जरूरत के सामानों को एक साथ रखने वाला पर्स, सबसे जरूरी चीजों में से एक है। वैसे तो बाजार में कई तरह के पर्स आते हैं, जिनके साइज, कलर और दाम पर्स की क्वालिटी पर निर्भर करते हैं।

कई महिलाएं ऐसी हैं जिनके पास पर्सों के बहुत अच्छे कलेक्शन्स होते हैं, जिन्हें महिलाएं जगह के हिसाब से कैरी करती हैं। हालांकि दुनिया के कुछ पर्स ब्रांड्स ऐसे भी हैं, जिन्हें खरीदना आम लोगों के बस की बात नहीं होती है। इनमें से कई पर्सों की कीमत आपके घरों की कीमत से भी ज्यादा हो सकती है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया के ऐसे ही सबसे महंगे पर्सों के बारे में बताएंगे, जिनके दाम आम पर्सों से बहुत ज्यादा हैं। साथ ही बताएंगे कि किन कारणों से ये के पर्स इतने महंगे होते हैं।

बिरकिन बैग -

birkin bag

बिरकिन का Faubourg bag दुनिया के सबसे महंगे बैग में से एक है। इसे कुछ समय पहले सिरम इंस्टीट्यूट के सीईओ "अदार पूनावाला" की पत्नी "नताशा पूनावाला" ने कैरी किया था। नताशा को विम्बलडन के महिला फाइनल मैच में इस पर्स के साथ देखा गया था। 

इस बैग की कीमत 110,000 से 130,000 डॉलर के करीब है, जिसकी भारतीय कीमत लगभग 80 लाख रुपये तक होगी। इस पर्स को एक फ्रांस की कंपनी बनाती है, जो कि 1880 से पर्स बनाने का काम करती आ रही है।

पर्स की खासियत यह है कि इसमें 5 तरह के लेदर को मिक्स किया गया है, जिसे अलग-अलग जानवरों की खाल के मेल से बनाया गया है। 

बोआरिनी मिलनेसि, Boarini Milanesi's Parva Mea -

most expensive purse

2020 में दुनिया के सबसे महंगे बैग्स में गिना गया "बोआरिनी मिलनेसि" का यह पर्स करीब 6 मिलियन डॉलर का है, जिसकी भारतीय कीमत करीब 50 करोड़ रुपये है। 

इस बैग की खासियत यह है कि इसे बनाने के लिए एलीगेटर की स्किन के साथ-साथ पन्ने और हीरे का इस्तेमाल किया गया है। जिनकी मदद से तितलियां बनाई गई हैं। इस पर्स को बनाने के लिए 1 हजार घंटे का समय लगता है।

बैग को ओशन थीम पर बनाया गया ताकि लोगों को ओशन में फैलते जल प्रदूषण के खिलाफ जागरूक किया जा सके। इस तरह के महंगे बैग्स सर्टिफिकेशन के साथ दिए जाते हैं क्योंकि इन बैग्स की संख्या बहुत कम होती है।

इसे भी पढ़ें -करण सिंह ग्रोवर और बरखा बिष्ट की हो चुकी थी सगाई, इस वजह हुआ था दोनों का ब्रेकअप

मौवाद 1001 नाइट डायमंड पर्स, Mouawad 1001 nights diamond purse -

expensive purse for women

दिल के आकार का बना यह पर्स देखने में सबसे यूनिक और खूबसूरत है। 2011 में इसे सबसे महंगे पर्स का रिकॉर्ड भी मिल चुका है। इस पर्स को बनाने के लिए 18 कैरेट गोल्ड और 4,517 डायमंड का इस्तेमाल किया है। जिनमें अलग-अलग रंगों के हीरों को शामिल किया गया है। इस पर्स का पूरा वजन 381.92 कैरेट तक है। दिखने में यह पर्स बहुत छोटा है पर इसे बनाने में 8,800 घंटे का समय लग जाता है।

इसे भी पढ़ें- इन सेलेब्स के घर को डिजाइन कर चुकी हैं आर्यन खान की मां गौरी खान

हर्मिस बिरकिन, Hermes Birkin Bags-

birkin expensive bags

बिरकिन के कलेक्शन का यह दूसरा बैग भी दुनिया के सबसे लग्जरी बैग में से एक है। इस पर्स को बनाने के लिए 2000 डायमंड्स और प्लेटिनम का इस्तेमाल किया गया है। 

बैग में हीरों से जड़ी स्ट्रैप का इस्तेमाल किया गया है, जिसे निकालने के बाद यह क्लच का काम भी करता है। इस पर्स की कीमत 2 मिलियन डॉलर के करीब है, जिसका भारतीय मूल्य 15 करोड़ रुपये के आसपास आता है। 

पर्स को बनाने में करीब 2 साल का वक्त लगता है, जिस कारण इस पर्स के मात्र 12 पीस ही लॉन्च किया गए हैं।

Recommended Video

निलॉटिकस क्रोकोडाइल हिमालयन बिरकिन बैग -

himalayan bag

यह बैग हिमालयन बेल्ट के पास पाई जाने वाली चीजों के मेल से बना है। इस पर्स की कीमत 380,000 डॉलर है, जिसका भारतीय मूल्य लगभग 3 करोड़ के आसपास है। 

इस पर्स को बनाने के लिए गोल्ड और डायमंड का इस्तेमाल किया गया है, जो इस पर्स के लुक को और भी खास बनाते हैं।

इनमें से कोई भी पर्स ऐसा नहीं है जिसे आम जनता अफॉर्ड कर सकती हो, लेकिन लोग इन पर्सों की खासियत जानने के बारे में उत्सुक जरूर होते हैं। हमारा आज का यह आर्टिकल आपको अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit -maniadecantantar.com.br,just dial.com, LBB, swalim, eyeboston and bag vanity