• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

IAS बनने में आएंगे ये टिप्स काम, टीना डाबी ने भी बताया है सही

IAS टीना डाबी ने यूपीएससी की तैयारी के लिए कुछ टिप्स को बहुत अच्छा बताया है। आप भी जानें।
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -05 Aug 2022, 16:34 ISTUpdated -05 Aug 2022, 17:02 IST
Next
Article
ias tina dabi share things not to do for upsc aspirant

आईएएस टीना डाबी हमेशा कि न किसी वजह के सुर्खियों में रहती हैं। कुछ समय पहले ही वो शादी के बंधन में बंधी हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर उनका एक पोस्ट खूब वायरल हो रहा है। दरअसल यूपीएससी की तैयारी करने के लिए समय-समय पर आईएस टिप्स शेयर करते रहते हैं। ऐसे में कुछ महिनों पहले आईएएस डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने अपने ट्विटर हैंडल पर यूपीएससी की तैयारी के लिए कुछ टिप्स शेयर किए थे। इन टिप्स को रिशेयर करके टीना डाबी ने भी बेस्ट बताया था। आइए आप भी जानिए जसलमेर की कलेक्टर टीना डाबी ने किन टिप्स की सराहना की थी।

इन टिप्स को टीना डाबी ने बताया 'ग्रेट'

आईएएस डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने 2021 में अपने ट्विटर हैंडल पर एक आर्टिकल शेयर किया था। उन्होंने कैप्शन में लिखा था कि यूपीएससी की तैयारी के लिए क्या नहीं करना चाहिए। इन्हीं टिप्स को रिशेयर करते हुए टीना डाबी ने लिखा था कि यह टिप्स यूपीएससी एस्पायरेंट के लिए बहुत फायदेमंद है। इन दिनों यह पोस्ट एक बार फिर वायरल हो रहा है। अगर आप भी यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः मिस यूनिवर्स हरनाज संधू पर फूटा उनकी ही गॉड मदर का गुस्सा

शेयर किए थे ये टिप्स

  • यूपीएससी की तैयारी के दौरान बहुत से उम्मीदवार पहले के कैंडिडेट्स के इंटरव्यू देखते हैं। लेकिन ज्यादा इंटरव्यू देखने से हम कंफ्यूज हो सकते हैं। दरअसल होता ये है कि हर कोई इंटरव्यू में अपने तरीके और टिप्स शेयर करता है। लेकिन आप उन्हीं टिप्स के हिसाब से बेहतर कर पाए ऐसा जरूरी नहीं है।
  • उन्होंने बताया कि बहुत से बच्चे विषयों का चुनाव करने के बाद भी मुश्किल और आसान के बीच में फंसे रह जाते हैं। उन्होंने लिखा कि ऐसा करना गलत है क्योंकि आपके विषय को खुद आपने अपने लिए चुना है।
  • आईएएस रविन्द्र गोस्वामी ने हर तरह की बुक खरीदने से बचने की भी सलाह दी। बहुत बार उम्मीदवार पाठ्यक्रम को कवर करने वाली सारी पुस्तकों को खरीद लेटे हैं जो गलत है। (10वीं में आई थी थर्ड डिवीजन फिर भी IAS बने अवनीश शरण)
  • आगे की तैयारी करने और सिलेबस को जल्दी खत्म करने के चक्कर में बहुत बार उम्मीदवार पढ़े हुए भाग की प्रैक्टिस नहीं करते हैं। आईएएस रविंद्र गोस्वामी ने ऐसा करने से भी बचने की सलाह दी।
  • यूपीएससी की तैयारी के लिए आत्मविश्वास बहुत मुख्य भूमिका निभाता है। उन्होंने खुद के आत्विश्वास में कमी लाने से भी बचने की सलाह दी।

यूपीएससी की परीक्षा के लिए बहुत ज्यादा कोमपिटीशन है। ऐसे में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आप भी इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: IAS Tina Dabi/Instagram


 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।