जो महिलाएं कॉन्टैक्ट लेंस पहनती हैं, उन्हें अपने लेंस का खास ख्याल रखना होता है। विशेषतौर पर, उसकी साफ-सफाई पर ध्यान देना काफी अहम् है, अन्यथा आंखों में संक्रमण से लेकर अन्य कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि कॉन्टैक्ट लेंस के बॉक्स को हर तीन महीने में बदलना चाहिए। इस तरह अगर देखा जाए तो सालभर में आपके पास करीबन चार कॉन्टैक्ट लेंस के बॉक्स जमा हो जाते हैं, जिनका आपको कोई यूज नजर नहीं आता। अमूमन देखने में आता है कि जब महिलाएं अपने कॉन्टैक्ट लेंस के बॉक्स को बदलती हैं तो पुराने बॉक्स को बेकार समझकर बाहर फेंक देती हैं। जबकि अगर आप चाहें तो इन कॉन्टैक्ट लेंस के बॉक्स को भी कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप यह सोच रही हैं कि आप इन कॉन्टैक्ट लेंस के बॉक्सेस को डिफरेंट तरीके से कैसे यूज करें तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको कॉन्टैक्ट लेंस बॉक्स को यूज करने के कुछ क्रिएटिव आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

मेकअप होल्डर

reduce contact lenses box inside

अगर आप कहीं बाहर जा रही हैं और आपको वहां पर मेकअप करने की जरूरत होगी तो जरूरी नहीं है कि आप बार अपनी हैवी व एक्सपेंसिव मेकअप प्रॉडक्ट्स को अपने साथ लेकर जाएं। अगर आप चाहें तो क्लीन कॉन्टैक्ट लेंस बॉक्स में अपनी जरूरत के अनुसार क्रीम व लोशन आदि रख सकती हैं। सिंगल यूज के लिए कॉन्टैक्ट लेंस बॉक्स को बतौर मेकअप होल्डर इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। इससे आप अपने बैग में स्पेस को काफी हद तक बचा पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: पुराने फर्नीचर को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

रखें दवाईयां

reduce contact lenses box inside

दवाईयों को रखने के लिए भी कॉन्टैक्ट लेंस के बॉक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। खासतौर से, अगर आपके घर में बड़े-बुजुर्ग हैं और उन्हें अपनी दवाईयां लेने में तकलीफ होती है तो ऐसे में आप हर सुबह उनकी दोनों टाइम की दवाईयों को उसमें रखें। इससे वह आपकी मदद के बिना भी अपनी सेहत का ख्याल अच्छी तरह रख सकते हैं।

Recommended Video

रखें छोटी-छोटी चीजें

reduce contact lenses box inside

घर में ऐसी कई छोटी-छोटी चीजें होती हैं, जो वास्तव में काफी महत्वपूर्ण होती हैं, लेकिन साइज में छोटा होने के कारण उनका सही तरह से स्टोरेज नहीं हो पाता। ऐसे में आप कॉन्टैक्ट लेंस बॉक्स की मदद लें। आप इसमें अपने अतिरिक्त सिम कार्ड से लेकर माइक्रोचिप्स व मेमोरी कार्ड आदि रख सकती हैं। इससे आपके लिए छोटी चीजों को भी आर्गेनाइज करना काफी आसान हो जाएगा और फिर आपको उन्हें ढूंढने में अपना अतिरिक्त समय नष्ट नहीं करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: पुरानी बेल्ट को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें बेहतरीन इस्तेमाल


नकली आईलैशेज को करें स्टोर

reduce contact lenses box inside

अपने आई मेकअप को और भी ज्यादा ब्यूटीफुल व स्टनिंग बनाने के लिए अक्सर महिलाएं नकली आईलैशेज का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यूज करने के बाद उसे सही तरह से स्टोर करना यकीनन बेहद बिग टास्क है। अगर आप चाहती हैं कि आप नकली आईलैशेज को सही तरह से स्टोर करें और उसे बार-बार यूज करने में आपको दिक्कत ना आए तो ऐसे में आप कॉन्टैक्ट लेंस बॉक्स में नकली आईलैशेज को स्टोर करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sbly-web-prod-shareably.netdna-ssl.com,freepik)