कहते हैं कि जब दो लोग प्यार में होते हैं तो उन्हें एक-दूसरे की हर चीज अच्छी लगती है। इतना ही नहीं, वह अपने पार्टनर के दूर होने पर उसकी पसंद का खाना खाना, उनकी फेवरिट फिल्म देखना या फेवरिट जगहों पर जाना पसंद करते हैं। क्योंकि इससे उन्हें कहीं ना कहीं अपने पार्टनर के पास होने का अहसास होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपके बॉयफ्रेंड के कपड़े आपके स्ट्रेस को भी दूर कर सकते हैं। सुनने में शायद अजीब लगे, लेकिन यह सच है। हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, अगर एक लड़की अपने बॉयफ्रेंड के कपड़े खासतौर से उसकी शर्ट, टी-शर्ट या हूडीज पहनती हैं तो वह एंग्जाइटी, अकेलेपन यहां तक कि स्ट्रेस से भी दूर रह सकती हैं और इससे वह ज्यादा हैप्पी होती है। अगर आपको इस बात पर यकीन नहीं तो एक बार इसे ट्राई जरूर करके देखिए। यकीन मानिए, इससे आपके भीतर हैप्पी हार्मोन्स बढ़ने लगेंगे और आप खुद को पहले से कहीं अधिक खुश महसूस करेंगी। तो चलिए आज हम आपको इस रिसर्च और इसके परिणाम के बारे में बताते हैं-

इसे भी पढ़ें: भारत की पहली समलैंगिक वेडिंग फोटोग्राफर कौन है, जानें?

क्या कहती है रिसर्च

boyfriend clothes can reduce mental stress inside

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर आप ऐसा कुछ भी पहनती हैं, जिसमें आपके पार्टनर की smell हो, तो वह गंध तनाव, अकेलापन और चिंता को कम करने में मदद करती है। इस रिसर्च में पाया गया कि जो महिलाएं अपने पार्टनर की गंध को अपने पास महसूस करती हैं, उनके शरीर में कोर्टिसोल लेवल कम होता है। कोर्टिसोल एक ऐसा हार्मोन है। जिसे स्‍ट्रेस हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है और पार्टनर की मौजूदगी का अहसास या उसकी महक उस स्‍ट्रेस हार्मोन को कण्ट्रोल करने में मदद करती है।

ऐसे करता है काम

boyfriend clothes can reduce mental stress inside

जब आप अपने पार्टनर के कपड़ों को पहनती हैं तो इससे आपको अपने पार्टनर के साथ ना होते हुए भी उसके पास होने का अहसास होता है, जिसके कारण आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन्स तेजी से काम करने लगते हैं। इतना ही नहीं, पार्टनर की मौजूदगी का अहसास आपको भावनात्मक रूप से मजबूत भी बनाता है, जिसकी वजह से आप तनाव को खुद से आसानी से दूर कर पाती हैं।

इसे भी पढ़ें: दुनिया का ये पहला म्‍यूजियम वेजाइना से जुड़ी भ्रांतियों के बारे में करेगा शिक्षित

रिश्ते को बनाता है मजबूत

boyfriend clothes can reduce mental stress inside

वैसे अगर आप अक्सर अपने पार्टनर के कपड़े पहनती हैं तो इससे आपका तनाव तो दूर होता ही है, साथ ही आपका रिश्ता भी मजबूत बनता है। दरअसल, जब आप अपने पार्टनर के कपड़े पहनती हैं तो इससे आपके पार्टनर को इस बात का अहसास होता है कि आप उन्हें कितना प्यार करती हैं। अमूमन लड़कों भी अपने पार्टनर का ऐसा करना काफी अच्छा लगता है, भले ही वह मुंह से आपसे ना कहें। वहीं दूसरी ओर, जब आप अपने पार्टनर के कपड़े पहनती हैं तो आप उनके और भी अधिक इमोशनली बॉन्डिंग महसूस करती हैं। इस तरह आपका रिश्ता भावनात्मक रूप से काफी मजबूत बनता है।

सेलिब्रिटीज भी करते हैं ऐसा

boyfriend clothes can reduce mental stress inside

वैसे तो आम लड़कियां अक्सर ही अपने पार्टनर के कपड़ों को पहनती हैं, लेकिन बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी अक्सर ऐसा करते हुए नजर आते हैं। अनुष्का शर्मा कई बार अपने पति विराट कोहली के कपड़े पहनती है। उनका कहना है कि ऐसा करने से उन्हें काफी अच्छा लगता है। साथ ही विराट को भी यह काफी पसंद है कि वह उनके कपड़े पहनें।