नारियल के तेल का इस्‍तेमाल आमतौर पर हर घर में किया जाता है। खासतौर पर त्‍वचा और बालों की देखभाल के लिए नारियल का तेल किसी वरदान से कम नहीं है। कई घरों में नारियल के तेल का इस्‍तेमाल कुकिंग में भी होता है। एंटीऑक्‍सीडेंट्स, प्रोटीन ,फैट्स से भरपूर नारियल के तेल को घर पर ही बनाया जा सकता है। मगर इसे लंबे वक्‍त तक इस्‍तेमाल किया जा सके इसके लिए बहुत जरूरी है कि नारियल के तेल को सही तरह से स्‍टोर किया जाए। 

गौरतलब है, नारियल के तेल में न तो कोई महक होती है और न ही उसका कोई रंग होता है। अगर नारियल का तेल शुद्ध है और उसमें किसी भी तरह की कोई मिलावट नहीं है तो उसे आसानी से लंबे वक्‍त के लिए स्‍टोर किया जा सकता है। मगर कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है नहीं तो नारियल का तेल खराब भी हो सकता है, जिससे उसका रंग और महक दोनों में बदलाव आ सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में रखे नारियल से बनाएं शुद्ध नारियल का तेल

benefits  of coconut  oil

कहां रखें 

नारियल के तेल को घर पर किसी डार्क कॉर्नर पर रखना चाहिए। कई लोग नारियल के तेल (नारियल तेल लगाने के फायदे) को फ्रिज के अंदर भी रखते है। ऐसा करना गलत नहीं है। फ्रिज के अंदर नारियल का तेल रखने से वह ठंडा और हार्ड हो जाता है। ऐसा करने से नारियल के तेल में मौजूद पोषक तत्‍वों की मात्रा में भी कोई कमी नहीं आती है। मगर कई लोग जमे हुए नारियल के तेल को पिघलाने के लिए इसे सूर्य की सीधी रोशनी में रख देते हैं। यह तरीका सही नहीं होता है। सूर्य की रोशनी में अगर आप नारियल का तेल रखेंगे तो उसमें मौजूद पोषक तत्‍वों को हानि पहुंचेगी। इस स्थिति में नारियल का तेल खराब भी हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन बाथरूम आर्गेनाइजेशन हैक्स को जानने के बाद आपका काम हो जाएगा बेहद आसान

किस बर्तन में रखें 

अमूमन बाजार से जब नारियल का तेल खरीदा जाता है तो वह प्‍लास्टिक की बोलत में पैक हो कर मिलता है। यह बोतल जब तक खुलती नहीं है तब तक यह एयर टाइट होती है। खुलने के बाद इस बोतल में हवा जा सकती है। इससे नारियल के तेल में अजीब सी स्‍मेल आना शुरू हो जाती है। बेस्‍ट तरीका है कि जैसे ही आप नारियल के तेल की बोतल को खोलें उसे एक कांच की शीशी में ट्रांसफर कर लें। ऐसा करने से नारियल के तेल में हवा नहीं लगती, जिससे उसकी शेल्‍फ लाइफ को बढ़ाया भी जा सकता है। 

how to  use coconut  oil

क्‍या न करें 

नारियल के तेल को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर करके रखना चाहते हैं तो उसके शुद्ध स्‍वरूप को कभी न बदलें। कई लोग नारियल के तेल के साथ अन्‍य तरह के तेल मिला कर उसे स्‍टोर करते हैं। यह तरीका आपके नारियल के तेल की शेल्‍फ लाइफ को कम करता है। इतना ही नहीं, कई लोग नारियल के तेल में कपूर (कोकोनट ऑयल और कपूर के ब्यूटी बेनिफिट्स) मिला कर रख देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस मिश्रण का बालों में प्रयोग करने से वह खूबसूरत दिखते हैं। मगर नारियल के तेल की शीशी में कपूर मिलाने की जगह आप केवल उतने ही तेल में कपूर मिलाएं, जितना आपको बालों में इस्‍तेमाल करना है। ऐसा करने से नारियल के तेल को खराब होने से बचाया जा सकता है। 

Recommended Video

इन बातों का भी रखें ध्‍यान 

जब भी नारियल के तेल का इस्‍तेमाल करें, उससे पहले हाथों को साफ कर लें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि नारियल के तेल में पानी नहीं जाना चाहिए। बेस्‍ट है कि आपको जितना नारियल का तेल इस्‍तेमाल करना है उतना आप किसी बाउल में निकाल लें। ज्‍यादा देर तक नारियल के तेल की शीशी को खोल कर रखना और बार-बार उसमें हाथ लगाने से भी वह खराब हो सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्‍छा लगा है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य आसान लाइफस्‍टाइल हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik