महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर एक ऐसा बिजनेस है, जो वह सबसे ज्यादा अपनाना पसंद करती हैं। आज के समय में खुद को सुंदर दिखाने के लिए लोग हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। महिलाओं को सुंदर दिखने का शौक होता है, इसीलिए ब्यूटी पार्लर सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। ब्यूटी पार्लर की मांग हमेशा बनी रहती है चाहे शादी में दुल्‍हन को तैयार करने की बात हो या आमतौर पर मेकअप करवाने की। इन सभी कामों में अच्छी खासी कमाई हो सकती है। आइए जानते हैं कि आपको ब्यूटी पार्लर खालने के लिए किस तरह की तैयारियां करनी होगी और किन चीजों की जरूरत पड़ेगी? 

how to open beauty parlour inside   

इसे जरूर पढ़ें: अगर आप में है टेलेंट तो कम बजट में घर बैठे शुरू कर सकती हैं ये 6 बिजनेस

शैक्षिक योग्यता 

ऐसे अनेक‍ इंस्टिट्यूट हैंं जो ब्यूटी पार्लर से संबंधित कोर्स (ऑफ बीट कोर्सेज की जानकारी) करवाते हैं। जिसके अंतर्गत वह स्‍टूडेंट्स को जरूरी बातें सिखाते हैं जो ब्यूटी पार्लर के बिजनेस में जरूरी होती हैं। इंस्टिट्यूट में किताबी के साथ-साथ व्यावहारिक शिक्षा भी दी जाती है। वहीं बड़े इंस्टिट्यूट प्रमाण पत्र भी देते हैं, जो भविष्य में खुद के ब्यूटी पार्लर खोलने में मददगार होते हैं।

why open beauty parlour inside

 

कितना निवेश करना होगा? 

सभी सुविधाओं वाले ब्यूटी पार्लर को खोलने के लिए आपको कम से कम चार से पांच लाख रूपए तक का निवेश करना होगा। इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकती हैं।

Recommended Video

जगह का चयन

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए किसी व्‍यस्‍त जगह का चयन करें ताकि लोगों को आपके ब्यूटी पार्लर की जानकारी हो और वह आसानी से वहां आ-जा सकें। आप चाहें तो किसी सोसाइटी के आस-पास इसे खोल सकती हैं ताकि सोसाइटी में रहने वाली महिलाएं आपकी रेग्‍यूलर कस्‍टमर बन सकें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि उसके आस-पास पहले से कोई ब्यूटी पार्लर ना हो, इससे आपकी प्रतिस्‍पर्धा बढ़ेगी।

पार्लर में इस्‍तेमाल होने वाली मशीनेंं

आपको जरूरत की इन सारी मशीनों जैसे- हेड स्ट्रीमर, हेयर स्ट्रेटनर, कटिंग मशीन, हेयर ड्रायर, गाल्वेनिक मशीन, अल्ट्रासोनिक मशीन, फुट-स्पा, बॉडी मसाज आदि को खरीदना होगा।

ब्यूटी पार्लर में इस्‍तेमाल होने वाले सामान

ब्यूटी पार्लर में आपको इन सभी सामानों की जरूरत होती है जिसकी मदद से आप कस्‍टमर को सर्विस दे सकती हैं, जैसे- तरह-तरह के शैम्पू, चेहरे पर लगाने वाली क्रीम, लोशन, हेयर स्प्रे, कैंची, सर्जिकल दस्ताने, मेहंदी के कोन आदि।

info about beauty parlour opening inside

ब्यूटी पार्लर में दी जाने वाली सेवाएं

आपको ब्यूटी पार्लर में वह सभी सेवाएं जैसे- ब्लीचिंग, फेशियल, बालों की कटिंग, वैक्सिंग, बालों को कलर करना और स्ट्रेट करना, पेडिक्‍योर और मेनिक्‍योर आदि देनी होंगी, जिससे ग्राहक किसी दूसरे पार्लर न जाए। 

हेल्‍पर रखें

शुरुआत में आप हेल्पर डेली बेस पर रख सकती हैं लेकिन बाद में काम बढ़ने के साथ-साथ जरूरत के हिसाब से परमानेंट हेल्पर जरूर रखें।

ब्यूटी पार्लर से होने वाली कमाई

लोग अपनी सुंदरता को लेकर काफी संवेदशील होते हैं जिसके लिए वह अच्छी क्‍वालिटी से कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं और इसके लिए वह अच्छे दाम देने के लिए तैयार रहते हैं। यही वजह है कि इस बिजनेस (कैसे बनें बिज़नेस वुमेन) में काफी मुनाफा है। इससे हर महीने कम से कम चालीस से पचास हजार तक की कमाई हो सकती है पर यह कमाई इन चीजों पर निर्भर करती है, जैसे- जगह, ग्राहकों की संख्या और शादियों का सीज़न आदि।

ideas how to open beauty parlour inside

इसे जरूर पढ़ें: कोई बेचता है अडल्‍ट टॉयज तो कोई बच्‍चों के खिलौने, जाने एक्‍ट्रेसेस का साइड बिजनेस

आप इन जानकारियों की मदद से आसानी से ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कर सकती हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुडी़ रहें। 

Photo courtesy- (pinimg.com, ksassets.timeincuk.net)