हम सभी अपने घर में बेहतर लाइटिंग व्यवस्था के लिए कई तरह के उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं और बल्ब इनमें से एक है। विभिन्न कमरों में बल्ब का इस्तेमाल करना बेहद आम बात है। लेकिन कभी-कभी जब बल्ब फ्यूज़ हो जाता है तो हम घर में नया बल्ब ले आते हैं और फ्यूज़ हो चुके बल्ब को यूं ही डस्टबिन में फेंक देते हैं। यह सच है कि फ्यूज़ बल्ब आपके घर में प्रकाश नहीं कर सकता, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि वह बेकार हो चुका है। अगर आप चाहें तो फ्यूज़ बल्ब को भी कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

खासतौर से, अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो यकीन मानिए यह फ्यूज़ बल्ब आपके बेहद काम आने वाला है। आप इस फ्यूज़ बल्ब को बतौर प्लांटर इस्तेमाल कर सकती हैं और इसे सिर्फ अपने गार्डन एरिया में ही नहीं, बल्कि छोटे से स्पेस में यहां तक कि अलग-अलग कमरों को भी अधिक हरा-भरा बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फ्यूज़ बल्ब को बतौर प्लांटर इस्तेमाल करने के कुछ आइडियाज शेयर कर रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

तैयार करें बल्ब टेरारियम 

बल्ब टेरारियम देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है और आप इसे अपने लिविंग रूम एरिया से लेकर बेडरूम में आसानी से रख सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको पहले बल्ब को अंदर से खाली करना होगा। इसके बाद, इसमें रेत या छोटे कंकड़ का प्रयोग करें, क्योंकि इनमें से पानी आसानी से निकल जाता है। कोशिश करें कि आप छोटे बल्ब टेरारियम के लिए टिलंडिया का प्रयोग करें, क्योंकि वे हवा से सभी पोषक तत्व और थोड़ी मात्रा में पानी लेते हैं। नो रूट्स का मतलब कोई गीली मिट्टी नहीं है जिसका मतलब कोई मोल्ड नहीं है। साथ ही टेरारियम को तैयार करने के बाद उसे आंशिक धूप में जरूर रखें और उसे थोड़ा सा पानी जरूर दें।

bulb diy

इसे जरूर पढ़ें- मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

प्लांटर की तरह करें इस्तेमाल

अगर आप मिनी प्लांटिंग करना चाहती हैं और उसे एक बेहतरीन ट्विस्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में बल्ब का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप मिनी टेराकोटा पाट्स के उपर बल्ब को रखकर उसमें प्लांटिंग कर सकती हैं। इस तरह कम स्पेस में भी प्लांटिंग की जा सकती हैं। साथ ही आप एक डिफरेंट तरीके से अपने घर के अलग-अलग एरिया को डेकोरेट कर सकती हैं।

Recommended Video

बनाएं वास

फ्यूज़ हो चुके बल्ब को बतौर वास भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे अपने स्टडी टेबल से लेकर डाइनिंग एरिया पर रख सकती हैं और उसे अधिक ब्यूटीफुल बना सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ नहीं करना है, बल्कि आप फ्यूज़ हो चुके बल्ब को अंदर से पूरी तरह खाली कर दें और उसमें थोड़ा पानी भरें। अब आप इसमें ऐसे मिनी प्लांट्स को लगाएं, जिन्हें ग्रोथ के लिए मिट्टी नहीं, बल्कि पानी की जरूरत हो। बल्ब को रखने के लिए उसके नीचे एक राउंड स्टैंड भी अवश्य रखें। साथ ही प्लांट्स की जरूरत से अनुसार चार-पांच दिन में पानी बदलते रहें।

reusuing bulb

इसे जरूर पढ़ें- घर को सजाने के लिए इन lighting decor ideas की लें मदद 

हैंगिंग प्लांटर 

अगर आपके घर में कई पुराने फ्यूज़ हो चुके बल्ब रखे हैं तो ऐसे में उन्हें बतौर हैंगिंग प्लांटर यूज करें। इसके लिए आप पहले सभी बल्ब को अंदर से खाली करके उसमें पेबल्स व रेत की मदद से मिनी प्लांट्स लगाएं। अब आप इसे एक रस्सी की मदद से हैंग करें। बल्ब में प्लांटिंग करते समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि उसमें ड्रेनेज की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होती, इसलिए आप ऐसे प्लांट्स का चयन करें, जिनमें पानी की अधिक आवश्यकता ही ना हो। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- thehipsterho, balconygardenweb, plainsmanherald