बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा इस 9 दिसंबर को 39 साल की हों जाएंगी। बता दें कि दीया का जन्म साल 1981 में हैदराबाद शहर में हुआ। दिया ने बॉलीवुड में बहुत गिनीचुनी ही फिल्में की जगह आज भी उन्हें उनकी डेब्यू फिल्म के लिए ही सबसे ज्यादा जाना जाता है। आप में ज्यादातर लोगों ने ये फिल्म जरूर देखी होगी। फिल्म का नाम है ‘रहना है तेरे दिल में’, जो अपने समय की सबसे रोमांटिक फिल्मों में गिनी जाती है। तो आइए दिया मिर्जा के बर्थडे के मौके पर जानें उनकी पहली और सबसे खास फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें। 

साल 2001 में रिलीज हुई दीया की पहली फिल्म-

dia mirza film 

अगर आप 2000 के दौर में युवा रहे हैं, तो यकीनन आपको दीया मिर्जा और आर माधवन स्टारर से फिल्म जरूर देखनी चाहिए। यह फिल्म यकीनन आपको उस समय की याद दिलाएगी। आपको बता दें कि दीया की ये फिल्म उनके करियर की सबसे खास फिल्मों में गिनी जाती है। इस फिल्म को साल 2001 में रिलीज किया गया था, यह एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी। फिल्म में दीया मिर्जा, आर माधवन, अनुपम खेर और आमिर खान जैसे बड़े एक्टर्स को शामिल किया गया था। दीया आर माधवन की जोड़ी को इस फिल्म में बहुत ज्यादा पसंद किया गया था। कई बार इस जोड़ी के दोबारा काम करने की मांग खुड ऑडियंस ने भी उठाई है। 

बॉक्स ऑफिस पर फीकी रह गई थी यह फिल्म-

आपको बता दें कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खासा कमाल नहीं दिखा पाई थी, ना ही इसे देखने ज्यादा ऑडियंस थिएटर तक पहुंची थी। पर जब यह फिल्म टीवी पर आने लगी तो समय के साथ इस फिल्म ने लोगों के दिल में एक अलग ही जगह बना ली।

कोई मिल गया था पहले इस फिल्म का नाम- 

diya mirza birthday

शायद ही आप में से कोई यह जानता हों कि दीया की इस फिल्म का नाम पहले ‘कोई मिल गया’ रखा गया था लेकिन बाद में कुछ कारणों की वजह से इस फिल्म का नाम बदलकर ‘रहना है तेरे दिल में रख दिया गया। 

दीया इस फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थीं- 

यह बात हैरानी की है, क्योंकि इस फिल्म ने दीया के करियर को बेहद अच्छा स्टार दिया। पर इस फिल्म के लिए दीया डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थी। इस फिल्म में पहले एक्ट्रेस ऋचा पल्लोद को चुना गया था, लेकिन बाद में ऋचा पल्लोद की जगह फिल्म में दीया के हाथों में आ गई।

इसे भी पढ़ें- Happy Birthday Dharmendra : ऐसी थी बॉलीवुड के 'हीमैन' और 'ड्रीम गर्ल' की लव स्टोरी

भारत में नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका में शूट किए गए ज्यादातर सीन्स- 

बता दें कि फिल्म में ज्यादातर सीन्स मुंबई के दिखाए गए हैं, मगर असल में उनकी शूटिंग साउथ अफ्रीका में की गई। 

फिल्म में बाद में जोड़े गए गाने- 

happy birthday dia mirza

बता दें कि इस फिल्म में कुल 11 गाने रखे गए थे, लेकिन केवल 7 गानों को ही फिल्म में इस्तेमाल किया गया। इस फिल्म के ज्यादातर गानों को बहुत पसंद किया गया था, आज भी ‘सच कह रहा है दिवाना’ युवाओं की जुबान पर चढ़ा रहता है। ये गाना साल के टॉप 10 गानों में भी शामिल रहा था। 

इसे भी पढ़ें- बर्थडे स्पेशल: शर्मिला टैगोर की सबसे लोकप्रिय फिल्में, जिन्हें आज भी किया जाता है याद

रीमेक है यह फिल्म- 

शायद ही आपको पता हो कि यह फिल्म ओरिजनल नहीं बल्कि साउथ की फिल्म का रीमेक थी, जिसे साउथ में खासा पसंद किया गया था। ओरिजनल और रीमेक दोनों ही फिल्मों के डायरेक्टर एक थे। जब फिल्म को साउथ में बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला तो डायरेक्टर गौतम मेनन ने इसे बॉलीवुड में भी बनाने का फैसला किया।

Recommended Video

दोनो सितारों ने फिर कभी नहीं किया साथ में काम- 

यह बात हैरानी की है कि इतनी डिमांड के बाद भी दीया और आर माधवन ने फिर दोबारा किसी छोटे से ऐड में भी साथ नजर नहीं आए। वरना डिमांड के चलते ज्यादातर जोड़ियां हमें अक्सर पर्दे पर दोबारा देखने को मिल ही जाती हैं।

तो यह थी दीया की पहली और सबसे खास फिल्म से जुड़ी खास बातें। आपको हमारा आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी फिल्मी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 image credit- dvdplanet.com, imdb.com, koimoi.com and instagram