप उसे बार-बार यूज करना चाहती हैं तो ऐसे में उसके लुक को निखारने के लिए पुराने बैग में स्प्रे पेंट का एक कोट लगाएं। उसके बाद एक अच्छी तरह हवादार जगह में पेंट को सूखने दें।

बनाएं इमरजेंसी कार किट

purse meaning

कई बार ऐसा होता है कि हम अचानक कहीं घूमने निकल जाती हैं और रास्ते में हमें कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है, लेकिन उस समय वह हमारे पास नहीं होतीं। ऐसे में अगर आप चाहें तो अपने पुराने पर्स को बतौर इमरजेंसी कार किट इस्तेमाल कर सकती हैं। जिसमें आप अपनी जरूरत की कुछ दवाईयां, सेनेटरी पैड, स्नैक्स, टिश्यू पेपर आदि रखकर कार की पिछली सीट या डिग्गी में रखें। इससे अगर आपको एकदम से कहीं जाना भी पड़ा तो रास्ते में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

बनाएं खूबसूरत वॉल आर्ट

purse and clutch

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन पुराना पर्स आपके घर को सजाने के भी काम आ सकता है। आप कुछ पुराने पर्स लेकर उन्हें एक तरह से डेकोरेट करें। इसके बाद आप पर्स को दीवार पर हैंग करके उन्हें एक न्यू लुक दे सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: 11 साल की लड़की से मोना डार्लिंग बनने तक का सफर, जानें गुजरे जमाने की मश्हूर एक्ट्रेस बिंदू के बारे में

बच्चों के आएगा काम

a purse contains

अगर अब आप अपने पुराने पर्स को इस्तेमाल नहीं करने वाली हैं तो ऐसे में आप उसे अपनी लाडली को दे दें। उन्हें अच्छे से पता है कि उस पर्स का क्या करना है। दरअसल, छोटी लड़कियों को पर्स के साथ खेलना काफी पसंद होता है। इसके अलावा, वह इस पर्स में अपने स्मॉल साइज के टॉयज आदि को भी स्टोर कर सकती हैं। (कैंची की धार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू हैक्स)

Recommended Video

बनाएं फाइल आर्गेनाइजर

purse banana

इन दिनों वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है, जिसके कारण घर पर ही कई तरह की फाइलें इकट्ठी हो जाती हैं, जिन्हें मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आपके वार्डरोब में पुराना पर्स है तो ऐसे में आप उसे बतौर फाइल आर्गेनाइजर यूज कर सकती हैं। इस हैंडबैग को आप अपनी वर्क टेबल पर साइड में रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: रणबीर कपूर के बाद अब निक्की तंबोली भी हुईं कोरोना पॉजिटिव, इन सेलेब्‍स ने भी झेला इसका कहर

चप्पल की तरह करें इस्तेमाल

purse bag

आपको शायद पता ना हो लेकिन आप अपने पुराने लेदर के पर्स को चप्पल बनाकर लंबे समय तक रियूज कर सकती हैं। आपके लिए पर्स को चप्पल में तब्दील करना थोड़ा मुश्किल होगा। इसके लिए आप लोकल मोची की मदद ले सकती हैं।

बन जाए गार्डन टूल कैरियर

purse collection

आपका पुराना पर्स गार्डन टूल कैरियर भी बन सकता है। इसके लिए आप अपने पर्स को बाहर की ओर मोड़ें और इसमें बाहर की ओर कुछ पॉकेट्स जोड़ें। बस अब आप इसका उपयोग अपने गार्डन के टूल्स को स्टोर करने के लिए कर सकती हैं।

तो अब आप अपने पुराने पर्स का क्या करने वाली हैं? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।