• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

न्यू मॉम के बेहद काम आएंगे बेबी से जुड़े ये हैक्स

अगर आप अभी-अभी मां बनी हैं तो ऐसे में बेबी से जुड़े ये हैक्स आपके बेहद काम आएंगे। 
Published -10 Mar 2022, 12:06 ISTUpdated -10 Mar 2022, 12:06 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -10 Mar 2022, 12:06 ISTUpdated -10 Mar 2022, 12:06 IST
Next
Article
know about some baby hacks for new mom

मां बनना किसी भी स्त्री के लिए दूसरा जन्म होने के समान है। जब एक स्त्री मां बनती है, तो उसकी जिम्मेदारियां कई गुना बढ़ जाती है। उसे नन्हीं सी जान का पूरा ख्याल रखना पड़ता है। छोटे बच्चे के साथ कई तरह के चैलेंजेस आपको फेस करने पड़ सकते हैं। चूंकि, शुरूआती दिनों में बच्चे के जागने-सोने, खाने-पीने का कोई समय सुनिश्चित नहीं होता है तो ऐसे में आपको कभी-कभी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, बच्चा बोलकर भी अपनी बात नहीं बता पाता है, जिससे भी आपको उसकी बात समझने में समस्या होती है।

इस स्थिति में अपनी लाइफ को थोड़ा बेहतर बनाने और बच्चे को अधिक बेहतर तरीके से ख्याल रखने के लिए आपको कुछ हैक्स की जरूरत हो सकती हैं। कुछ छोटे-छोटे आसान हैक्स बच्चे को संभालने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो न्यू मॉम्स की काफी मदद कर सकते हैं-

बोतल निप्पल से दें दवाई

new mom tips

कई बार छोटे बच्चों को दवा देने की आवश्यकता पड़ जाती है। इस स्थिति में जब आप उन्हें दवा देते हैं तो वह अक्सर उसे जीभ से बाहर निकाल देते हैं और कपड़ों पर भी दवाई के दाग लग जाते हैं। इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए बोतल की निप्पल का सहारा ले सकते हैं। बस आप निप्पल के उपर ड्रॉपर रखें और उसमें दवाई डालें। बच्चा बोतल की निप्पल को आसानी से चूसने लग जाता है। जब वह ऐसा करें तो आप उपर से हल्का सा ड्रॉपर दबा दें। इस तरह, वह दवाई आसानी से ले लेगा।

वेल्क्रो की लें मदद

यह भी एक आसान हैक है, जो अक्सर न्यू मॉम के काम आता है। कई बच्चे सोते समय या फिर नहाने के बाद टॉवल लपेटने के बाद उसे हाथ-पैर मारकर उतार देते हैं। अगर सोते समय बच्चे ढका हुआ कपड़ा उतारते हैं तो मां के लिए उसे बार-बार पहनाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आप वेल्क्रो की मदद लें। आप कपड़े में वेल्क्रो फिक्स करें। इसके बाद जब आप कपड़े से बच्चे को रैप करेंगी तो वह इसे हटा नहीं पाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को दें ये खास तोहफे

व्हाइट नोज मशीन से मिलेगी नींद

tips for new mom

यूं तो छोटे बच्चे अपेक्षाकृत अधिक सोते हैं, लेकिन अगर आपके बेबी को सोने में कठिनाई हो रही है। वह सोना चाहता है, लेकिन सो नहीं पा रहा है, तो इससे उसकी सेहत और मूड पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। नींद की कमी के चलते वह चिड़चिड़े हो जाते हैं। ऐसे में आप व्हाइट नोज मशीन को इस्तेमाल करें। यह शिशु तक बाहरी वातावरण की आवाजें नहीं पहुंचने देता है और उन्हें एक रिलैक्सिंग साउंड सुनाता है। जिससे उन्हें अच्छी नींद मिलती है।

करवाएं स्मार्ट ब्रेस्टफीडिंग

baby tips for new mom

बच्चों को बार-बार स्तनपान करवाने की आवश्यकता होती है। अमूमन इस दौरान महिलाएं बैठकर ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं, लेकिन अगर आप स्मार्ट तरीके से ब्रेस्टफीडिंग करवाना चाहती हैं तो आप लेटकर स्तनपान करवाएं। आमतौर पर, स्तनपान करवाते समय आपको आधा घंटा भी लग सकता है। ऐसे में अगर आप लेटकर ब्रेस्टफीड करवाती हैं तो इससे आपको एक पावर नैप लेने का मौका भी मिलता है। जिससे आप अपनी खोई हुई एनर्जी को आसानी से रिस्टोर कर पाती हैं।(ब्रेस्टफीडिंग से जुड़ी  बातों के बारे में जानना हर मां के लिए है बेहद जरूरी)

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: जल्‍द ही मम्‍मी बनने वाली हैं तो जरूर अपनाएं ये 6 बेबी केयर टिप्‍स

यूं काटें बेबी के नाखून 

new mom

जब बच्चे सो रहे होते हैं या दूध पी रहे होते हैं तो उन्हें पूरी तरह से आराम मिलता है। इस समय का उपयोग आप उनके नाखूनों को काटने के लिए करें। दरअसल, छोटे बच्चे इतने नाजुक होते हैं कि एक न्यू मॉम को कोई भी काम करते हुए इस बात का डर लगता है कि कहीं वह बच्चे को चोट ना पहुंचा दे। इसलिए सोते समय ऐसा करके आप दोनों के लिए इसे आसान बनाएं।(रात में नाखून काटना शुभ या अशुभ? क्या कहता है शास्त्र ?)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- amazon, freepik 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।