हम सभी के जीवन में कई ऐसे दोस्‍त होते है जिन्‍हें हम अपने सुख-दुख में साथी समझते है। ऐसे दोस्‍तों से हम अपने दिल की बात कहते है और अपने राज साझा करते है। हमारे खुशियों भरे और हल्‍के-फूल्‍के पल भी इनके साथ जुड़े होते है। दोस्‍तों के बिना जिंदगी अधूरी सी लगती है, वहीं, दोस्‍तों से जीवन में सारे रंग है। लेकिन जब यही दोस्‍त किसी परेशानी में आ जाए तो हम भी उससे अछूते नहीं रहते। रिश्‍तों के तानेबानों में अकसर चुक हो जाती है। कई बार ऐसी स्थिति आती है कि आपका दोस्‍त निराश हो जाता है और उस परिस्थिति को संभाल नहीं पाता है। ऐसे में उसको अगर सबसे ज्‍यादा किसी की जरूरत होती है तो वो है आप। एक दोस्‍त होने के नाते आप उसके सबसे करीब होते हैं और एक आप ही वो इंसान होती है जिससे वो अपनी फीलिंग शेयर कर सकती है।

if your friend has just had a breakup then how to support  them inside

इसे जरूर पढ़ें: अगर आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो इन 5 तरीकों से खुद को रखें शांत

अगर आपके दोस्‍त का ब्रेकअप हुआ है तो ऐसे में उसको सबसे ज्‍यादा आपकी जरूरत होगी इस कठीन स्थिति से निकलने के लिए, क्‍योंकि ब्रेकअप की तकलीफ से गुजरना कोई आसान बात नहीं है। एक दोस्‍त ही होता है जो ब्रेकअप के बाद के दर्द को अच्‍छे से समझ सकता है। अगर आपके भी दोस्‍त का ब्रेकअप हुआ है तो ऐसे में दें उनका पूरा साथ। जानें इस बुरे दौर से दोस्‍त को निकालने के लिए आप क्‍या-क्‍या कर सकती है।

अपने दोस्‍त की भावनाओं को समझें

अगर आपके दोस्‍त का ब्रेकअप हुआ है तो इस बात को लेकर उसकी आलोचना ना करें, ना ही बेकार में उसकी गलतियां निकालें। अगर दोस्‍त को कोई गलती है तो उसे दोस्‍त होने के नाते जरूर बताएं, लेकिन गलतियां बताने में जल्‍दबाजी ना करें, इसे संभलने के लिए थोड़ा समय दें। ब्रेकअप के तुरंत बाद इन मुद्दों पर बात करने से बचें।

सकारात्‍मक सोचने की सलाह दें

अपने दोस्‍त को साकारात्‍मक सोचने की सलाह दें। इस बात ज्‍यादा जोर दें कि जो हुआ वो उसके भविष्‍य के लिए सही है, आगे चलकर ज्‍यादा तकलीफ झेलने से बेहतर था की अभी चीजें सुलझ गई। जो होता है अच्‍छा के लिए होता है जैसी कहावतों को याद दिलाएं। अपने दोस्‍त से जिंदगी आगे बढ़ने का नाम है और इस तरह की परिस्थितियां आपको मजबूत बनाती है जैसी बातें करें।

your friend has just had a breakup then how to support  them inside

खुश रखने की कोशिश करें

अपने दोस्‍त को खुश रखने की कोशिश करें। अपने दोस्‍त को बारह घुमाने ले जाए, पार्टी या किसी रंगारंग कार्यक्रम में शामिल होने को कहे। ऐसी चीजों के बारे में बात करें जो आपके दोस्‍त को खुश रखें और उसके ब्रेकअप से उसका ध्‍यान हटाएं। ब्रेकअप के दर्द से उबरना चाहती हैं तो जरूर देखें बॉलीवुड की ये 4 मूवीज। 

दोस्‍त की बात सुनें

ब्रेकअप के दौर में हर इंसान को एक ऐसा दोस्‍त चाहिए होता है जो उसकी बात को ध्‍यान से सुनें। अगर आपकी दोस्‍त बात करने से मना करें तो भी उसे अकेला ना छोड़ें, बल्कि अपनी बातों से उसका दिल बहलाने की कोशिश करें। दोस्‍त से इस विषय पर खुलकर बात करना, ब्रेकअप की वजह बताना और अपने दुख को साझा करना एक अच्‍छी थेरेपी है। ब्रेकअप के बाद करना चाहती हैं 'मूव ऑन' तो इन बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस से लें टिप्‍स। 

पसंद के काम करने के लिए प्रेरित करें

अपने दोस्‍त को वो सब काम करने के लिए प्रेरित करें जो वो हमेशा से करना चाहती थी। इससे उसका ध्‍यान अपने ब्रेकअप से हटेगा और इन कामों में उलझा रहेगा। आपके दोस्‍त को इससे पुरानी बातों को भूलने में भी मदद मिलेगी। जब कोई इंसान अपनी पसंद का काम करता है तो इससे उसे संतुष्टि और खुशी मिलती है और इससे इंसान को खुद ही अपने जख्‍मों को भरने में मदद मिलती है।

your friend has just had a breakup then how to support  her inside

इसे जरूर पढ़ें: डर को खुद पर न होने दें हावी, अपनाएं यह आसान ट्रिक्स

अनुभवी काउंसलर के पास लेकर जाए

ब्रेकअप का इंसान के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत असर पड़ता है। कई लोग इससे उबर नहीं पाते और खुद को ही नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं, ऐसी स्थिति में अपने दोस्‍त को अकेला ना छोड़े, ना ही उसे अनदेखा करें। ऐसी स्थिति में आप अपने दोस्‍त को किसी काउंसलर के पास भी ले जा सकती हैं। ये 3 गलतियां ब्रेकअप के बाद करने से बिखर जाती है जिंदगी।