शादी आज के समय में सिर्फ विवाह संस्कार ही नहीं है। अब यह इससे कहीं अधिक हो गया है। अब जोड़े विवाह की रस्मों के बीच मस्ती का तड़का भी लगाते हैं। ताकि उनकी शादी सिर्फ उनके लिए ही नहीं, बल्कि आने वाले सभी मेहमानों के लिए भी उतनी ही यादगार हो। विवाह के दौरान अब छोटी से छोटी बात पर पूरा ध्यान दिया जाता है, फिर चाहे बात  वेडिंग कार्ड की हो, सजावट की हो या खाने-पीने की या फिर कपड़ों व ज्वैलरी की। कोई भी शादी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता। 

वैसे अगर आपकी जल्द ही शादी होने वाली है या फिर आपके घर में किसी की शादी है तो आपने भी ढेर सारी तैयारियां कर ली होंगी। लेकिन आपने शादी में मौज-मस्ती का तड़का लगाने के लिए क्या किया है। शायद कुछ भी नहीं। अगर आपने कुछ प्लॉन नहीं किया है, लेकिन आप चाहती हैं कि आपकी शादी बेहद यूनिक हो तो आप वेडिंग फंक्शन में दूल्हा व दुल्हन के लिए कुछ मजेदार गेम्स जरूर शामिल करें। जी हां, यह वेडिंग गेम्स खेलकर नए जोड़े को तो काफी मजा आएगा ही, साथ ही इसे शादी में आए मेहमान भी काफी एन्जॉय करेंगे। वैसे भी दूल्हा-दुल्हन को शादी में गेम्स खेलते हुए देखना उनके लिए एक नया एक्सपीरियंस होगा, जो उनके मन को काफी रोमांचित भी करेगा। तो चलिए जानते हैं कुछ बेहतरीन वेडिंग गेम्स के बारे में-

इसे जरूर पढ़ें: एनआरआई से शादी पड़ ना जाए भारी, इसलिए इन बातों पर जरूर करें चेक

wedding games online

टेस्ट द कपल

यह एक ऐसा गेम है, जिसके जरिए आप दोनों आपकी कम्पैटिबिलिटी को चेक कर सकते हैं। साथ ही इससे आपको यह भी पता चलता है कि आप दोनों एक-दूसरे को कितना अच्छी तरह जानते हैं। इसके लिए आप दोनों पेन और पेपर लेकर कुछ मजेदार सवाल लिखें और फिर सामने वाले को उसका जवाब देने दें।

Recommended Video

सामने वाले व्यक्ति का जवाब सुनने के लिए आपके साथ-साथ शादी में आए मेहमान भी सुनने के लिए उत्सुक रहेंगे। इस तरह आप दोनों को पता चलेगा कि अभी तक आप दोनों एक-दूसरे को कितना जानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन आसान तरीकों से वेडिंग को बनाएं Fun Wedding

wedding games for kids

ट्रेडिशनल गेम्स

वैसे भारतीय शादियों में कुछ ट्रेडिशनल गेम्स भी खेले जाते हैं, जिन्हें विवाह की रस्मों में ही शामिल किया जाता है। इन गेम्स का आनंद आज भी कम नहीं हुआ है। इनमें पहला गेम है अंगूठी ढूंढना। एक बड़े बर्तन में पानी, हल्दी व कुछ अन्य चीजों के साथ अंगूठी डाली जाती है और फिर उसमें से दोनों ही व्यक्ति को अंगूठी ढूंढनी होती है। जो ज्यादा बार अंगूठी ढूंढता है, वहीं जीतता है। इसके अलावा मेहंदी में से नाम ढूंढना और कंगना खेलना भी बेहद मजेदार गेम्स हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 ट्रेंडिंग चादरों से बनाएं अपनी ब्राइडल एंट्री को खास, हर कोई कहेगा वाह

पेपर डांस

यह एक ऐसा गेम है, जो अमूमन पार्टी में शामिल किया जाता है। इसके अलावा वेस्टर्न वेडिंग में भी अक्सर इस पेपर डांस गेम को लोग खेलते हैं। इसमें कपल को एक बड़े पेपर पर खड़े होकर डांस करना होता है। वह पेपर से नीचे नही उतर सकते। हर थोड़ी देर में पेपर को फोल्ड किया जाता है। इस तरह हर फोल्ड के बाद कपल और भी ज्यादा नजदीक आ जाते हैं। वैसे इस गेम को सिर्फ न्यूली वेड कपल ही नहीं, शादी में आए हुए अन्य कपल भी खेल सकते हैं।