कैबिनेट व अलमारियां किसी भी घर के एसेंशियल फर्नीचर माने जाते हैं। किचन से लेकर बेडरूम तक हम कई तरह के कैबिनेट व अलमारी आदि का इस्तेमाल करती हैं। यह ना सिर्फ चीजों को बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करने बल्कि हमारे घर को भी अधिक डिक्लटर और ब्यूटीफुल दिखाने में मदद करते हैं। हालांकि कभी-कभी ऐसा होता है कि यह कैबिनेट व अलमारियां कुछ वक्त बाद थोड़ी पुरानी नजर आने लगती हैं और फिर हम उन्हें चेंज करना चाहती हैं। या फिर एक ही तरह की कैबिनेट के लगातार इस्तेमाल के बाद आप उसमें एक चेंज चाहती हैं ताकि घर के लुक को भी थोड़ा बदला जा सके। वैसे यह जरूरी नहीं है कि हर बार आप अपनी पुरानी अलमारी को बाहर करके नई अलमारी घर लेकर आएं। इसमें आपके काफी सारे पैसे खर्च हो जाएंगे। साथ ही इस तरह आपके घर का मौजूदा फर्नीचर बेकार हो जाएगा। इससे बेहतर ऑप्शन यह है कि आप पहले से मौजूद अलमारी व कैबिनेट को ही एक न्यू लुक दें। यह अधिक अफोर्डेबल और बेहतर ऑप्शन है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कैबिनेट्स व अलमारियों को एक मेकओवर देने के कुछ आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

चेंज करें हैंडल

handle change

यह कैबिनेट के मेकओवर का एक सिंपल तरीका है। इसके लिए आप अपनी कैबिनेट में मौजूद पुराने हैंडल को हटाकर उसकी जगह मॉडर्न, कलरफुल व स्टाइलिश हैंडल लगा सकती हैं। यह भले ही एक छोटा सा चेंज है, लेकिन इससे आपकी अलमारी व कैबिनेट एक मॉडर्न लुक देंगे।

Recommended Video

वॉलपेपर का लें सहारा

wall paper 

अगर आपकी अलमारी काफी पुरानी हो गई है और अब वह देखने में अच्छी नहीं लग रही है तो ऐसे में यह मेकओवर आईडिया आपको जरूर पसंद आएगा। आजकल मार्केट में कई कलरफुल व डिफरेंट डिजाइन के वॉलपेपर्स अवेलेबल हैं। यह काफी अफोर्डेबल भी होते हैं। आप इन्हें सिर्फ अपने घर की दीवारों पर ही नहीं, बल्कि अलमारी पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपने घर के इंटीरियर व कमरे के कलर व स्टाइल को ध्यान में रखते हुए कोई वॉलपेपर खरीद सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के कमरे में स्पेस को करना है मैनेज तो इन स्पेस सेविंग बेड डिजाइन की लें मदद

मिरर आएगा काम

mirror in almira

यह आपके लिए थोड़ा सा कॉस्टली हो सकता है, लेकिन इस तरह आप अपने घर की अलमारियों व कैबिनेट को एकदम से न्यू लुक दे सकती हैं। इसके लिए आप अपने बेडरूम में रखी अलमारी की एक साइड एक बिग मिरर लगा सकती हैं। यह ना सिर्फ आपकी अलमारी को न्यू लुक देगा, बल्कि मिरर आपके भी बेहद काम आएगा। इसी तरह किचन कैबिनेट में आप वुडन को ग्लॉस से रिप्लेस करें। यह एक ट्रांसपेरेंट कैबिनेट लुक देगा, जो यकीनन बेहद क्लासी लगता है।

चिपकाएं पोस्टर

poster

अगर आप अपने घर की अलमारियों को बेहद ही कम बजट में एक क्विक चेंज देना चाहती हैं तो ऐसे में वहां पर छोटे-छोटे पोस्टर्स लगाना भी अच्छा आईडिया है। आजकल मार्केट में कई तरह के चिपकने वाले पोस्टर्स मिलते हैं। आप अपनी पसंद से डिफरेंट साइज के पोस्टर्स को अलमारियों पर चिपका सकती हैं। यह आपकी कैबिनेट को एक फंकी लुक देगी। बच्चों के कैबिनेट के मेकओवर के लिए यह यकीनन एक अच्छा आईडिया है।

इसे भी पढ़ें:पुरानी टेनिस बॉल्‍स को फेकें नहीं, इन 7 अद्भुत तरीकों से करें इस्‍तेमाल

करें पेंट

paint the almira

अगर आप चाहती हैं कि आपके घर की अलमारियां एकदम नई लगें और किसी को यह पता ना चले कि यह आपकी पुरानी अलमारी ही है तो ऐसे में उसे पेंट भी करवाया जा सकता है। लोहे की अलमारियों के लिए पेंट करवाना एक अच्छा विचार है। वहीं अगर आपकी वुडन कैबिनेट है तो ऐसे में आप उसके उपर की सनमाइका को बदलकर उसे एक मेकओवर दे सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।