• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर पर पुरानी कुर्ती से इस तरह बनाएं डिजाइनर ब्लाउज, जानें आसान ट्रिक्स 

आज हम आपको घर पर पुरानी प्लेन कुर्ती से डिजाइनर ब्लाउज बनाने के कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स साझा कर रहे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।
author-profile
Next
Article
how to make blouse from old kurti

महिलाओं की वार्डरोब कपड़ों से भरी रहती है लेकिन फिर भी कुछ महिलाओं को हमेशा ऐसा ही लगता है कि उनके पास पहनने के लिए कपड़ों की कमी है। इसलिए महिलाएं नए-नए कपड़े बनाती रहती हैं। हालांकि, उनमें से कुछ कपड़े तो महिलाएं पहनती हैं लेकिन कई कपड़े ऐसे भी होते हैं, जो नए तो होते हैं लेकिन अब उन्हें पहनने का मन नहीं करता है। साथ ही, कई कुर्ते काफी पुराने भी होते हैं। लेकिन वार्डरोब में रखे इतने कपड़े या कुर्ते आखिर किस काम के हैं?

तो आपको बता दें कि आप इन कपड़ों को बेकार समझने से अच्छा है कि इनसे कुछ नए आउटफिट्स बना लें। जी हां, अगर आपके पास कई ऐसे पुराने कुर्ते हैं, जिसे आप पहनती नहीं हैं, तो आप इसका दोबारा इस्तेमाल करके एक स्टाइलिश ब्लाउज बना सकती हैं। बता दें कि घर पर कुर्ती से ब्लाउज डिजाइन करना काफी आसान है। बस आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स फॉलो करने होंगे, जिसकी सहायता से आप आसानी से घर पर कुर्ती से ब्लाउज बना सकती हैं, कैसे आइए जाते हैं। 

आवश्यक सामान

ब्लाउज बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी। 

stitch blouse

  • पुरानी कुर्ती
  • सिलाई मशीन 
  • चौक
  • कैंची
  • धागा
  • चैन 

स्टेप-1 

Blouse

ब्लाउज बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी कुर्ती का चुनाव करना होगा, जिससे आप ब्लाउज बनाना चाहती हैं। लेकिन आप कुर्ती का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कुर्ती का कपड़ा सिंपल हो। क्योंकि अगर आपकी कुर्ती सिंपल होगी, तो ब्लाउज की फिनिशिंग भी अच्छी आएगी। 

साथ ही, सिंपल ब्लाउज को आप हर साड़ी के साथ आसानी से पहन भी सकती हैं। इसके अलावा, आप डिजाइनर कुर्ती ले रही हैं, तो उसके डिजाइन का भी ध्यान रखें। साथ ही, यह भी डिसाइड करें कि आप ब्लाउज किस तरह का बनाना चाहती हैं। 

टिप्स- बेहतर होगा कि आप अपने ही साइज की कुर्ती लें क्योंकि अपने साइज की कुर्ती से आपको ब्लाउज बनाना आसान होगा। वर्ना ओवरसाइज कुर्ती की आपको आस्तीन, गला आदि सब दोबारा से रिसाइज करना होगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- इन 7 डीप बैक ब्‍लाउज डिजाइन्‍स में आप दिखेंगी बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस जैसी स्‍टाइलिश

स्टेप-2 

easy tips to stitch blouse from old kurti

कुर्ती को सिलेक्ट करने के बाद, अब आप उसपर ब्लाउज बनाने के लिए कुर्ती पर निशान लगा लें। निशान लगाने के लिए आप आपने पुराने ब्लाउज का चुनाव कर सकती हैं। ऐसा करने से आपको आसानी हो जाएगी। क्योंकि पुराने ब्लाउज की सहायता से बस आपको कुर्ती के नीचे के हिस्सों को कट करना होगा। (डिजाइनर ब्‍लाउज को फ्लॉन्‍ट करने के लिए इस तरह ड्रेप करें साड़ी)

साथ ही, आस्तीन और गले की सिर्फ फिटिंग करनी होगी अगर आपकी कुर्ती साइज की है, तो बस आप अपनी कुर्ती को शॉर्ट करने के लिए निशान लगा लें। वहीं, अगर आपकी कुर्ती थोड़ी लंबी है तो उसे उल्टा करके उसपर अपने ब्लाउज के हिसाब से निशान लगा लें। 

टिप्स- अगर आप कोई डिजाइनर कुर्ती ले रही हैं, तो कुर्ती पर निशान लगाते समय उसे डिजाइन का खास ध्यान रखें। क्योंकि अगर डिजाइन गलत जगह से कट गया, तो आपकी कुर्ती खराब हो जाएगी। 

स्टेप-3

जब आप अपनी कुर्ती को अपने ब्लाउज की लंबाई के हिसाब से मार्क कर लें, तो अब आप कुर्ती की कटिंग करना शुरू कर दें। कटिंग करते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि जहां आपने निशान लगाए हैं, आप उससे थोड़ी जगह छोड़ कर ही कुर्ती की कटिंग करें। 

क्योंकि कई बार निशान साइज के हिसाब से ठीक नहीं लग पाते हैं और कपड़ा कम पड़ जाता है। साथ ही, ब्लाउज की कटिंग इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप ब्लाउज किस तरह का बनाना चाहती हैं जैसे अगर आप ब्लाउज सिंपल बनाना चाहती हैं, तो आप सिर्फ अपनी कुर्ती की शॉर्ट कटिंग करें। 

टिप्स-आप चाहें तो अपने ब्लाउज में चैन भी लगा सकती हैं। इसके लिए बस आपको कुर्ती के नीचे के हिस्से को कट करने के बाद उसे पीछे से भी कट कर लें। इसके अलावा, आप डिजाइनर गला भी बना सकती हैं लेकिन अगर आपकी कुर्ती का गला सही है, आप आपको कोई जरूरत नहीं है। 

Recommended Video

स्टेप-4

stitch blouse in hindi

इस सभी स्टेप्स के बाद, अब आपको अपने ब्लाउज की सिलाई करनी है। ब्लाउज की सिलाई करने के लिए, सबसे पहले आप सारे टुकड़ों को अलग-अलग कर लें। अगर आपको चैन लगानी है, तो पहले आप उसे लगा लें, फिर इसके बाद ही नीचे के किनारों की सिलाई मशीन की मदद से सिलाई कर लें। 

बेहतर होगा कि आप नीचे हाथों से सिलाई करें क्योंकि ऐसा करने से आपका ब्लाउज ज्यादा अच्छा लगेगा। बस हो गया आपका स्टाइलिश ब्लाउज तैयार, इसे और खूबसूरत लुक देने के लिए आप बेल भी लगा सकती हैं।

टिप्स- आप अपने ब्लाउज को साड़ी के हिसाब से स्टाइलिश बना सकती हैं। इसके लिए इसे नेट की बेल या फिर गले के आगे बटन से डिजाइन कर सकती हैं। क्योंकि इससे आपका ब्लाउज और ज्यादा अच्छा लगेगा। साथ ही, अगर आप डिजाइनर कुर्ती से ब्लाउज बना रही हैं, तो सिलाई ध्यान से करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- शादी में पहनना चाहती हैं साड़ी, बॉलीवुड दीवाज की तरह ब्लाउज को बनाएं स्टाइलिश

उम्मीद है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि आप कैसे पुरानी कुर्ती से ब्लाउज बना सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।