• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों में धनिया के पौधे की देखभाल करने का तरीका जानें

क्या आपके घर में मौजूद धनिया का पौधा जल्दी खराब हो जाता है? तो जानें इसकी देखभाल करने का तरीका।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -20 Apr 2022, 22:13 ISTUpdated -02 May 2022, 15:51 IST
Next
Article
how to take care coriander plant

यह कहना गलत नहीं होगा कि धनिया खाने के स्वाद को बदल देता है। यही कारण है कि लोग ज्यादातर इसका इस्तेमाल खाने में करते हैं। इसके अलावा खाने की गार्निशिंग करने के लिए भी धनिया डाला जाता है। लेकिन जो बात फ्रेश धनिया में है वो और कहां। इसी कारण से लोग घर में ही धनिया का पौधा उगाते हैं। लेकिन केवल धनिया का पौधा उगाने से आपका काम पूरा नहीं हो जाता है। क्योंकि पौधे की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। जो लोग पौधे की सही तरीके से देखभाल नहीं करते हैं, तो पौधा खराब हो जाता है। खासतौर पर गर्मियों के दौरान पौधा जल्दी खराब हो जाता है। क्या आप जानना चाहती हैं धनिया के पौधे की देखभाल करने का तरीका? साथ ही ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जो धनिया के पौधे को खराब होने से बचाती हैं? तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

बीज से उगाएं धनिया का पौधा

coriander plant care tips

अगर आप घर पर आसानी से धनिया का पौधा उगाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको केवल धनिया के बीज की जरूरत होगी। आपको धनिया के बीज मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा आप चाहें तो ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकती हैं। क्या आप जानना चाहती हैं बीज से पौधा उगाने का तरीका? तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

इस तरह उगाएं धनिया का पौधा

  • धनिया का पौधा उगाने के लिए स्टील या एल्यूमीनियम का भगोना चाहिए। 
  • अब भगोने में पानी भर लें। 
  • अब धनिया के बीज लें और उन्हें कूट लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको धनिया के बीज को पीसना नहीं है, केवल बीच से तोड़ना है। 
  • अब आपको एक जालीदार डलिया चाहिए होगा। अब इस डलिया में बीज डालें। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपको सारे बीज एक ही बारी में नहीं डालने हैं। एक-एक हफ्ते का गैप लें। 
  • अब इसे पानी वाले भगोने में रख दें। लेकिन पानी पूरा भरा होना चाहिए। 
  • अब आखिर में पानी में ऑर्गेनिक वाटर फर्टिलाइजर डालें। 
  • कुछ समय बाद बीज में अंकुर फूटने लगेंगे।

मिट्टी का नम होना है बेहद जरूरी 

coriander plant caring tips in hindi

आपको मिट्टी की नमी का खास ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा पुदीना का पौधा खराब हो जाएगा। सूखी मिट्टी पौधे के विकास को रोकती है। इसलिए आपको पौधे की मिट्टी का खास ख्याल रखना चाहिए। मिट्टी को छूकर देखें। इससे आपको पता चल जाएगा कि कहीं मिट्टी सूख तो नहीं गई है। चाहे वह धनिया का पौधा हो या अन्य ज्यादातर मामलों में मिट्टी के कारण पौधा खराब हो जाता है। धनिया के पौधे के लिए आपको केवल वाटर सॉल्यूबर फर्टिलाइजर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। मिट्टी का पीएच लेवल 6.5 होना चाहिए, जो थोड़ा सा एसिडिक होता है। (तुलसी का पौधा लगाने का तरीका)

इसे भी पढ़ें: बीजों के अलावा पत्तों से भी उगा सकते हैं यह पौधे, जानिए

कितना पानी दें?

coriander plant caring tips

धनिया के पौधे को अतिरिक्त पानी देने से यह खराब हो सकता है। इसलिए पौधे के लिए आपको पानी की सही मात्रा का उपयोग करना चाहिए। धनिया के पौधे को आपको सुबह शाम थोड़ा-थोड़ा पानी देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बदलते तापमान का पौधों पर बेहद असर पड़ता है। जिसके कारण पौधों को पानी देने की मात्रा में बदलाव आ जाता है। दिन के समय पौधों को सामान्य से थोड़ा अधिक पानी डालें। (मनी प्लांट केयरिंग टिप्स)

इसे भी पढ़ें: सिर्फ कटिंग से घर पर उगा सकते हैं पुदीना, जानिए कैसे

धनिया के पौधे के लिए रोशनी 

धनिया के पौधे को ज्यादातर फुल सन की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर गर्मी ज्यादा है तो आपको इसे छाया वाली जगह पर रखना चाहिए। लेकिन धनिया के पौधे को कड़ी धूप यानी दिन के दौरान बाहर नहीं रखना चाहिए। इससे पौधा खराब हो सकता है और यह धनिया की सुगंध को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए आपको धनिया के पौधे का बेहद ध्यान रखना चाहिए।  (एलोवेरा का पौधा लगाने का तरीका)

इन बातों का रखें खास ध्यान

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।