• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

IAS ने शेयर किए यूपीएससी क्लियर करने के 5 टिप्स, आप भी पढ़ें

 यूपीएससी की मुख्य लिखित परीक्षा क्लियर करने के लिए आईएएस अवनीश शरण ने अपने ट्विटर हैंडल पर 5 टिप्स शेयर किए हैं।
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -29 Jul 2022, 09:13 ISTUpdated -29 Jul 2022, 10:47 IST
Next
Article
ias awanish share  best tips to clear upsc

यूपीएससी को भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में गिना जाता है। इस एग्जाम को 2 भाग में लिया जाता है। पहला प्रीलिम्स और दूसरा मेन्स। जो उम्मीदवार इन दोनों भाग को क्लियर कर लेता है उसे ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। सही तरीके से तैयारी नहीं करने की वजह से बहुत से उम्मीदवार कई अटेम्ट के बाद भी इस परीक्षा को क्लियर नहीं कर पाते हैं। हाल ही में आईएएस अवनीश शरण ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए टिप्स शेयर किए हैं। इससे पहले भी आईएएस अवनीश शरण लगातार कुछ न कुछ मोटिवेशनल पोस्ट शेयर करते रहते हैं। ऐसे में उनका यह पोस्ट बहुत वायरल हो रहा है। आइए जानते हैं उन्होंने एग्जाम क्लियर करने के कौन से टिप्स शेयर किए हैं।

यूपीएससी क्लियर करने के 5 टिप्स

आईएएस अवनीश शरण ने हाल ही में अपने ट्विटर पर सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा के लिए 5 टिप्स शेयर किए। यूपीएससी जैसी परीक्षा के लिए तैयारी करने के सही तरीके को फॉलो करना बहुत जरूरी होता है। हम कितने घंटे तक पढ़ाई कर रहे हैं इसके साथ-साथ यह भी ध्यान रखना जरूरी होता है कि हम कैसे पढ़ाई कर रहे हैं। आईएएस अवनीश शरण ने अपने ट्विटर पर लिखा  "तैयारी करते वक्त सिलेबस को बार बार देखें।  केवल मानक पुस्तकों का अध्ययन करें। पिछले 10 साल के प्रश्न पत्र को समय सीमा में सॉल्व करें। जितना पढ़ रहे हैं, उसका दुगना समय लिखने में दें। अपनी ‘हैंडराइटिंग’ पर ध्यान दें और ‘वर्तनी की अशुद्धियों’ को कम करें।"

इसे भी पढ़ेंः 90 के दशक के ये विज्ञापन हो गए थे वायरल

उम्मीदवार पसंद कर रहे हैं टिप्स

हर साल लाखों विद्यार्थी यूपीएससी की तैयारी करते हैं। ऐसे में आईएएस अवनीश शरण ने जो 5 टिप्स शेयर किए हैं लोग उसपर लगतार रिएक्ट कर रहे हैं। एक यूजर ने कमेंट सेक्शन में लिखा कि आपके सुझाव लाखो छात्रों के लिए प्रेरणा साबित होंगे। वहीं कुछ यूजर ने कमेंट सेक्शन में उनसे किताबों के बारे में जानकारी मांगी। ज्यादातर यूजर्स इस पोस्ट पर आईएएस अवनीश का शुक्रिया कर रहे हैं। उनके पोस्ट पर अभी तक 5 हजार से ज्यादा लाइक आ चुके हैं। (UPSC Aspirant को कितनी बार मिलता है परीक्षा में बैठने का मौका)

इसे भी पढ़ेंः Madhuri Dixit के गाने पर झूम उठे कोरियन स्टूडेंट, वीडियो देख आप भी कहेंगे 'वाह'

अगर आप भी यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो आप इन टिप्स की मदद ले सकते हैं। आपको यह टिप्स कैसे लगे? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: IAS Awanish Sharan

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।