2020 का अधिकांश समय घर पर बिताने के बाद, अब समय आ गया है कि अपने घर को कुछ अद्भुत तत्‍वों से सजाया जाए, ताकि आपके घर को वास्तव में आमंत्रित और एक आरामदायक स्थान बनाया जा सके। जैसा कि पिछले वर्ष ने हमें और हमारे परिवार को घर के महत्व के बारे में अहसास कराया है। इसलिए, अपने घर को रिवाइव करना और उन्हें नया वाइब देना और इसे और अधिक सुखद स्थान बनाना आवश्यक हो जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे इंटीरियर डिजाइन ट्रेंड्स लेकर आए हैं। इन ट्रेंड्स के बारे में हमें फ्लाइंग वर्टेक्स स्टूडियो के नितिन गगनेजा जी बता रहे हैं।

डार्क किचन

interior design trends  inside

किचन में पहले सफेद कलर का इस्‍तेमाल बहुत ज्‍यादा होता था लेकिन अब किचन पुराने समय के ठेठ सफेद से कहीं दूर जा रहा है और एक्‍सपर्ट एक नए कलर स्‍टाइल को आमंत्रित कर रहे हैं जैसे काला, गहरा भूरा, गहरा नीला, गहरा हरा, भूरा आदि। कभी-कभी लोग अपनी पसंद के हिसाब से भी किचन के रंगों को चुनते हैं क्‍योंकि वह ओपन किचन और लिविंग एरिया को मैच करना चाहते हैं। डार्क कलर उस स्थान में दृश्य रुचि पैदा करने में मदद करता है जो पहले से अलग नहीं हो सकता था।

इसे जरूर पढ़ें:क्‍लासी लुक देने के लिए इन 8 इंटीरियर डिजाइन को अपने घर में जरूर करें शामिल

ट्रांसलूसेंट कोर

डेकोरेशन के पहलुओं के माध्यम से देखें तो कोर आपको रोशनी का वातावरण बनाने की अनुमति देता है। इनमें स्टील फिटिंग, प्लेक्सीग्लस से बने फर्नीचर, क्‍लीर मैटेरियल शामिल हैं। नेचुरल कांच कुछ समय के लिए वर्तमान योजना का मूल तत्व रहा है। लिविंग स्‍पेस को बड़ा दिखाने के लिए पेस्टल टोन से भी मदद मिलती है।

हिप्पी एज स्‍टाइल वापस अपने मोड पर आ गया है। मल्‍टी शेड प्रिंट, इंडियन थीम्‍स और एथनिक स्‍टाइलिस्टिक लेआउट कंपोनेंट्स फ्लेक्सिबिलिटी की सोल को प्रदर्शित करते हैं। इंटीरियर में बोहो फील में आर्गेनिक चीजों का उपयोग, प्लास्टिक और आर्टिफिशियल मटेरियल को हटाना शामिल है। सब कुछ में प्रकृति के प्यार को महसूस किया जाना चाहिए।

रुस्‍टिक मॉडर्न

interior design trends  inside

यह लुक एक झुंड को खुश करने वाला है। यह किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिए दिलचस्प है जो अपने आधुनिक घर की संतुष्टि को संजोता है, लेकिन कुछ चरित्र सूक्ष्मताओं को अपने रहने की जगह में भी डालने की जरूरत है। यह उन घरों में उत्कृष्ट रूप से काम करता है जिनमें कुछ आकर्षक विशेषताएं हैं, जैसे खुला बीम, यूनिक फ्लोरिंग सेक्‍शन या फ़्रेम वाली दीवारें होती हैं और इसे पुराने और नए टुकड़ों के संतुलन के साथ फिर से बनाया जा सकता है।

रीकवर्ड वुड वह सार मटेरियल है जो इस पूरे लुक को एक साथ रखती है। इसलिए असाधारण चीजों की खोज करें जो पूरी तरह से पॉलिश की गई चीजों की बजाय बहुत सारे अनाज और नुकीलापन दिखाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बेडरूम को सजाने की सोच रही हैं तो अपनाएं ये 8 टिप्स

विंटेज

प्राचीन, पुनर्निर्मित, पुनर्प्राप्त और रेट्रो टुकड़े सभी का विंटेज में अपना स्थान है। लेकिन ध्‍यान रखना होगा कि इसे कोमलता से फिर से बनाने के बजाय, ठोस टोन, सबसे फेवरेट टुकड़ों का उपयोग करके और इसे एक टोनिंग के रूप में संदर्भित करना एक जीवंत, एकजुट सौंदर्य के लिए आदर्श पद्धति होगी। इस पद्धति का तरीका बहुत विशिष्टता देता है।

विंटेज-स्‍टाइल का विकास तेजी से करें। यह उस तरह का लुक है जिसके लिए लेयरिंग की आवश्यकता होती है इसलिए कुछ समय बाद ऐसे टुकड़े चुनें जो आपके लिए कुछ मायने रखते हों। एक अत्याधुनिक नोट बनाने के लिए कुछ लक्जरी पहलुओं को मिलाएं जैसे रिच टेक्‍सचर और स्टेटमेंट लाइटिंग।

घर में वर्कप्‍लेस

interior design trends  inside

महामारी के कारण, वर्क फ्रॉम होम और सेल्फ टीचिंग बहुत नॉर्मल हो गया है। इसके लिए घर में फ्लेक्सिबल जगह बनाई जानी चाहिए  जो सुविधाजनक और रचनात्मक घरेलू कार्यस्थलों और अध्ययन स्थान के रूप में काम करें। 

एक शानदार और आकर्षक स्वर के साथ अपने कामकाजी दिमाग को फिर से जीवंत करें। यदि आप चाहती हैं कि आपका वर्कप्‍लेस उस समय स्वागत योग्य हो, तो डोरमैट फैलाएं। सोमवार की शुरुआत में दुख की भावना को दूर करने के लिए इस शानदार दिन के लिए पीले रंग का इस्‍तेमाल करें।

लोकल डैज़ल

लोग देशी वस्तुओं में डूब जाएंगे जो घर को जीवंत बनाने के लिए कस्‍टमरी और कन्टेम्परेरी पहलू का निर्माण करते हैं। इसमें भारतीय संस्‍कृति का इस्‍तेमाल करके घर को आकर्षण के साथ स्टाइलिश बनाया जाता है। घर में बने साज-सज्जा, हाथ से तैयार की गई कला वापस आ जाएगी - एथनिक लैंपशेड, पारंपरिक लाइट, झरोखा पेंटिंग, बुनाई मदद से हाथ से बुने हुए सुंदर फर्नीचर, आर्गेनिक मटेरियल, पैस्ले डिजाइन, कलमकारी, इकत, मिट्टी के बरतन, मधुबनी फाइन आर्ट, स्पष्ट रूप से शहरी घरों में आगे बढ़ रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर को सजाने का सोच रही है तो इन 8 काम की बातों पर जरूर करें गौर

इको स्पिरिट

इको स्‍टाइल के प्राकृतिक प्रभाव ने अतीत के इंटिरियर की ब्राइट रेज को लगातार दबा दिया है। हरे रंग की टोन की उपस्थिति मानव मन को सौहार्दपूर्ण ढंग से प्रभावित करती है, तंत्रिका तंत्र को वापस सामान्य स्थिति में ले जाती है। तदनुसार, स्‍टाइलिस्टिक थीम में बहुत सारे होम प्‍लांट सर्वसम्मति की ओर प्रारंभिक कदम हैं। 2021 में, इंटीरियर में वर्टिकल प्‍लांट फेमस हो जाएंगे।

इन इंटीरियर डिजाइन ट्रेंड्स की मदद से आप भी अपने घर को आकर्षक बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com