किचन घर का एक ऐसा हिस्सा है, जहां पर महिलाएं यकीनन अपने दिन का एक अच्छा समय बिताती हैं और इसलिए, अगर किचन साफ-सुथरी व सुंदर हो तो कुकिंग करने का भी मन करता है। इतना ही नहीं, ब्यूटीफुल किचन घर के हर सदस्य को काफी अच्छी लगती है। हालांकि, किचन को डेकोरेट करते समय हम अधिक प्लांट्स आदि का सहारा लेती हैं। पर हर बार ऐसा ही किया जाए, यह जरूरी नहीं है। किचन को डेकोरेट करने के लिए आप घर में ही बेकार व पुरानी पड़ी चीजों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

जी हां ऐसी कई बेकार चीजें होती हैं, जो हमारे किसी काम नहीं आतीं और हम उन्हें यूं ही बाहर कर देते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो कई बेकार चीजों की मदद से अपने घर व किचन को सजा सकती हैं। अगर आप भी अपनी किचन का मेकओवर करना चाहती हैं, लेकिन उसमें पैसे खर्च करने का आपका मन नहीं है, तो ऐसे में आप उन वेस्ट आइटम की मदद लें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वेस्ट आइटम्स की मदद से कुछ किचन डेकोर आइटम्स के बारे में बता रहे हैं-

करें वॉल आर्ट तैयार

wall art for kitchen

अगर आप अपनी किचन को एक ब्यूटीफुल लुक देना चाहती हैं तो एक खूबसूरत वॉल आर्ट बना सकती हैं। इसके लिए आपको पुराने कार्ड बोर्ड और कुछ कलर्स आदि की जरूरत होगी। खूबसूरत वॉल आर्ट तैयार करने के लिए आप पहले कुछ पुराने गत्ते या कार्डबोर्डले लें। अब इन्हें एक ही साइज में काटें और अलग-अलग कलर्स के चार्ट पेपर इस पर चिपकाएं। अब आप किचन से रिलेटिड कुछ अच्छी तस्वीरें मैगजीन से काटकर उन पर चिपका सकती हैं या फिर आप खुद भी उन्हें ड्रॉ कर सकती हैं। इसके बाद आप किचन रिलेटिड स्लोगन उस पर लिखें और किचन के एंट्री गेट की वॉल पर उसे हैंग करें।

पुराने मिरर फ्रेम का करें इस्तेमाल

miror frame

हम सभी अपने घर में मिरर का इस्तेमाल करते ही हैं। लेकिन कभी-कभी अनजाने में जब कांच टूट जाता है तो मिरर फ्रेम यूं ही वेस्ट हो जाता है। अगर आपके पास कोई पुराना मिरर फ्रेम है तो उसकी मदद से भी आप अपनी किचन को डेकोरेट (इन 5 सस्ते तरीकों से किचन को दें खूबसूरत लुक) कर सकती हैं। आप इसमें कांच की जगह एक कागज को लगाएं और उस पर एक खूबसूरत डिजाइन जैसे पेपर कटिंग या फिर कोई डिजाइन खुद ही बनाएं। इसे और भी अधिक खूबसूरत बनाने के लिए आप वुडन स्पून को वहां पर प्लेस करें। यह देखने में बेहद ही एलीगेंट लगता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- किचन को डेकोरेट करने के लिए इस्तेमाल करें ये चीजें, आजमाएं कुछ स्मार्ट टिप्स

बनाएं स्पून होल्डर

spoun holder

अगर आपके पास घर में छोटे साइज में पीवीसी पाइप अवेलेबल हैं तो उनकी मदद से स्पून होल्डर भी बनाए जा सकते हैं। इसके लिए आप पहले पाइप को डिफरेंट कलर्स से स्प्रे करके पेंट करें। आप इसे किसी पुरानी प्लेट या बॉटम पर फिक्स करें। बस आप स्पून होल्डर बनकर तैयार है। आप इसके साइज के अनुसार, किचन में चम्मच व कांटे से लेकर वुडन बिग स्पून आदि को भी रख सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- यह Home Decor Mistakes बिगाड़ देंगी आपके घर का लुक

 

Recommended Video


पुरानी चम्मचों का करें इस्तेमाल

old spoun

आप चाहें तो पुरानी प्लेट व चम्मच की मदद से भी खूबसूरत वॉल आर्ट तैयार कर सकती है। इसके लिए आप पहले प्लेट के उपर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर एक साइज की चम्मच को फिक्स करें। इसके बाद आप इसे कॉर्नर्स से अलग-अलग कलर्स से पेंट करें और इसके बीच में भी कलर्स अप्लाई करें। अब आप इसे किचन की दीवार पर टांगे। इसमें आप ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर मेन्यू की स्लिप बनाकर उसे भी चिपका सकती हैं या फिर किचन से जुड़ा कोई नोट लिखकर चिपका सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@pinterest, nobroker and BP guide)