घूमने का अपना एक अलग ही मजा है, लेकिन वास्तव में घुमक्कड़ी का आनंद तभी आता है, जब आप बैग को स्मार्टली पैक करें। यहां बात सिर्फ कपड़ों या फिर अन्य एसेसरीज की नहीं है। दरअसल, ट्रेवलिंग के दौरान आपको कई तरह के गैजेट्स की जरूरत पड़ सकती हैं, जो ना सिर्फ आपके सफर को अधिक आरामदायक बनाते हैं, बल्कि उसे यादगार बनाने में भी मदद करते हैं। 

कई बार लंबे सफर पर या फिर अनजान जगहों पर घूमते समय आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आपने अपने साथ कुछ बेहतरीन गैजेट्स को रखा होता है तो आप कई अनचाही परेशानियों से बेहद आसानी से बच सकती हैं या फिर उन्हें टेक्नोलॉजी की मदद से आसानी से सॉल्व कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रेवल गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने बैगपैक में जरूर रखना चाहिए। यकीन मानिए इन ट्रेवल गैजेट की मदद से आपका सफर Suffer बनने से बच जाएगा-

वाटर प्यूरिफाई बोतल 

water purifier bottle

यह एक ऐसा ट्रेवल गैजेट है, जिसे आपको किसी भी कीमत पर अपने बैगपैक में रखने से नहीं भूलना चाहिए। हो सकता है कि आप जिस जगह जा रही हैं, वहां पर आपको आसानी से शुद्ध पानी पीने के लिए ना मिले। ऐसे में यह वाटर प्यूरिफाई बोतल आपकी इस मुश्किल घड़ी में काफी काम आएगा। साथ ही बार-बार पानी की बोतल पर होने वाले खर्च को भी कम करेगा। इन सबसे उपर यह आपको बीमार होने से भी बचाएगा। इसलिए जब भी आप कहीं पर सफर पर निकलें तो इसे हमेशा अपने साथ रखें।

नॉइस कैंसिल हेडफोन

लंबे सफर पर ईयरफोन तो हम सभी कैरी करती हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप नॉइस कैंसिल हेडफोन में इनवेस्ट करें। इसका एक लाभ यह होगा कि इसकी मदद से आप शोरगुल या भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी बेहद आसानी से कुछ पल बेहद शांति से गाने सुनते हुए बिता पाएंगी। खासतौर से, बस, ट्रेन या फ्लाइट में सफर करते हुए यह नॉइस कैंसिल हेडफोन यकीनन आपके बेहद काम आते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Gadgets और Tools जो आपकी सिंगल लाइफ को बनाए और बेहतर

सोलर चार्जर

solar charger

यह यकीनन एक बेहद यूनिक ट्रेवल गैजेट है, लेकिन बहुत ही ज्यादा यूजफुल है। अगर आप कैम्पिंग के लिए जा रही हैं तो ऐसे में आपको अपने फोन या अन्य डिवाइस को चार्ज करने के लिए शायद इलेक्ट्रिसिटी ना मिले। ऐसे में यह सोलर चार्जर यकीनन आपकी मदद करेगा। साथ ही साथ यह ईको-फ्रेंडली भी है। यह एक लाइटवेट आइटम है और बेहद कम जगह घेरता है।

इसे जरूर पढ़ें- अपने काम को आसान और किचन को मॉडर्न बनाना है, तो ये टॉप 5 ऐप्लाइंसेज करें यूज 

Recommended Video

ब्लूटूथ ट्रायपॉड 

जब भी हम कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो यकीनन हम उस जगह की यादों को तस्वीरों व वीडियो के जरिए हमेशा के लिए कैद करना चाहते हैं। आप भी यकीनन ऐसा ही चाहती होंगी। ऐसे में आप अपनी तस्वीरों व वीडियो के एक्सपीरियंस को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए अपने साथ ट्रायपॉड कैरी करना ना भूलें। आजकल ब्लूटूथ ट्रायपॉड मार्केट में अवेलेबल हैं, जो यकीनन आपकी पिक्चर्स की क्वालिटी को बेहतर बनाएंगे। कोशिश करें कि आप सफर में लाइटवेट ट्रायपॉड ही साथ लेकर जाएं, ताकि आपका बैग अतिरिक्त हैवी ना हो। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।