• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

AC का टेम्परेचर क्यों होना चाहिए 24°C? जानें इसके फायदे

AC चलाने के बावजूद अगर आप बिजली का लंबा-चौड़ा बिल नहीं चाहती हैं तो पढ़ें ये आर्टिकल। 
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial
Published -29 Apr 2022, 10:56 ISTUpdated -02 May 2022, 09:49 IST
Next
Article
ac  degree rule main

गर्मी का मौसम शबाब पर है। इन दिनों मुंह झुलसाती हवा और बहते पसीने से ज्यादातर लोग परेशान हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरत एयर कंडीशनर की है। दरअसल, एयर कंडीशनर तपती गर्मी के मौसम में ठंड देकर राहत का एहसास दिलाते हैं। अब ज़्यादातर घरों में कूलर को एयर कंडीशनर से रिप्लेस कर दिया गया है। क्योंकि इस मौसम में जब आद्रता बढ़ जाती है तो कूलर की हवा से उमस लगने लगती है जोकि काफी परेशान करने वाली होती है। लेकिन क्या आपके घर में अभी तक एसी नहीं था? आप नया एयर कंडीशनर लेने वाली हैं या हाल ही में एसी लिया है? या आप लंबे समय से एयर कंडीशनर इस्तेमाल कर रही हैं?

एयर कंडीशनर गर्मी से निजात दिलाता है लेकिन कई बार धूप से आने के बाद या कमरे को ज्यादा ठंडा करने के लिए लोग 18°C या कम तापमान पर इसे सेट कर देते हैं जोकि सही नहीं है। गर्मी से निजात पाने के लिए मैंने भी पिछले दिनों अपने घर में एसी लगवाया। एसी इंस्टाल करने वाले ने इसे हमेशा 24°C पर सेट रखने की सलाह दी। उसने बताया कि इससे ज्यादा एनर्जी कम खर्च होती है और बिजली का बिल लंबा चौड़ा भी नहीं आता है। मैंने इसे क्रॉस चेक किया तो बहुत सारी काम की जानकारी हाथ लगी। जानें इसके बारे में इस आर्टिकल में।

पॉवर मिनिस्ट्री ने एयर कंडीशनर का डिफॉल्ट टेम्परेचर 24°C रखने का सुझाव देते हुए कहा था कि ऐसा करने से ऊर्जा की खपत में तो बचत होगी ही साथ ही आपका साल भर का बिजली का बिल 4000 रुपये कम आएगा। लेकिन अगर आप कमरे को ज्यादा ठंडा करना चाहे हैं तो इसे मैनुअल तरीके से सेट कर सकते हैं। ऊर्जा मंत्रालय ने सुझाव दिया था 'एयर कंडीशनर  पर 1 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ाने से 6% एनर्जी बचती है। न्यूनतम तापमान को 21 डिग्री के बजाय 24 डिग्री पर सेट करने से 18% एनर्जी बचेगी।'

टेम्परेचर 24°C पर क्यों सेट करें?

ac  degree

अनुमान के मुताबिक, एयर कंडीशनर का टेम्परेचर 24°C करके ऊर्जा संरक्षण की कुल क्षमता सालाना 20 बिलियन यूनिट (10,000 करोड़ रुपये मूल्य) हो सकती है है। अगर आधे लोग (50 प्रतिशत) भी इस नियम को अपनाते हैं इससे लगभग 10 बिलियन यूनिट बिजली प्राप्त होगी, जो प्रति वर्ष 8.2 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड की कमी के बराबर है।

इसे जरूर पढ़ें- घर के भारी भरकम बिजली के बिल से कैसे बचें, बिजली की बचत के लिए जानें ये 11 टिप्‍स और ट्रिक्स

बिजली बिल की बचत

बिजली का बिल कम करने के नजरिए से सोचें तो, एसी का टेम्परेचर 18°C से बदल कर 24°C डिग्री करने से बिजली के बिल में सालाना लगभग 4,000 रुपये की कमी आएगी। लेकिन अगर आप एसी का टेम्परेचर 27°C  रखते हैं तो सालाना बिल 18 डिग्री की तुलना में लगभग 6,500 रुपये कम हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों के लिए खरीदने जा रही हैं एयर कंडीशनर, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

क्या कमरा ठंडा होने में ज्यादा समय लगेगा?

यह केवल एक मिथक है। एसी को थर्मोस्टेट में सेट करने पर ये कमरे के अंदर हवा के तापमान को चेक करता है और टेम्परेचर जब सही हो जाता है तो कंप्रेसर को रोक देता है। इसका मतलब यह है कि अगर एसी का टेम्परेचर निचले स्तर पर सेट किया जाता है तो कंप्रेसर ज्यादा समय तक काम करेगा। 

energy conservation

Recommended Video

क्या कहती है रिसर्च?

अमेरिकन सोसायटी ऑफ हिटिंग, रेफ्रिजरेटर एंड एयर कंडीशनिंग इंजीनियर्स द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार, अगर आप 23°C से कम तापमान में सोते हैं तो आपको सांस की बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा चेस्ट इन्फेक्शन, शरीर में रूखापन, सिर दर्द और जोड़ों में दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है। ऐसे में सोते वक्त आपका, 23.5 °C से लेकर 25.5°C के तापमान में सोना ठीक रहता है।

एयर कंडीशनर का तापमान 24°C पर डिफ़ॉल्ट सेट करके आप ऊर्जा के संरक्षण के साथ बिजली के लंबे चौड़े बिल में कटौती कर सकते हैं और ये हेल्थ के लिए भी बेहतर है, यह लेख यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

image credit: freepik/shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।